SC ने राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर की आखिरी सूची जारी करने की तारीख बढ़ाई

क्रू ने बॉक्स ऑफिस पर अब तक कितने करोड़ कमाए शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा पर ED का एक्शन,98 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त आइये जानते है किस कारण से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा रामनवमी जुलूस पर हुई हिंसा को लेकर राज्यपाल को लिखा पत्र गॉर्लिक-बींस से बनने वाला टेस्टी सलाद प्रदोष व्रत 2024:आइये जानते है प्रदोष व्रत और शुभ मुहूर्त इन ड्रिंक्स की मदद से Vitamin D की कमी को दूर करे बेंगलुरु-रामनवमी पर हिंसा की घटना सामने आई सलमान खान फायरिंग मामले-मुंबई क्राइम ब्रांच ने आरोपियों से पूछताछ शुरू की कलरएसेंस वाले नंदा का गोरखधंधा चोर ठग या व्यवसायी गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के लिए बेस्ट हैं ये 3 ड्रिंक्स आज का राशिफल भारत में वर्कप्लेस की बढ़ रही डिमांड 46 साल की तनीषा मुखर्जी मां बनने को तरस रहीं PAK और 4 खाड़ी देशों में भारी बारिश सिंघम अगेन के सेट से सामने आईं दीपिका पादुकोण की तस्वीरें प्रेग्नेंसी में भी काम कर रही हैं दुबई की बारिश में बुरे फंसे राहुल वैद्य PM मोदी ने विपक्ष पर साधा निशाना ड्रेसिंग गेम ऑफ थ्रोन्स: फैशन बन गया था इस शो के बारे में बात करना गर्मियों में अपनी डाइट में शामिल करें दही

SC ने राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर की आखिरी सूची जारी करने की तारीख बढ़ाई

23-07-2019 17:10:28

सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) की आखिरी सूची जारी करने की तारीख बढ़ा दी है. सर्वोच्च अदालत ने एनआरसी की सूची जारी करने की तारीख अब 31 अगस्त कर दी है. पहले ये डेडलाइन 31 जुलाई तक थी. सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश से केंद्र सरकार को मोहलत मिली है.  सुप्रीम कोर्ट का ये फैसला एनआरसी कॉर्डिनेटर की उस अपील के बाद आया है, जिसमें उन्होंने मांग की थी कि नयी सूची व्यापक और सही हो इसके लिए जरूरी है कि इसमें सभी वैध व्यक्तियों के नाम जोड़े जाएं और अवैध व्यक्तियों के नाम हटाए जाए, इसके लिए और समय की जरूरत है.

सुप्रीम कोर्ट ने एनआरसी कॉर्डिनेटर  को निर्देश दिया कि वो एक पब्लिक नोटिस जारी करे, जिसमें इसे मुद्दे से जुड़े सभी पक्षधारक को सूचित किया जाए कि वे
7 अगस्त को 3 बजे अपनी समस्याएं लेकर सुप्रीम कोर्ट में पेश हों. अदालत ने कहा कि इस मामले में जिन-जिन लोगों ने याचिका दी है सभी की याचिका पर अब 7 अगस्त को सुनवाई होगी. 

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और असम की उस याचिका को भी खारिज कर दिया जिसमें उन्होंने एनआरसी में गलत तरीके से जोड़े गए या शामिल किए गए नामों की पहचान के लिए 20 प्रतिशत सैंपल की जांच की मांग की थी.

इस बावत केंद्र और राज्य की पैरवी कर रहे सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने  चीफ जस्टिस रंजन गोगोई और जस्टिस आर एफ नरीमन की खंडपीठ से मांग की थी कि उन्हें 20 प्रतिशत सैंपल कलेक्शन करने दिया जाए और पता लगाने दिया जाए कि तैयार की जा रही सूची में किसी तरह की अशुद्धि तो नहीं है.


  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :