देश में पानी की किल्लत जैसी समस्या ,चेन्नई इसमें सबसे ३ स्थान पे दिखा

ओडिशा: झारसुगड़ा में नाव हादसा श्रमिक मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चित्रकूट मतदाता जागरूकता -मिर्जापुर इंदौर साइबर सुरक्षा माँ पर अभद्र टिप्पणी पर बोले चिराग पासवान जीत के प्रति आश्वास हैं पप्पू यादव प्रदेश मतदान आज का राशिफल Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री ने अपने भाषण के दौरान विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। No Entry के सीक्वल में आइये जानते है कौन से यंग सितारे नजर आएँगे कर्नाटक-कॉलेज कैंपस में हुई वारदात गुजरात में मिले 4.7 करोड़ वर्ष पुराने अवशेष आज का राशिफल चमकीला के लिए अंजुम बत्रा ने दो महीने में सीखा ढोलक बजाना Lok Sabha Election 2024: चेन्नई में वोटिंग शुरू हुई,साथ फिल्मी सितारे भी पोलिंग बूथ के बाहर नजर आए बरतें सावधानी-कुत्तों के साथ साथ,दूसरे जानवरों के काटने से भी होता है रेबीज का खतरा चिराग पासवान के समर्थन में RJD की शिकायत लेकर आयोग पहुंची BJP क्रू ने बॉक्स ऑफिस पर अब तक कितने करोड़ कमाए शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा पर ED का एक्शन,98 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त आइये जानते है किस कारण से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा

देश में पानी की किल्लत जैसी समस्या ,चेन्नई इसमें सबसे ३ स्थान पे दिखा

kunika katiyar 25-06-2019 15:56:52

देश में पानी की किल्लत जैसी समस्या ,चेन्नई इसमें सबसे ऊपर स्थान पे दिखा।  हालत खराब होते हुए देखे गए चेन्नई में , लोगो को पानी की दिक्कत का सामना करना पढ़ा देश में 3 स्थान में पाया गया ये शहर। 

भारत के कई शहर इस वक्त भीषण जल संकट से गुजर रहे हैं. इनमें चेन्नई सबसे ऊपर है. चेन्नई में जल संकट की गंभीरता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि यहां कई कंपनियों ने पानी की समस्या के कारण कर्मचारियों को ऑफिस आने से मना कर दिया है और 'वर्क फ्रॉम होम'' लागू कर दिया है. टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक चेन्नई भारत ही नहीं दुनिया भर में सबसे ज्यादा जल संकट वाला शहर बन गया है. चेन्नई के अलावा कोलकाता दुनिया भर में दूसरा सबसे जल संकट वाला शहर है. तीसरे नंबर पर तुर्की का शहर इस्तांबुल है.
चेन्नई के अलवा भारत के तीन और शहर ऐसे हैं जो दुनिया के भीषण जल संकट वाले शहरों में शामिल हैं. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट में WWF ग्लोबल वाटर स्टीवार्डशिप लीड के एलेक्सिस मॉर्गन ने बताया कि दुनिया के जल संकट से जूझ रहे 400 शहरों में चेन्नई टॉप है. 2018 में इन 400 शहरों पर शोध किया गया
था. भारत में चेन्नई के अलावा और कई शहर शामिल हैं जहां भीषण जल संकट बना हुआ है. दुनिया भर के टॉप 20 शहर, जो भीषण जल संकट से गुजर रहे हैं उसमें कोलकाता दूसरे नंबर पर है. दुनिया भर के टॉप 20 जल संकट वाले शहरों में तेहरान छठे नंबर पर है. जापान का जकार्ता सातवें और अमेरिका का लॉस एंजेलिस आठवें नंबर पर है. चेन्नई के अलावा भारत से मुंबई 11वें और दिल्ली 15वें नंबर पर है.

शोध के मुताबिक जल संकट से जूझ रहे शहरों में ज्यादातर शहर नदियों के किनारे बसे हैं. यहां आबादी बहुत ज्यादा है और नदियों के पानी का ज्यादा प्रयोग किया गया. साथ ही इन नदियों के पानी का इस्तेमाल भी बेतरतीब तरीके से किया गया. जलवायु परिवर्तन के कारण बाढ़ और सूखा जैसी समस्याओं का सामना दुनिया भर के कई शहरों के लोगों को करना पड़ रहा है. चेन्नई और कोलकाता जैसे शहरों में जलस्रोत लगातार सूख रहे हैं. इससे जल संकट पैदा हो रहा है. साथ ही 1970 से अब तक दुनिया भर में 35 जल के स्रोत सूख चुके हैं. शोध के मुताबिक जिस रफ्तार से जंगल खत्म हो रहे हैं उससे तीन गुना अधिक रफ्तार से जल के स्रोत सूख रहे हैं.

सांकेतिक तस्वीर

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :