डेंगू से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा डोर टू डोर चेक लिस्ट अभियान

सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना का विषेश शिविर होने जा रहा शुरु अपनों को निहारते गाँव प्रधानमंत्री आवास के नाम पर ग्रामीणों से लाखों की धन उगाही,मामला पहुंचा सांसद कार्यालय आदि शक्ति...शिव-पार्वती की भक्ति में डूबे नजर आए पीएम मोदी, जागेश्वर धाम में कही बड़ी बात वार्षिक संत निरंकारी समागम का आयोजन 28 से 30 को आध्यात्मिक स्थल समाखला में टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली बनी पहली भारतीय डिलीवरी के बाद प्रसूता की मौत, परिजनों ने किया अस्पताल में हंगामा । उत्तराखंड स्टेट T20 क्रिकेट चैंपियनशिप के लिए जिले की टीम का हुआ चयन कोटद्वार: जंगल में चारा पत्ती लेने गए बुजुर्ग को हाथी ने कुचलकर मार डाला, तीन दिन बाद मिला शव लोकसभा में PM मोदी: ‘संसद के कर्मचारियों-पत्रकारों का योगदान अहम, आतंकी हमले से सांसदों को बचाने वालों का नमन’ 22 सितंबर को विधानसभा के बाहर गरजेंगे मिड-डे मील वर्कर्स अयोध्या में खतरे के निशान के पास पहुंचा सरयू नदी का जलस्तर, बाढ़ का खतरा राहुल गांधी को वापस मिला बंगला तो बोले रवि किशन PM का बड़प्पन है...' 'बेटी बचाओ... की ब्रांड एंबेसडर रेसलर के साथ दहेज के लिए ज्यादती, FIR दर्ज सारस के बाद अब बाज बना आरिफ का नया दोस्त' राहुल की फ्लाइंग किस पर प्रियंका चतुर्वेदी 'नफरत की आदत में मोहब्बत रास नहीं आई राजस्थान में भ्रष्टाचार का अनोखा विरोध गधों को खिलाए गए गुलाब जामुन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में बढ़े हार्ट अटैक के मामले- स्टडी राहुल ने संसद में फ्लाइंग किस दिया? हेमा मालिनी बोलीं- 'मैंने नहीं देखा' महाराष्ट्र में मिला COVID वेरिएंट 'एरिस' का पहला केस

डेंगू से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा डोर टू डोर चेक लिस्ट अभियान

Khushboo Diwakar 29-08-2019 10:51:08

रायपुर: बारिश के मौसम में होने वाली बीमारियों की रोकथाम के लिए लोगों में स्वास्थ्य  के प्रति जागरुकता लाने के लिए स्वास्थ विभाग की टीम घर-घर दस्तक दे रही है।

मुख्य स्वास्थ्य  एवं चिकित्सा अधिकारी डॉ केआर सोनवानी बताया जनवरी से 27 अगस्त  तक लगभग 20,000 घरों में डेंगू व मलेरिया नियंत्रण टीम पहुंचकर 9000 कूलर और टंकी को खाली कराने के साथ निरीक्षण किया गया है। राजधानी में डेंगू से बचाव के लिए स्वास्थ्य  विभाग की टीम द्वारा शिविर और आरोग्य समिति द्वारा मुहल्लों  में बैठक लेकर लोगों को जागरुक किया जा रहा है।

रायपुरा के माधव राव सप्रे वार्ड क्रमांक 68 के 2100 में से 1400 घरों में डेंगू बचाव को लिए चेकलिस्ट  चस्पा किया गया। डेंगू रोको अभियान के तहत वार्ड के अलग-अलग मुहल्लों  व कालोनियों में मितानिन और महिला आरोग्य समिति के सदस्यों ने डोर टू डोर लोगों से संपर्क कर मौसमी बिमारियों से बचाव और हर सप्ता ह कूलर और आसपास की सफाई करने के बारे में बताया।

मितानिन ट्रेनर सरिता साहू ने बताया, मंगलवार को रायपुरा के गायत्री पारा में बैठक ली गयी । इसके बाद आरोग्य समिति कुम्हारपारा में मितानिन गोमती साहू, कुलेश्वगरी चक्रधारी, आशा चक्रधारी, मीना ध्रुव, हेमा साहू, प्रिती वर्मा, आरती,मितानिन रामेश्वटरी महिलांगे, मितानिन ताहिया, संध्या , आरोग्यव समिति आरडीए कालोनी के सदस्यत सविता डे, प्रिती कमला, भुनेश्वलरीके साथ डोर टू डोर अभियान में जानकारी दी गई।

कुम्हार पारा में डोर टू डोर अभियान के तहत मौसमी बीमारियों और बुखार पीडि़त 3 लोगों की मलेरिया प्रकरणों की तत्कााल जांच के लिए रेपिड डायग्नोमसिटक किट(त्वेरित निदान किट) का उपयोग कर ब्ल ड सैंपल जांच किया गया। जांच में तीनों की रिपोर्ट मलेरिया निगेटीव प्राप्तु हुए। इसके बाद स्लािइड को पास के प्राथमिक स्वागस्य्ती  केंद्र में जांच के लिए
भेजा गया। वहीं सर्दी खांसी और दस्तट की दवाइंया भी दी गई। जिला मलेरिया कार्यक्रम अधिकारी डॉ विमल किशोर रॉय ने बताया मलेरिया के रोकथाम के लिए राजधानी में अब तक दो चरण में 1000 मितानियों को 22,000 आर डी किट प्रदान की गई । इससे मलेरिया प्रकरणों की तत्का ल जांच के लिए पी व्हीा एवं पी एफ बाईव्हैीलेंट आरडी किट उपलब्धि कराई जाती है, जिससे व्हािईवैक्स  व फैल्सी पेरम प्रकार के मलेरिया की तत्काडल पहचान कर मरीजों को इलाज के लिए अस्पताल रेफर किया जाता है। वहीं लोगों में डेंगू बचाव के लिए व्याकपक प्रचार –प्रसार किया जा रहा है। डेंगू के पुष्टि होने पर मरीज के घर के आस-पास जमा पानी में मच्छ र के लार्वा को नष्टा किया जाता है। डेंगू के शंकास्प्द मरीजों की रक्त  सीरम नमूना की एलाईजा पुष्टि के लिए डेंगू सेंटीनल सर्वेलेंस अस्पाताल व मेडिकल कॉलेजों में भेजी जाती है।

जिला मलेरिया राजधानी में डेंगू, मलेरिया नियंत्रण दल द्वारा तेलीबांधा के रविग्राम शहरी क्षेत्र में भ्रमण कर शिविर लगाया गया। रविग्राम श्याम नगर इलाके में 215 घरों में भ्रमण कर इस दौरान 344 कूलर, पानी टंकी व कंटेनर देखे गए। वहीं वर्तमान और पूर्व में बुखार से पीडित रहे और सर्दी खांसी के मरीजों सहित 87 लोगों की रक्ती पट़टी बनाई गई जिसमें मलेरिया व डेंगू के निगेटीव रिपोर्ट प्राप्त  हुए।

इस दौरान मलेरिया सलाहकार कुमार सिंह ने लोगों को डॉयल 104 स्वावस्य्प्  हेल्पलाइन छत्तीसगढ़ की निशुल्क सेवाएं प्राप्त  करने के लिए भी जानकारियां दी गई। डॉयल 104 आरोग्यन सेवा 24*7, यानी 365 दिन लोगों को फोन के माध्याम से रोगियों को चिकित्साभ सलाह और स्वास्थ्य  की जानकारी दी जाती है। यह सुविधा सभी मोबाइल एवं लैंडलाइन नंबर से हिंदी, छत्तीसगढ़ी, हल्बी व गोंडी भाषा में भी उपलब्ध  है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :