होशंगाबाद कलेक्टर ने रेत के अवैध कारोबार को लेकर, एसडीएम को तीन घंटे बनाया बंधक

चिराग पासवान ने महेश्वर हजारी पर हमला बोला Airtel ने इंटरनेशनल रोमिंग पैकेज लॉन्च किया 30 अप्रैल को कोर्ट में फिर से पेश होंगे बाबा रामदेव पवन सिंह ने रोहतास में शुरू किया रोड शो चित्रकूट में हनुमान जन्मोत्सव पर विविधि कार्यक्रम भगवान हनुमान जी के जन्मोत्सव पर आज हनुमान मंदिर में की जा रही विधिवत पूजा अर्चना ललितपुर में दो बाइकों की टक्कर में दो की लोगों की मौत प्रशांत किशोर ने कहा शिक्षा का स्तर बढ़ाए सरकार सहरसा में वीर कुंवर सिंह जयंती समारोह बदायूं से ग्यारह प्रत्याशी मैदान में। हनुमान जयंती प्रधानमंत्री-प्रदेश दौरा आज का राशिफल लू की चेतावनी के बीच निर्वाचन आयोग ने आज विभिन्‍न पक्षों के साथ बैठक की यूक्रेन युद्ध से हुआ हृदय परिवर्तन, यूक्रेन की मडिया बनी करणेश्वरी संजय निषाद पर हमला जिला सहकारी बैंक के वर्तमान अध्यक्ष का नवाज खान पर बड़ा आरोप । विश्व पृथ्वी दिवस फारबिसगंज मे 26 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी की प्रस्तावित विशाल चुनावी जनसभा भोपाल में एनसीसी कैडेट्स ने विश्व पृथ्वी दिवस पर किया जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

होशंगाबाद कलेक्टर ने रेत के अवैध कारोबार को लेकर, एसडीएम को तीन घंटे बनाया बंधक

Deepak Chauhan 14-09-2019 18:11:41

 भोपाल /आमिर अल्वी

रेत के अवैध कारोबार के मामले में प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने भाजपा को बहुत पीछे छोड़ दिया हैं। अब तो इस अवैध धंधे को लेकर अधिकारियों में ही आपसी मतभेद शुरू हो गई हैं। आरोप हैं कि होशंगाबाद कलेक्टर शीलेंद्र सिंह ने अवैध रेत भण्डारण के खिलाफ़ कार्रवाई करने मौके पर गए एसडीएम रविश श्रीवास्तव को रात 12 बजे अपने बंगले पर बुलाया और तीन घंटे तक बंधक बनाकर रखा। श्रीवास्तव ने इसकी शिकायत मुख्य सचिव और प्रमुख सचिव को भेज दी हैं। मप्र में पहला मामला है जब अवैध रेत व्यापार को लेकर दो अधिकारियों की लड़ाई इस तरह सड़क पर आई है। एक खबर यह भी आ रही है कि अवैध रेत डंपरों को लेकर होशंगाबाद और सीहोर कलेक्टर भी आमने-सामने आ गए हैं। 

होशंगाबाद में शीलेंद्र सिंह को जब से कलेक्टर बनाया गया है। उनका पूरा फोकस रेत खनन और परिवहन पर है। ऐसे समय में जबकि ग्रीन ट्रिब्यूनल के फैसले के बाद राज्य सरकार ने रेत भण्डारण को लेकर स्पष्ट आदेश जारी किए हैं कि सब रेत भण्डारणों से परिवहन रोका जाए, सभी भण्डारण की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी कराई जाए। इस आदेश के बाद भी कलेक्टर होशंगाबाद ने नियम विरूध तरीके से होशंगाबाद के 8 रेत भण्डारण करने वालों को रेत परिवहन की अनुमति जारी कर दी। मजेदार बात यह है कि इनमें भाजपा के दिग्गिज नेता डॉ. सीतासरण शर्मा के भतीजे सहित भाजपा समर्थित लोगों के भण्डारण अधिक हैं। 


कलेक्टर-एसडीएम के झगड़े की शुरुआत।

गुरुवार देर रात होशंगाबाद एसडीएम रविश श्रीवास्तव को खबर लगी कि कुलामर्णी के रेत भण्डारण पर 50 से ज्यादा डंपर रेत परिवहन के लिए पहुंचे हैं। खबर लगते ही वे वहां पहुंचे तो रात 12 बजे कलेक्टर ने उन्हें अपने निवास पर बुला लिया। एसडीएम का आरोप है कि वे इस परिवहन
को न रोक सके इसलिए उन्हें कलेेक्टर बंगले में बंधक बना लिया गया। उनकी कार की चाबी छीन ली गई और उन्हें मोबाइल का उपयोग नहीं करने दिया और बंगले के बाहर निकलने पर रोक लगा दी। सुबह 3 बजे वे बमुश्किल कलेक्टर बंगले से बाहर आए हैं। इस संबंध में एसडीएम श्रीवास्तव ने मुख्य सचिव, अतिरक्ति मुख्य सचिव, सामान्य प्रशासन विभाग और प्रमुख सचिव, खनिज विभाग को पत्र लिखकर पूरी घटना की जानकारी दी है। 


कलेक्टर का तर्क

इस मामले में कलेक्टर शीलेंद्र सिंह ढंग से जवाब नहीं दे पा रहें। उनका सिर्फ यह कहना हैं कि क्या कोई कलेक्टर रात 12 बजे एसडीएम को अपने घर नहीं बुला सकता। कलेक्टर ने शुक्रवार सुबह ही आदेश जारी कर श्रीवास्तव को होशंगाबाद एसडीएम के पद से हटा दिया हैं। 


पूर्व स्पीकर की भूमिका

बताया जाता हैं कि कलेक्टर होशंगाबाद पूर्व स्पीकर डॉ. सीतासरण शर्मा के प्रभाव में काम कर रहे हैं। सीतासरण के भतीजे वैभव शर्मा को अनुमति देेने कलेक्टर ने नियमों की धज्जियां उड़ा दी हैं। 


होशंगाबाद-सीहोर कलेक्टर में भी टकराव।

होशंगाबाद में अवैध रेत परिवहन की अनुमति दिए जाने के बाद होशंगाबाद और सीहोर कलेक्टर में भी टकराव की नौबत आ गई है। होशंगाबाद से रेत लेकर सीहोर की सीमा में घुसने वाले डंपरों को सीहोर कलेक्टर ने जब्त करना शुरू कर दिया है। सीहोर कलेक्टर का कहना है कि जब राज्य शासन ने परिवहन पर रोक लगाई है तो वह अपने जिले में रेत का परिवहन नहीं होने देेंगे। जबकि डंपर चालक होशंगाबाद कलेक्टर की अनुमति और पर्चियां दिखा रहे हैं।


कलेक्टर की विदाई तय

यह भी ख़बर है कि होशंगाबाद के प्रभारी मंत्री पीसी शर्मा ने कलेक्टर शीलेंद्र सिंह की कार्यशैली की जानकारी मुख्यमंत्री को पहले ही दे दी थी। इस मामले में चर्चा है कि बहुत जल्द ही कलेक्टर शीलेंद्र सिंह की होशंगाबाद से विदाई हो जाएगी।



  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :