Whatsapp में आए नए फीचर

सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना का विषेश शिविर होने जा रहा शुरु अपनों को निहारते गाँव प्रधानमंत्री आवास के नाम पर ग्रामीणों से लाखों की धन उगाही,मामला पहुंचा सांसद कार्यालय आदि शक्ति...शिव-पार्वती की भक्ति में डूबे नजर आए पीएम मोदी, जागेश्वर धाम में कही बड़ी बात वार्षिक संत निरंकारी समागम का आयोजन 28 से 30 को आध्यात्मिक स्थल समाखला में टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली बनी पहली भारतीय डिलीवरी के बाद प्रसूता की मौत, परिजनों ने किया अस्पताल में हंगामा । उत्तराखंड स्टेट T20 क्रिकेट चैंपियनशिप के लिए जिले की टीम का हुआ चयन कोटद्वार: जंगल में चारा पत्ती लेने गए बुजुर्ग को हाथी ने कुचलकर मार डाला, तीन दिन बाद मिला शव लोकसभा में PM मोदी: ‘संसद के कर्मचारियों-पत्रकारों का योगदान अहम, आतंकी हमले से सांसदों को बचाने वालों का नमन’ 22 सितंबर को विधानसभा के बाहर गरजेंगे मिड-डे मील वर्कर्स अयोध्या में खतरे के निशान के पास पहुंचा सरयू नदी का जलस्तर, बाढ़ का खतरा राहुल गांधी को वापस मिला बंगला तो बोले रवि किशन PM का बड़प्पन है...' 'बेटी बचाओ... की ब्रांड एंबेसडर रेसलर के साथ दहेज के लिए ज्यादती, FIR दर्ज सारस के बाद अब बाज बना आरिफ का नया दोस्त' राहुल की फ्लाइंग किस पर प्रियंका चतुर्वेदी 'नफरत की आदत में मोहब्बत रास नहीं आई राजस्थान में भ्रष्टाचार का अनोखा विरोध गधों को खिलाए गए गुलाब जामुन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में बढ़े हार्ट अटैक के मामले- स्टडी राहुल ने संसद में फ्लाइंग किस दिया? हेमा मालिनी बोलीं- 'मैंने नहीं देखा' महाराष्ट्र में मिला COVID वेरिएंट 'एरिस' का पहला केस

Whatsapp में आए नए फीचर

Khushboo Diwakar 24-08-2019 11:39:08

नई दिल्ली: दुनियभर में व्हाट्सएप (Whatsapp)के यूजर्स की संख्या करीब 150 करोड़ से ऊपर हैं। अब फिर यूजर्स की सुविधा के लिए कंपनी वॉट्सऐप में नए-नए फीचर ला रही है। इसके अलावा, कंपनी ऐंड्रॉयड और iOS के लिए इनके बीटा ऐप में भी कई फीचर्स की टेस्टिंग कर रही है। जल्द ही, ये फीचर आपके व्हाट्एप में आ जाएंगे।

आज हम आपको बता रहे हैं, ऐसे 5 फीचर (5 new features)के बारे में जो हाल-फिलहाल में व्हाट्एप में आए हैं और ये आपके चैटिंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के साथ इसे पूरी तरह सुरक्षित भी रखेंगे।

लगातार वॉइस नोट्स

वॉट्सऐप का यह नया फीचर भी यूजर के काफी काम का है। पहले यूजर्स को जब अपने कॉन्टैक्ट्स से कई वॉइस नोट्स मिलते थे तो उन्हें एक-एक करके सुनना पड़ता था। हालांकि, वॉट्सऐप में अब एक नया फीचर आया है, अब अगर आपके पास कई वॉइस मीडिया फाइल्स आती हैं तो वह एक-एक करके लगातार प्ले होंगी। यानी, आपको अब हरेक वॉइस नोट्स या वॉइस मीडिया फाइल को प्ले नहीं करना होगा।

फिंगरप्रिंट लॉक

वॉट्सऐप हाल में अपने ऐंड्रॉयड बीटा ऐप में फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन फीचर लेकर आया है। यह फीचर iOS में पहले से उपलब्ध है। यानी, iPhone इस्तेमाल करने वाले यूजर अपने वॉट्सऐप को टच आईडी या फेस आईडी से खोल सकते हैं। ऐंड्रॉयड बीटा में फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन फीचर आने के बाद जल्द ही यह सभी ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध हो जाएगा। ऐप यूजर्स को नोटिफिकेशंस से अपनी चैट छिपाने की सहूलियत भी देगा। अपने ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट
लॉक फीचर चालू करने के लिए आपको सबसे पहले WhatsApp Settings में जाना होगा। इसके बाद Account फिर Privacy में जाना होगा। प्रिवेसी में आपको फिंगरप्रिंट लॉक फीचर मिलेगा।

फ्रीक्वेंटली फॉरवर्डेड फीचर

वॉट्सऐप इस महीने फ्रीक्वेंटली फॉरवर्डेड फीचर लेकर आया है। इस नए फीचर की मदद से मेसेजिंग ऐप उन मेसेज को टैग कर सकेगा, जिन्हें पांच बार से ज्यादा फॉरवर्ड किया गया है। 5 बार से ज्यादा फॉरवर्ड किए जाने वाले मेसेज में अलग निशान होगा। वॉट्सऐप इस फीचर की मदद से अपने प्लैटफॉर्म पर तेजी से फैलने वाली फेक न्यूज को लेकर यूजर्स को अलर्ट करना चाहता है।

ग्रुप इनवाइट्स

वॉट्सऐप हाल में नया Group invites फीचर लाया है। यह फीचर आपको अपनी प्रिवेसी सेटिंग्स कुछ इस तरह सेट करने की सहूलियत देता है, जिससे केवल कॉन्टैक्ट्स में शामिल लोग आपको ग्रुप्स में ऐड कर सकें। अब कॉन्टैक्ट्स में शामिल लोग भी आपको सीधे ग्रुप में ऐड नहीं कर पाएंगे। जब आपका कॉन्टैक्ट आपको किसी ग्रुप में ऐड करेगा तो आपके पास ग्रुप ज्वाइन करने के लिए एक इन्विटेशन आएगा, जिसकी एक्सपायरी लिमिट 72 घंटे की होगी।

प्राइवेट वॉइस नोट्स

वॉइस नोट्स को लेकर एक फीचर है, जिसके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं। अगर आपने ईयरफोन नहीं लगाए तो भी आप वॉइस मेसेज को प्राइवेट तरीके से सुन सकते हैं। यूजर्स को केवल वॉइस नोट या मेसेज को स्टार्ट करना होगा और अपने स्मार्टफोन को कान के पास रखना होगा। जब आप ऐसा करते हैं तो वॉट्सऐप ऑडियो को लाउडस्पीकर से ईयरपीस में ले आता है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :