मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर पे आया खतरा 5 साल तक बना रहेग ये खतरा : 2019 बजट

पुलिस ने लेवी मांगनेवाले दो अपराधियों को हथियार सहित दबोचा Karauli : श्री महावीर जी में भगवान जिनेन्द्र की निकली रथ यात्रा पीलीभीत टाइगर रिजर्व के बीच स्थित नहरों का जंक्शन है खास 29 को कल्पना सोरेन गांडेय से करेगी नामांकन बीजापुर के आराध्य देव चिकटराज मेले का हुआ समापन उत्तराखंड: चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लगातार जारी कांग्रेस प्रत्याशी ने किया नामांकन फॉर्म जमा - झाबुआ रामपुर पहुंचे संजय सिंह, कहा- इंडिया गठबंधन की बनेगी सरकार दंतेवाड़ा 18 नक्सली सरेंडर हमीरपुर में मतदान बढ़ाने का लिया गया संकल्प मऊ में मतदान के लिए दिलाई गई शपथ गर्मियों में बढ़ गई है गैस और अपच की समस्या Dream Girl 3 में अनन्या पांडे नहीं सारा अली खान नजर आएगी Liquor Shop Closed: नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में आज से 26 अप्रैल तक बंद रहेंगे ठेके PM-चुनावी दौरा-प्रदेश मतदाता जागरूकता-प्रदेश पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे यात्रियों को किफायती मूल्य पर भोजन उपलब्ध कराएगा आज का राशिफल पीलीभीत में सड़क सुरक्षा जागरूकता को स्कूलों में दिलाई गई शपथ चुनाव प्रचार समाप्त

मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर पे आया खतरा 5 साल तक बना रहेग ये खतरा : 2019 बजट

kunika katiyar 02-07-2019 12:22:23

आम बजट से पहले सरकार को मैन्युफैक्चरिंग ग्रोथ के र्मोचे पर जोरदार झटका भी लगा है. उम्मीद की जा रही है कि सरकार बजट में इस सेक्टर के लिए खास रोडमैप पेश कर सकती है.

मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को इस बार बजट से राहत की खासी उम्मीदें हैं. क्योंकि पिछले कुछ महीनों से इस सेक्टर दबाव में है और उबरने के लिए सरकारी मदद की सख्त जरूरत है. ऐसे में इस सेक्टर की सारी उम्मीदें बजट पर टिकी हैं.

दरअसल आम बजट से पहले सरकार को मैन्युफैक्चरिंग ग्रोथ के र्मोचे पर जोरदार झटका भी लगा है. उम्मीद की जा रही है कि सरकार बजट में इस सेक्टर के लिए खास रोडमैप पेश कर सकती है.बता दें, मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के ग्रोथ की रफ्तार जून में थोड़ी सुस्त रही. देश के ग्रोथ की रफ्तार में आई यह कमी नए ऑर्डर की संख्या
में वृद्धि में गिरावट, प्रोडक्शन और रोजगार के सृजन में कमी से हुई है. मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) जहां जून महीने में 52.1 रहा, जो कि मई में तीन महीने के उच्च स्तर 52.7 के मुकाबले कम है.

गौरतलब है कि यह लगातार 23वां महीना है, जब मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई 50 के आंकड़े से ऊपर रहा. पीएमआई का आंकड़ा 50 से ऊपर रहने पर सेक्टर में विस्तार का संकेत होता है, जबकि ये नीचे रहने पर संकुचन को दर्शाता है.

आईएचएस मार्केट इंडिया के सर्वे के मुताबिक उपभोक्ता वस्तुएं ग्रोथ का अहम स्रोत रही हैं. जिससे बिक्री, उत्पादन और रोजगारों में बढ़ोतरी दर्ज की गई. वहीं इंटरमीडिएट गुड्स कैटेगरी में उत्पादन और नए ऑर्डर्स में मामूली वृद्धि दर्ज की गई लेकिन रोजगारों में स्थिरता रही है.








आम बजट 5 जुलाई को पेश होने वाला है (फोटो-इंडिया टुडे आर्काइव)



  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :