IND VS NEW ZEALAND ICC WORLD CUP SEMI-FINAL: दुबर हुआ खेल रद्द तो ये होग नतिजा

चिराग पासवान ने महेश्वर हजारी पर हमला बोला Airtel ने इंटरनेशनल रोमिंग पैकेज लॉन्च किया 30 अप्रैल को कोर्ट में फिर से पेश होंगे बाबा रामदेव पवन सिंह ने रोहतास में शुरू किया रोड शो चित्रकूट में हनुमान जन्मोत्सव पर विविधि कार्यक्रम भगवान हनुमान जी के जन्मोत्सव पर आज हनुमान मंदिर में की जा रही विधिवत पूजा अर्चना ललितपुर में दो बाइकों की टक्कर में दो की लोगों की मौत प्रशांत किशोर ने कहा शिक्षा का स्तर बढ़ाए सरकार सहरसा में वीर कुंवर सिंह जयंती समारोह बदायूं से ग्यारह प्रत्याशी मैदान में। हनुमान जयंती प्रधानमंत्री-प्रदेश दौरा आज का राशिफल लू की चेतावनी के बीच निर्वाचन आयोग ने आज विभिन्‍न पक्षों के साथ बैठक की यूक्रेन युद्ध से हुआ हृदय परिवर्तन, यूक्रेन की मडिया बनी करणेश्वरी संजय निषाद पर हमला जिला सहकारी बैंक के वर्तमान अध्यक्ष का नवाज खान पर बड़ा आरोप । विश्व पृथ्वी दिवस फारबिसगंज मे 26 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी की प्रस्तावित विशाल चुनावी जनसभा भोपाल में एनसीसी कैडेट्स ने विश्व पृथ्वी दिवस पर किया जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

IND VS NEW ZEALAND ICC WORLD CUP SEMI-FINAL: दुबर हुआ खेल रद्द तो ये होग नतिजा

Dolly Badoni 10-07-2019 12:39:50

भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व कप (ICC World Cup 2019) का पहला सेमीफाइनल मंगलवार (9 जुलाई) से खिसककर रिजर्व डे बुधवार (10 जुलाई) तक आ गया है। मैच दोपहर तीन बजे से शुरू होगा और वहीं से शुरू होगा, जहां मंगलवार को रोका गया। उम्मीद है कि मैनचेस्टर में मौसम बेहतर होगा, लेकिन वेदर रिपोर्ट के मुताबिक आज भी बादल छाए रहेंगे। फैन्स उम्मीद लगाए हैं कि उन्हें पूरा मैच देखने को मिलेगा। यह पहला मौका नहीं है भारत को बारिश की चुनौती का सामना करना पड़ा है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच लीग मैच भी बारिश के कारण रद्द हो गया था। जिसके चलते दोनों टीमों को एक एक अंक बांटना पड़ा था। 

ओल्ड ट्रैफर्ड में पाकिस्तान के मैच के दौरान भी बारिश ने बाधा पहुंचाई थी और 10 ओवर कम कर दिए गए थे। बता दें कि रद्द हुए ग्रुप मैचों में दोनों टीमों को बराबर अंक मिल जाते हैं, लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रिजर्व डे रखा है। ताकि तय दिन पर अगर मैच न हो पाए तो रिजर्व डे पर मैच पूरा हो सके। रिजर्व डे इसलिए रखा जाता है, ताकि दोनों टीमों को बराबर मौका मिले।

कब हैं रिजर्व डेः 

भारत-न्यूजीलैंड के पहले सेमीफाइनल में 10 जुलाई रिजर्व डे है। 

इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे सेमीफाइनल एजबेस्टन में 12 जुलाई रिजर्व डे है।

वर्ल्ड कप फाइनलः पहले सेमी फाइनल का विजेता और दूसरे सेमी फाइनल का विजेता सोमवार 15 जुलाई को फाइनल खेलेंगे। 

ग्रुप चरण में रिजर्व डे क्यों नहीं होताः ग्रुप स्टेज पर रिजर्व
डे न होने के लिए आईसीसी की कड़ी आलोचना हुई है, खासतौर पर जब मैच रद्दे हो गया हो। हालांकि ग्रुप चरण में हर मैच के लिए रिजर्व डे रखना लंबे शिड्यूल को देखते हुए संभव नहीं है। 

किन परिस्थितियों में मैच रिजर्व डे तक जाता हैः यदि दोनों टीमें कम से कम 20-20 ओवर खेलती हैं मैच शेड्यूल डे को ही पूरा हो जाएगा। लेकिन यदि मैच अधिकारी यह देखते हैं कि परिस्थितियां 20 ओवर खेलने के लिए उपयुक्त नहीं हैं तो मैच रिजर्व डे पर खेला जाएगा। हालांकि शेड्यूल डे पर मैच को 120 तक आगे बढ़ाने का भी अवसर होता है। लेकिन यदि ऐसा नहीं हो पाता तो मैच रिजर्व डे तक चला जाता है।  


यदि रिजर्व डे पर भी कोई परिणाम नहीं निकलताः यदि सेमीफाइनल में रिजर्व डे पर भी कोई परिणाम नहीं निकलता तो अंक तालिका में आगे रही टीम फाइनल के लिए प्रवेश कर जाएगी। यदि फाइनर में भी रिजर्व डे वाले दिन बारिश की वजह से मैच नहीं हो पाता तो दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित कर दिया जाएगा। 

टिकट खरीदने वालों के लिए क्या होगाः शेड्यूल डे का टिकट खरीदने वालों के लिए यही टिकट रिजर्व डे के लिए भी वैद्य होगा। 

भारत-न्यूजीलैंड के बीच यह स्थितियां बनती हैः 

- यदि परिस्थितियां भारत को 20 ओवर नहीं खेलने देतीं तो खेल रिजर्व डे वाले दिन वहीं से शुरू होगा जहां पहले दिन रुका था। 

- यदि बुधवार को भी मैच नहीं हो पाता तो भारत फाइनल में पहुंच जाएगा, क्योंकि वह अंक तालिका में न्यूजीलैंड से आगे है।


  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :