MDH मसाले में मिला साल्मोनेला बैक्टीरिया, सैंपल की जांच का आदेश

पुलिस ने लेवी मांगनेवाले दो अपराधियों को हथियार सहित दबोचा Karauli : श्री महावीर जी में भगवान जिनेन्द्र की निकली रथ यात्रा पीलीभीत टाइगर रिजर्व के बीच स्थित नहरों का जंक्शन है खास 29 को कल्पना सोरेन गांडेय से करेगी नामांकन बीजापुर के आराध्य देव चिकटराज मेले का हुआ समापन उत्तराखंड: चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लगातार जारी कांग्रेस प्रत्याशी ने किया नामांकन फॉर्म जमा - झाबुआ रामपुर पहुंचे संजय सिंह, कहा- इंडिया गठबंधन की बनेगी सरकार दंतेवाड़ा 18 नक्सली सरेंडर हमीरपुर में मतदान बढ़ाने का लिया गया संकल्प मऊ में मतदान के लिए दिलाई गई शपथ गर्मियों में बढ़ गई है गैस और अपच की समस्या Dream Girl 3 में अनन्या पांडे नहीं सारा अली खान नजर आएगी Liquor Shop Closed: नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में आज से 26 अप्रैल तक बंद रहेंगे ठेके PM-चुनावी दौरा-प्रदेश मतदाता जागरूकता-प्रदेश पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे यात्रियों को किफायती मूल्य पर भोजन उपलब्ध कराएगा आज का राशिफल पीलीभीत में सड़क सुरक्षा जागरूकता को स्कूलों में दिलाई गई शपथ चुनाव प्रचार समाप्त

MDH मसाले में मिला साल्मोनेला बैक्टीरिया, सैंपल की जांच का आदेश

Khushboo Diwakar 13-09-2019 12:32:17

  • अमेरिका ने वापस भेजे कंपनी ने मसाले के तीन लॉट

देश की प्रसिद्ध सब्जी मसाला कंपनी एमडीएच के सांभर मसाले में बैक्टीरिया की शिकायत पाए जाने के बाद अब ब्रांड के सभी उत्पादों के सैंपलों की जांच की जाएगी. ऑल इंडिया फूड एंड ड्रग लाइसेंस होल्डर फाउंडेशन (AFDLHF) की ओर से महाराष्ट्र अन्न और औषधि प्रशासन विभाग को चिट्ठी लिखी गई है. इसमें कहा गया है कि अमेरिकी फूड एंड ड्रग अथॉरिटी (एफडीए) की ओर से जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार MDH मसाले के एक उत्पाद में साल्मोनेला मिलने की पुष्टि हुई है.

चिट्ठी में लिखा है कि एमडीएच के सांभर मसाले में कथित तौर पर साल्मोनेला बैक्टीरिया मिलने के बाद अमेरिका से इन मसालों की कम से कम तीन खेप वापस भेजी गई हैं. अमेरिका की फूड एंड ड्रग रेगुलेटर बॉडी एफडीए की ओर से कराए गए कुछ टेस्ट के परिणाम सामने आने के बाद सैंपल की जांच कराने का कदम
उठाया गया है. महाराष्ट्र एफडीए से निवेदन किया गया है कि मामले का संज्ञान लेते हुए एमडीएच के सभी उत्पादों के सैंपल तुरंत जांचे जाएं.

अमेरिका ने वापस भेजी खेप

गौरतलब है कि यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) द्वारा एमडीएच ब्रांड के सांभर मसाला में साल्मोनेला बैक्टीरिया का पता लगाने के बाद कंपनी ने मसाले के तीन लॉट वापस कर दिए थे. हाउस ऑफ स्पाइसेस (इंडिया) द्वारा वितरित उत्पाद को एफडीए द्वारा प्रमाणित लैब में टेस्ट किया गया तो उसमें साल्मोनेला के बैक्टीरिया पाए गए थे. जो सेहत के लिए काफी हानिकारक है.

साल्मोनेला से ग्रसित खाद्य पदार्थ को खाने के 12 से 72 घंटों में दस्त, बुखार, पेट में मरोड़ जैसी बीमारियां होती हैं. इन बीमारियों से निजात मिलने में चार से सात दिन लगते हैं. बुजुर्गों, नवजात और कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोगों को इस बीमारी का खतरा सबसे ज्यादा होता है.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :