मुझे कश्मीर के लोगों की चिंता : गुलाम नबी आजाद बढ़ी मुश्क़िलों में गिरा लालू का परिवार IRCTC टेंडर घोटाला में 2 दिसंबर से सुनवाई क्यों नहीं रोक पा रहा सऊदी अरब खुद पर हमला सोशल मीडिया पर बटोरीं सुर्खियां PM मोदी की 8 ड्रेसिंग स्टाइल ने एक हफ्ते में 5 रुपए महंगा हो सकता है पेट्रोल दिल्ली में सरेआम लड़की का हाईवोल्टेज ड्रामा, ने बचाया हजारों का चालान बागपत: छपरौली के एक गांव में मजदूर की ईटों से पीट-पीट कर हत्या PSA के तहत हिरासत में लिए गए जम्मू-कश्मीर के पूर्व CM फारुक अब्दुल्ला आर्थिक तंगी से गुजर रहे पद्मश्री से सम्मानित 92 साल के संगीतकार वनराज भाटिया आंध्र प्रदेश विधानसभा के पूर्व स्पीकर के.शिव प्रसाद राव ने फांसी लगाकर की आत्म्यहत्या सांसे हो रही कम पेड़ लगाए हम... जरूरत पड़ी तो UP में भी लागू करेंगे NRC: योगी आदित्यनाथ 60 साल का हुआ दूरदर्शन भारत में 2.55 करोड़ बच्चे कुपोषण के चलते बौनेपन का शिकार राष्ट्रीय ब्राह्मण युवजन सभा का शपथ ग्रहण समारोह हुआ संपन्न जम्मू-कश्मीर की हालात पर बोले रंजन गोगोई - जरूरत पड़ी तो खुद जाऊंगा कश्मीर तेजी से नशे के दलदल में फंस रहे भारत के दो बड़े शहर विक्रम लैंडर से संपर्क की उम्मीद अब लगभग खत्म सऊदी अरब में कच्चे तेल की रिफ़ाइनरी पर ड्रोन हमले का दिखा असर एक साथ दोनों हाथ से लिखती है रायपुर की यह लड़की

facebook ने लांच किया नया प्रोजेक्ट ''सिम्भा प्रोजेक्ट ''

दुनिया की दो बड़ी टेक कंपनियां Google और Facebook अफ्रीका में Undersea Cable के जरिए इंटरनेट पहुंचाने की तैयारी में हैं. अफ्रीका में दूसरे कॉन्टिनेंट्स के मुकाबले सबसे कम इंटरनेट पेनेटरेशन रेट है और ये 35.9% है. ये दोनों कंपनियों के लिए यहां काफी संभावनाए

kunika katiyar 10-07-2019 15:02:59



हाल ही में बॉलीवुड फिल्म रिलीज हुई थी Simba. इस फिल्म में रणवीर सिंह और सारा अली खान थे. लेकिन Facebook का प्रोजेक्ट Simba एक अलग चीज है जिसके बारे में आपको जानना चाहिए. दरअसर फेसबुक Simba प्रोजेक्ट के जरिए करोड़ों यूजर्स को इंटरनेट प्रोवाइड करने की तैयारी में है.

फेसबुक के इस प्रोजेक्ट का नाम लायन किंग कैरेक्टर Simba से प्रभावित है. रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक अफ्रीका में अंडर वॉटर केबल्स के जरिए इंटरनेट देगा, ताकि फेसबुक की सर्विस को और भी विस्तार मिल सके. न सिर्फ फेसबुक, बल्कि गूगल भी इसी तरह के एक प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है जिसके तहत लोगों तक इंटरनेट पहुंचाया जाएगा.

दुनिया की दो बड़ी टेक कंपनियां Google और Facebook अफ्रीका में Undersea Cable के जरिए इंटरनेट पहुंचाने की तैयारी में हैं. अफ्रीका में दूसरे कॉन्टिनेंट्स के मुकाबले सबसे कम इंटरनेट पेनेटरेशन रेट है और ये 35.9% है. ये दोनों कंपनियों के लिए यहां काफी संभावनाएं और इसे ही टार्गेट करके Undersea Cable की प्लानिंग चल रही है.

गूगल के प्रोजेक्ट का नाम Equiano है, जबकि फेसबुक के Undersea Cable वाले इस प्रोजेक्ट को Simba का नाम दिया गया है. डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक फिलहाल ये साफ नहीं है कि फेसबुक किसी अफ्रीकन टेलीकॉम ऑपरेटसे पार्टनर्शिप करेगी या नहीं.

डेली मेल की ही एक रिपोर्ट में कहा गया है कि हाई कैपेसिटी फाइबर ऑप्टिक केबल कनेक्टिविटी को इंप्रूव करने का काम करेगी और इंटरनेट की कॉस्ट भी सस्ती होगी. यानी ज्यादा अफ्रीकन इससे कनेक्ट होंगे. गूगल और फेसबुक के लिए ये फायदेमंद साबित होगा. इस रिपोर्ट में Quartz Africa के हवाले से बताया गया है कि 2005 और 2018 के बीच अफ्रीका में ग्लोबल पैमाने पर इंटरनेट के इस्तेमाल में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

गूगल ने अपने इस Equiano को कन्फर्म कर दिया है, लेकिन फेसबुक ने अब तक Simba के बारे में कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया है. ये खबर डेली मेल और क्वॉर्ट्ज की रिपोर्ट पर आधारित है जहां ये बताया गया है कि ये दोनों कंपनियां करोड़ों यूजर्स को Undersea केबल के जरिए इंटरनेट मुहैया कराने की तैयारी में हैं.


Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :