आज मुख्यमंत्री कमलनाथ करेंगे मेट्रो प्रोजेक्ट का शिलान्यास

पुलिस ने लेवी मांगनेवाले दो अपराधियों को हथियार सहित दबोचा Karauli : श्री महावीर जी में भगवान जिनेन्द्र की निकली रथ यात्रा पीलीभीत टाइगर रिजर्व के बीच स्थित नहरों का जंक्शन है खास 29 को कल्पना सोरेन गांडेय से करेगी नामांकन बीजापुर के आराध्य देव चिकटराज मेले का हुआ समापन उत्तराखंड: चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लगातार जारी कांग्रेस प्रत्याशी ने किया नामांकन फॉर्म जमा - झाबुआ रामपुर पहुंचे संजय सिंह, कहा- इंडिया गठबंधन की बनेगी सरकार दंतेवाड़ा 18 नक्सली सरेंडर हमीरपुर में मतदान बढ़ाने का लिया गया संकल्प मऊ में मतदान के लिए दिलाई गई शपथ गर्मियों में बढ़ गई है गैस और अपच की समस्या Dream Girl 3 में अनन्या पांडे नहीं सारा अली खान नजर आएगी Liquor Shop Closed: नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में आज से 26 अप्रैल तक बंद रहेंगे ठेके PM-चुनावी दौरा-प्रदेश मतदाता जागरूकता-प्रदेश पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे यात्रियों को किफायती मूल्य पर भोजन उपलब्ध कराएगा आज का राशिफल पीलीभीत में सड़क सुरक्षा जागरूकता को स्कूलों में दिलाई गई शपथ चुनाव प्रचार समाप्त

आज मुख्यमंत्री कमलनाथ करेंगे मेट्रो प्रोजेक्ट का शिलान्यास

Khushboo Diwakar 14-09-2019 11:19:20

  • कुमेड़ी में खजराना गणेश मंदिर के मुख्य पुजारी अशोक भट्ट ने पूजा संपन्न करवाई्र
  • जयपुर जैसी होगी इंदौर मेट्रो; पहले दिन से 25 ट्रेनें चलेंगी, हर 15 मिनट में मिलेगी, सिर्फ एक पिलर पर होगा स्टेशन
  • भोपाल में तीन इंदौर में 6 कोच की ट्रेनें चलेंगी, इनमें 1950 यात्री कर सकेंगे सफर  
  • इंदौर. मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शनिवार को एमआर-10 टोल नाके के पास कुमेड़ी स्थित आयोजन स्थल पर वैदिक मंत्रोच्चार के मेट्रो रेल परियोजना का शिलान्यास किया। इस दौरान नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्द्धन सिंह, गृहमंत्री बाला बच्चन, उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी, स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट, लोक निर्माण मंत्री सज्जनसिंह वर्मा, महापौर मालिनी गौड़, सांसद शंकर लालवानी, विधायक रमेश मेंदोला, महेंद्र हार्डिया, संजय शुक्ला और विशाल पटेल उपस्थित रहे। खजराना गणेश मंदिर के मुख्य पुजारी अशोक भट्ट ने 11 पुजारियों के साथ पूजा संपन्न करवाई। 
  • इंदौर में चलने वाली मेट्रो ट्रेन लगभग जयपुर जैसी होगी, जिसमें छह कोच होंगे। हालांकि पहले चरण में तीन कोच ही रहेंगे। पहले ही दिन से हर 15 मिनट में यात्रियों को हर स्टेशन पर ट्रेन मिले, इसके लिए 25 ट्रेन एक साथ दौड़ेंगी। एक ट्रेन के तीन कोच में 975 यात्री सफर कर सकेंगे। हालांकि भोपाल में तीन कोच की ट्रेन ही रहेगी। यही वजह है कि इंदौर के प्रोजेक्ट के लिए 7500.8 और भोपाल के लिए 6941.4 करोड़ रुपए मंजूर हुए हैं। हर स्टेशन की डिजाइन कैंटिलिवर स्टाइल में होगी। मतलब- हर स्टेशन सिर्फ एक पिलर पर टिका रहेगा। स्टेशन पर यात्रियों के लिए लिफ्ट, एस्केलेटर और सीढ़ियां होंगी ताकि टिकट काउंटर से होकर वे सीधे प्लेटफाॅर्म तक जा सकें।
  • मेट्रो की वह बातें, जो अब तक आपको पता नहीं थीं

    • 80 की स्पीड, सीट पर इमरजेंसी फोन
    • 80 किमी प्रति घंटे की स्पीड
      से मेट्रो ट्रेन शहर में चलेगी।
    • विकलांगों के लिए मेट्रो के डीटी यानी ड्राइवर ट्रेलर में आगे और पीछे की ओर दो-दो सीटें रहेंगी। ये सीटें गेट में प्रवेश के साथ ही लगी होंगी।
    • एलसीडी पर स्टेशन और शहर की जानकारी मिलेगी।
    • इमरजेंसी में कॉल के लिए यात्री सीट के पास फोन रहेगा।
    • ऑनलाइन पब्लिक एड्रेसिंग सिस्टम होगा। ट्रेन ने कौन सा स्टेशन छोड़ा, कौन सा आने वाला है, पता चलेगा।

    किराया अभी तय नहीं : जयपुर में मेट्रो का किराया पांच से 15 रु. है। हालांकि इंदौर में किराया अभी तय नहीं हुआ है।


    चलेगी कब 2023 का दावा : मेट्रो कंपनी के अधिकारियों का दावा है कि मार्च 2023 तक पूरा रूट तैयार कर दिया जाएगा। इसके बाद मेट्रो चलने लगेगी।

    कम हो सकता है ट्रैफिक लोड
    मुख्यमंत्रीजी, जयपुर ने रिकॉर्ड सवा चार साल में मेट्रो चला दी, आप आज घोषणा करें हम इससे भी जल्द कर दिखाएंगे।
    शहर की आबादी 25 लाख है, जबकि वाहन 19 लाख। ऐसे में ट्रैफिक का दबाव ज्यादा रहता है। पांच सड़कों पर पीक ऑवर्स में डेढ़ से दो लाख वाहन गुजरते हैं। एमजी रोड पर ही इसका रूट होने से ट्रैफिक का दवाब कम होने की संभावना है।

    एक नजर इन शहरों के मेट्रो पर

    • जयपुर : मेट्रो का 9.2 किमी का पहला चरण 2023 करोड़ में सवा चार साल में पूरा हुआ। वहीं, ट्रैफिक लोड कम होने की बात है तो बहुत नहीं रहा, पर अगले चरण में चांदपोल से बड़ी चौपड़ के बीच चलने से कम हो जाएगा।
    • अहमदाबाद : मार्च 2014 में मेट्रो का काम शुरू हुआ। 10773 करोड़ में छह किमी का ट्रैक 4 मार्च 2019 को चालू हुआ। यहां मेट्रो पूरी तरह क्रियाशील नहीं हुई है। इसलिए ट्रैफिक पर असर के बारे में कुछ कहना संभव नहीं है।


  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :