आज जीत की हैट्रिक मारने उतरेगा भारत

पुलिस ने लेवी मांगनेवाले दो अपराधियों को हथियार सहित दबोचा Karauli : श्री महावीर जी में भगवान जिनेन्द्र की निकली रथ यात्रा पीलीभीत टाइगर रिजर्व के बीच स्थित नहरों का जंक्शन है खास 29 को कल्पना सोरेन गांडेय से करेगी नामांकन बीजापुर के आराध्य देव चिकटराज मेले का हुआ समापन उत्तराखंड: चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लगातार जारी कांग्रेस प्रत्याशी ने किया नामांकन फॉर्म जमा - झाबुआ रामपुर पहुंचे संजय सिंह, कहा- इंडिया गठबंधन की बनेगी सरकार दंतेवाड़ा 18 नक्सली सरेंडर हमीरपुर में मतदान बढ़ाने का लिया गया संकल्प मऊ में मतदान के लिए दिलाई गई शपथ गर्मियों में बढ़ गई है गैस और अपच की समस्या Dream Girl 3 में अनन्या पांडे नहीं सारा अली खान नजर आएगी Liquor Shop Closed: नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में आज से 26 अप्रैल तक बंद रहेंगे ठेके PM-चुनावी दौरा-प्रदेश मतदाता जागरूकता-प्रदेश पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे यात्रियों को किफायती मूल्य पर भोजन उपलब्ध कराएगा आज का राशिफल पीलीभीत में सड़क सुरक्षा जागरूकता को स्कूलों में दिलाई गई शपथ चुनाव प्रचार समाप्त

आज जीत की हैट्रिक मारने उतरेगा भारत

Deepak Chauhan 13-06-2019 14:25:58

12वें वनडे विश्व कप में टीम इंडिया का अब तक का सफर काफी अच्छा रहा है। विराट की अगुआई में भारतीय टीम ने शुरुआती दो मुकाबलों में जीत दर्ज कर ली है और अब न्यूजीलैंड के खिलाफ नॉटिंघम में भारतीय टीम की परीक्षा होनी है। न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाला ये मुकाबला आसान नहीं होगा क्योंकि ये टीम भी कमाल की फॉर्म में है और अपने पहले तीनों मैच जीत चुकी है। वैसे नॉटिंघम में होने वाले इस मुकाबले में बारिश विलेन बन सकती है। हालांकि, नॉटिंघम में अभी अभी सूर्य देवता के दर्शन हुए हैं। तीन दिन में पहली बार सूरज दिखा है। दो घंटे बाद भारत-न्यूजीलैंड का मैच शुरू होना है। हालांकि सूरज भले ही निकला हो हल्की-हल्की बूंदाबांदी हो रही है। अगर बादल छंटते हैं और सूरज निकलता है तो मैच होने की संभावना बढ़ जाएगी क्योंकि इंग्लैंड के स्टेडियम का ड्रेनेज सिस्टम विश्व स्तरीय है।

इंग्लैंड में टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच तीन वनडे मैच खेले गए हैं जिसमें बाजी को कीवी टीम ने ही मारी है। दोनों देशों के बीच इंग्लैंड में विश्व कप के दौरान ही मुकाबले खेले गए हैं और तीनों मैचों में कीवी टीम ने जीत दर्ज की है। वैसे आंकड़े तो पूरी तरह से न्यूजीलैंड के पक्ष में ही है, लेकिन विराट की टीम जिस तरह का प्रदर्शन कर रही है उससे उम्मीद इस बात की जरूर है कि इस बार शायद इतिहास बदल जाए। 

टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए मैच के दौरान चोटिल हो गए थे और फिलहाल टीम से बाहर हैं ऐसे में लोकेश राहुल व रोहित पारी की शुरुआत कर सकते हैं। राहुल के ओपनिंग में आने के बाद चौथे नंबर पर विजय शंकर या फिर दिनेश कार्तिक को मौका मिल सकता है। इसके अलावा टीम में और क्या बदलाव होते हैं ये देखना दिलचस्प होगा। अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाले रवींद्र जडेजा को अंतिम ग्यारह में मौका मिलता है या नहीं इस पर भी सबकी नजरें टिकी रहेंगी। वैसे तो विराट अपने विनिंग कांबिनेशन में ज्यादा फेर बदल करते शायद ही दिखें
पर मौसम को देखते हुए कुछ बदलाव की संभवना नजर आ रही है। 

विश्व कप की बात करें तो यहां पर भी न्यूजीलैंड का आंकड़ा भारतीय टीम के खिलाफ शानदार रहा है। दोनों टीमों के बीच सात मैच खेले जा चुके हैं जिसमें न्यूजीलैंड ने चार और भारत ने तीन मैचों में जीत दर्ज की है। इस विश्व कप की बात करें तो न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं और वो भारतीय टीम के बल्लेबाजों के सामने कड़ी चुनौती पेश कर सकते हैं। न्यूजीलैंड के लॉकी फर्ग्यूसन और मैट हेनरी व ट्रेंट बोल्ट की तीकड़ी विराट के बल्लेबाजों की कड़ी परीक्षा लेंगे। इस वक्त अंक तालिका में न्यूजीलैंड की टीम छह अंकों के साथ पहले नंबर पर है जबकि टीम इंडिया चार अंक के साथ तीसरे नंबर पर मौजूद है। 

यहां की पिच बल्लेबाजों के मुफीद है, लेकिन यहां पर उछाल भी मिलता है। यह मैच नई पिच पर खेला जाएगा। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज लॉकी फग्र्यूसन ने कहा है कि वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने दिखाया कि ट्रेंट ब्रिज में कुछ अतिरिक्त उछाल मिलती है और इससे बल्लेबाजों को परेशानी हो सकती है। मैं इस चुनौती के लिए तैयार हूं क्योंकि मुझे एक मैदान के तौर पर ट्रेंट ब्रिज पसंद है। पिच में नमी और बादल होने के कारण तेज गेंदबाजों को फायदा मिलेगा।

यह मैदान कई छोर पर छोटा है और यहां पर खूब चौके-छक्के लगते हैं। यहां पर अधिकतर टीमें लक्ष्य का पीछा करना चाहती हैं। आठ जुलाई 2015 से अब तक यहां पर पहली पारी का औसत स्कोर 390 रन है। तीन दिन से बारिश हो रही है। गुरुवार को भी बारिश की संभावना है। पूरे नॉटिंघम में बादल छाए हुए हैं।


टीमें इस प्रकार हैं :


भारत-

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, केदार जाधव, विजय शंकर, कुलदीप यादव, युजवेंद्रा सिंह चहल, जसप्रीत बुमराह, मुहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, दिनेश कार्तिक, रवींद्र जडेजा, शिखर धवन।


न्यूजीलैंड-

केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम, कोलिन मुनरो, जेम्स नीशाम, हेनरी निकोलस, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डि ग्रैंडहोम, लॉकी फग्र्यूसन, टिम साउथी, रॉस टेलर, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर)।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :