जानिये ज्यादातर लोग कौन सी भक्ति किया करते है

पुलिस ने लेवी मांगनेवाले दो अपराधियों को हथियार सहित दबोचा Karauli : श्री महावीर जी में भगवान जिनेन्द्र की निकली रथ यात्रा पीलीभीत टाइगर रिजर्व के बीच स्थित नहरों का जंक्शन है खास 29 को कल्पना सोरेन गांडेय से करेगी नामांकन बीजापुर के आराध्य देव चिकटराज मेले का हुआ समापन उत्तराखंड: चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लगातार जारी कांग्रेस प्रत्याशी ने किया नामांकन फॉर्म जमा - झाबुआ रामपुर पहुंचे संजय सिंह, कहा- इंडिया गठबंधन की बनेगी सरकार दंतेवाड़ा 18 नक्सली सरेंडर हमीरपुर में मतदान बढ़ाने का लिया गया संकल्प मऊ में मतदान के लिए दिलाई गई शपथ गर्मियों में बढ़ गई है गैस और अपच की समस्या Dream Girl 3 में अनन्या पांडे नहीं सारा अली खान नजर आएगी Liquor Shop Closed: नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में आज से 26 अप्रैल तक बंद रहेंगे ठेके PM-चुनावी दौरा-प्रदेश मतदाता जागरूकता-प्रदेश पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे यात्रियों को किफायती मूल्य पर भोजन उपलब्ध कराएगा आज का राशिफल पीलीभीत में सड़क सुरक्षा जागरूकता को स्कूलों में दिलाई गई शपथ चुनाव प्रचार समाप्त

जानिये ज्यादातर लोग कौन सी भक्ति किया करते है

08-07-2019 17:38:13

एक प्रचलित कथा के अनुसार एक दिन रामकृष्ण परमहंस अपने शिष्यों के साथ बैठे हुए थे। तभी एक शिष्य ने उनसे पूछा कि हमें भगवान की भक्ति किस तरह करनी चाहिए?

परमहंसजी ने जवाब दिया कि भक्ति दो प्रकार से की जा सकती है। एक सकाम भक्ति और दूसरी निष्काम भक्ति। जब कोई भक्त किसी लक्ष्य प्राप्ति के लिए या किसी इच्छा की पूर्ति के लिए भक्ति करता है, पूजा-पाठ या तप करता है तो उसे सकाम भक्ति कहा जाता है। अधिकतर लोग यही भक्ति करते हैं, क्योंकि हर भक्त के मन में कोई न कोई इच्छा अवश्य होती है, जिसकी प्रार्थना वह भगवान से करता है।

निष्काम भक्ति के बारे में परमहंसजी ने कहा कि जब कोई भक्ति बिना किसी इच्छा के, बिना किसी लालच के भक्ति करता है
तो उसे निष्काम भक्ति कहते हैं। भगवान सुख दे या दुख, व्यक्ति हर हाल में भक्ति करता है और भगवान से शिकायत नहीं करता है। अच्छे-बुरे समय को भगवान का प्रसाद समझकर स्वीकार करता है। निष्काम भक्ति को अहेतु की भक्ति भी कहा जाता है।

शिष्य ने पूछा कि अहेतु का क्या मतलब है? स्वामी ने जवाब दिया कि अहेतु यानी कोई भी हेतु शेष न होना। तुम मुझे प्रेम करो या न करो, मैं तुम्हें प्रेम करता हूं और हमेशा करता रहूंगा। यही अहेतु का प्रेम है। जब भक्त के मन अपने परमात्मा के लिए गहरा प्रेम हो जाता है, तब वह ईश्वर के और करीब हो जाता है। जो निष्काम भक्ति करते हैं और निष्कपट प्रेम करते हैं, वे जल्दी ही भगवान की कृपा प्राप्त कर लेते हैं।


  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :