अंदाज अपना अपना के दूसरे भाग के साथ लौटेगी सलमान और आमिर की जोड़ी बंगलुरु के इस्कॉन मंदिर में जन्माष्टमी का भव्य आयोजन, कान्हा का 20 लाख के आभूषणों से होगा श्रृंगार किस्मत हो तो ऐसी, स्टेशन पर गाना गाने वाली महिला आज हिमेश की फिल्म में गा रही है गाना जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल के आवासीय परिसर समेत कई स्थानों पर ED का छापा अपने एजेंडे में कश्मीर रख मोदी का प्लान जानना चाहते है ट्रम्प इनकम टेक्स भरने से होते ये फायदे तमिलनाडु सरकार ने ISRO के अध्यक्ष के. सिवन को एपीजे अब्दुल कलाम पुरस्कार से किया सम्मानित इस लिए नहीं मिला रोहित और आश्विन को मौका : रहाणे डेविस कप के लिए अब भारत और पकिस्तान को नवम्बर तक होगा रुकना HC ने जारी किया भाजपा नेता विजेंद्र सिंह को नोटिस, बढ़ सकती है मुश्किलें तीन तलाक कानून के खिलाफ SC में दायर हुई याचिका, कोर्ट ने किया रोक लगाने से इनकार पिछले दो हफ्तों से आग में झुलस रहा है दुनिया का सबसे बड़ा जंगल अमेजन घर से आया खाना साथ ही देर रात तक सीबीआई ने करी पूछताछ कोंडागांव के परेशान गांववालों ने बनाया जुगाड़ का पुल गाजियाबाद: सीवर लाइन की सफाई करने उतरे 5 सफाई कर्मियों की मौत पिछले 5 सालो में 56 गुना बड़ी देता खपत के साथ 22 गुना हुआ सस्ता कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिंदबरम CBI के सवालों से घिरे टीम इंडिया को धमकी देने वाला शख्श को लिया गया हिरासत में जन्माष्टमी के बारे में जानें सबकुछ सेंसेक्स 669 अंक लुढ़क, निफ्टी 193 प्वाइंट गिरकर 10750 के साथ हुआ बंद

अब एलेक्सा हुआ और भी आसान हिंदी में करेगा आपसे बात

Deepak Chauhan 08-06-2019 14:46:36



अमेजन के एलेक्सा की वैश्विक टीम के लिए भारत एक प्रमुख उभरता हुआ बाजार है और टीम इस आवाज आधारित असिस्टेंट को और अधिक क्षेत्रीय भाषाओं की क्षमता से लैस करने पर काम कर रही है, जो देश के लिविंग रूम्स का एक जरूरी हिस्सा बन चुका है.

हालांकि इस स्मार्ट स्पीकर को भारत में आए हुए अभी थोड़ा ही समय हुआ है, लेकिन देश में एलेक्स जैसे स्मार्ट डिवाइसेज की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है. 


इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन (आईडीसी) के मुताबिक, अमेजन इको की भारतीय स्मार्ट स्पीकर्स बाजार में हिस्सेदारी 2018 में सबसे अधिक 59 फीसदी रही, जिसके बाद गूगल होम की हिस्सेदारी 39 फीसदी रही. 


एलेक्सा के उपाध्यक्ष और मुख्य वैज्ञानिक रोहित प्रसाद ने कहा, "हां, हम भारतीय बाजार के लिए एलेक्सा को क्षेत्रीय भाषाओं की क्षमता से लैस कर रहे हैं, लेकिन ये अभी शुरुआती चरण में हैं."

फिलहाल, एलेक्सा कुछ हिंग्लिश कमांड्स को समझ सकती है, लेकिन इसकी संख्या काफी कम है.

प्रसाद ने यहां आयोजित अमेजन के अग्रणी कार्यक्रम 'रि : मार्स' से इतर बताया, "हमारे लिए यह प्रासंगिक, सांस्कृतिक और साथ ही सामग्री से संबंधित चुनौती है, क्योंकि सवाल यह नहीं है कि एलेक्सा को हिंदी समझने की जरूरत है. यह हम बड़ी आसानी से कर सकते हैं, लेकिन एलेक्सा जब हिंदी बोले तो उसे भारतीय लहजे में बोलना आना चाहिए. यहां कई बोलियां और उच्चारण हैं, जिसे एलेक्सा को समझना होगा और उसी अनुरूप जवाब भी देना होगा."

उनके मुताबिक, यहां तक कि जो चुटकुले अमेरिका में अच्छे लगते हैं, वे भारतीय भाषाओं में सही नहीं लगेंगे. 

प्रसाद ने कहा, "हमारे समक्ष चुनौतियों भाषा को लेकर नहीं, बल्कि संस्कृति को लेकर है. हम अपने ग्राहकों को खुश करने के लिए एक शानदार अनुभव मुहैया कराने में विश्वास रखते हैं, बल्कि उन्हें आधा-अधूरा चीज देने में नहीं. हम इन मुद्दों को भारतीय परिपेक्ष्य में हल करने पर काम कर रहे हैं."

एलेक्सा हिंदी के अलावा तमिल, मराठी, कन्नड़, बांग्ला, तेलुगू और अन्य क्षेत्रीय भाषाएं भी बोलेगी.

टिप्पणियां

प्रसाद ने कहा, "हम चाहते हैं कि एलेक्सा हर जगह हो तथा यह किसी मशीन की तरह नहीं, बल्कि सहज तरीके से बात करे."

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :