केजरीवाल सरकार का फैसला, डीटीसी में महिलाओं की फ्री बस सेवा इसी महीने हो सकती है लागू

पुलिस ने लेवी मांगनेवाले दो अपराधियों को हथियार सहित दबोचा Karauli : श्री महावीर जी में भगवान जिनेन्द्र की निकली रथ यात्रा पीलीभीत टाइगर रिजर्व के बीच स्थित नहरों का जंक्शन है खास 29 को कल्पना सोरेन गांडेय से करेगी नामांकन बीजापुर के आराध्य देव चिकटराज मेले का हुआ समापन उत्तराखंड: चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लगातार जारी कांग्रेस प्रत्याशी ने किया नामांकन फॉर्म जमा - झाबुआ रामपुर पहुंचे संजय सिंह, कहा- इंडिया गठबंधन की बनेगी सरकार दंतेवाड़ा 18 नक्सली सरेंडर हमीरपुर में मतदान बढ़ाने का लिया गया संकल्प मऊ में मतदान के लिए दिलाई गई शपथ गर्मियों में बढ़ गई है गैस और अपच की समस्या Dream Girl 3 में अनन्या पांडे नहीं सारा अली खान नजर आएगी Liquor Shop Closed: नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में आज से 26 अप्रैल तक बंद रहेंगे ठेके PM-चुनावी दौरा-प्रदेश मतदाता जागरूकता-प्रदेश पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे यात्रियों को किफायती मूल्य पर भोजन उपलब्ध कराएगा आज का राशिफल पीलीभीत में सड़क सुरक्षा जागरूकता को स्कूलों में दिलाई गई शपथ चुनाव प्रचार समाप्त

केजरीवाल सरकार का फैसला, डीटीसी में महिलाओं की फ्री बस सेवा इसी महीने हो सकती है लागू

22-06-2019 15:52:09

डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिलाओं को मुफ्त सफर का फायदा मेट्रो से पहले मिलेगा। मेट्रो में मुफ्त सफर की योजना को लागू करने में आठ महीने का समय मांगने के बाद दिल्ली सरकार ने यह फैसला लिया है। मुमकिन है कि अगले सप्ताह ही इस योजना से जुड़ा कैबिनेट नोट मंजूरी के लिए भेज दिया जाएगा।

दिल्ली सरकार ने मेट्रो और बस दोनों में एक साथ महिलाओं के लिए मुफ्त सफर की योजना शुरू करने की बात कही थी। मगर बीते दिनों डीएमआरसी ने मेट्रो में इसे लागू करने के लिए न्यूनतम 8 महीने का समय मांगा। उसके बाद किराया निर्धारण समिति से मंजूरी की बात कही। जिसे देखते हुए डीटीसी में इसे पहले शुरू करने का फैसला लिया है। बस में मुफ्त सफर करने को लेकर परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत की डीटीसी व परिवहन अधिकारियों के कई बैठकें भी हो चुकी हैं।

सूत्रों की मानें तो डीटीसी ने सरकार के पास योजना लागू करने के लिए जो प्रस्ताव भेजा है, उसके मुताबिक महिलाओं को बस पास जारी किया जाएगा। पास रखने वाली महिला को ही मुफ्त सफर का फायदा मिलेगा। पहले सरकार टिकट जारी करने की
बात कर रही थी, जिसमें महिला को टिकट तो लेना होगा मगर किराया नहीं देना होगा। इसके लिए ईटीएम (इलेक्ट्रानिक टिकटिंग मशीन) के साफ्टवेयर में बदलाव की बात हुई थी। पास के लिए भीड़ पर डीटीसी अधिकारियों ने कहा कि हमारे पास अभी 40 बस पास केंद्र है। भीड़ अधिक होने पर संख्या बढाई जाएगी। हालांकि सरकार टिकट देगी या बस पास यह सरकार की मंजूरी के बाद ही तय किया जाएगा। मगर इतना तय है कि सरकार अगले सप्ताह बस में मुफ्त सफर को लेकर घोषणा कर सकती है।

बस में होती हैं 30 फीसदी महिलाएं :

 दिल्ली में रोजाना औसतन 29-30 लाख यात्री सफर करते हैं। डीटीसी के एक अनुमान के मुताबिक, इसमें 30 फीसदी महिला यात्री होती हैं। इस तरह कुल करीब 9 लाख महिला यात्री रोजाना बस में सफर करती हैं। डीटीसी पर इतनी महिला यात्रियों को मुफ्त सफर कराने के लिए 250 से 350 करोड़ तक का अतिरिक्त खर्च आएगा, जो सरकार वहन करेगी। दिल्ली में अभी अलग-अलग श्रेणी में हर माह करीब 1.80 लाख से अधिक बस पास जारी होते हैं। इसमें 40 फीसदी से अधिक बस पास बुजुर्ग श्रेणी के होते हैं।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :