मोदी ने फिर किया 'एक देश एक चुनाव' का समर्थन, की एक मतदाता सूची की मांग

सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना का विषेश शिविर होने जा रहा शुरु अपनों को निहारते गाँव प्रधानमंत्री आवास के नाम पर ग्रामीणों से लाखों की धन उगाही,मामला पहुंचा सांसद कार्यालय आदि शक्ति...शिव-पार्वती की भक्ति में डूबे नजर आए पीएम मोदी, जागेश्वर धाम में कही बड़ी बात वार्षिक संत निरंकारी समागम का आयोजन 28 से 30 को आध्यात्मिक स्थल समाखला में टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली बनी पहली भारतीय डिलीवरी के बाद प्रसूता की मौत, परिजनों ने किया अस्पताल में हंगामा । उत्तराखंड स्टेट T20 क्रिकेट चैंपियनशिप के लिए जिले की टीम का हुआ चयन कोटद्वार: जंगल में चारा पत्ती लेने गए बुजुर्ग को हाथी ने कुचलकर मार डाला, तीन दिन बाद मिला शव लोकसभा में PM मोदी: ‘संसद के कर्मचारियों-पत्रकारों का योगदान अहम, आतंकी हमले से सांसदों को बचाने वालों का नमन’ 22 सितंबर को विधानसभा के बाहर गरजेंगे मिड-डे मील वर्कर्स अयोध्या में खतरे के निशान के पास पहुंचा सरयू नदी का जलस्तर, बाढ़ का खतरा राहुल गांधी को वापस मिला बंगला तो बोले रवि किशन PM का बड़प्पन है...' 'बेटी बचाओ... की ब्रांड एंबेसडर रेसलर के साथ दहेज के लिए ज्यादती, FIR दर्ज सारस के बाद अब बाज बना आरिफ का नया दोस्त' राहुल की फ्लाइंग किस पर प्रियंका चतुर्वेदी 'नफरत की आदत में मोहब्बत रास नहीं आई राजस्थान में भ्रष्टाचार का अनोखा विरोध गधों को खिलाए गए गुलाब जामुन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में बढ़े हार्ट अटैक के मामले- स्टडी राहुल ने संसद में फ्लाइंग किस दिया? हेमा मालिनी बोलीं- 'मैंने नहीं देखा' महाराष्ट्र में मिला COVID वेरिएंट 'एरिस' का पहला केस

मोदी ने फिर किया 'एक देश एक चुनाव' का समर्थन, की एक मतदाता सूची की मांग

26-06-2019 15:46:43

राज्यसभा में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण पर हुई चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर ‘एक देश एक चुनाव’ की नीति का समर्थन किया. इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि जबतक इस पर चर्चा चल रही है, उससे पहले देश में एक ‘मतदाता सूची’ पर विचार होना चाहिए. उन्होंने कहा कि अभी तक कई जगह अलग मतदाता सूची है लेकिन इसको हमें बदलना चाहिए.

एक देश एक चुनाव के मुद्दे पर प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में कहा कि 1952 से लेकर आजतक चुनाव में रिफॉर्म होते रहे हैं. लेकिन आज इसे नकार देना गलत है, कम से कम चर्चा तो होनी चाहिए. कई बड़े नेता उनसे व्यक्तिगत मुलाकात में कहते हैं कि ऐसा होना चाहिए. पीएम बोले कि समय की मांग है कि आज कम से कम मतदाता सूची तो एक हो.

उन्होंने कहा कि पहले 18 और 21 उम्र की वजह से अलग सूची होती थी. आज देश में जितने चुनाव हो रहे हैं उसके लिए अलग सूची तैयार हो रही है. विधानसभा के लिए अलग, लोकसभा के लिए अलग, पंचायत के लिए अलग. प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्य-केंद्र मिलकर कानून बनाएं और
एक ही सूची पर बात करें, इसके लिए सबसे सर्वश्रेष्ठ पंचायत चुनाव की सूची होती है.

पीएम ने कहा कि एक सूची के साथ ही एक ही पोलिंग स्टेशन होना चाहिए. उन्होंने कहा कि पहले भी देश में एक चुनाव होता था. पीएम ने इस दौरान कई उदाहरण भी दिए, उन्होंने कहा कि ओडिशा में लोकसभा-विधानसभा चुनाव साथ में हुए लेकिन लोगों ने दोनों जगह अलग-अलग पार्टियों को चुना, इसका मतलब ये है कि मतदाता को समझ है कि उन्हें क्या चुनना है.

राज्यसभा में उन्होंने कहा कि जहां पर विधानसभा चुनाव BJD जीती, वहां पर लोकसभा चुनाव BJP जीतकर आई है. लोग कहते हैं कि इससे क्षत्रपों को घाटा होगा लेकिन ओडिशा-आंध्र प्रदेश के चुनाव बता रहे हैं ऐसा कुछ नहीं होने वाला है. एक बार हर किसी को चर्चा तो जरूर शुरू करनी चाहिए.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में एक देश एक चुनाव के मुद्दे पर सभी राजनीतिक दलों की बैठक बुलाई थी. लेकिन उस बैठक में कांग्रेस समेत कई बड़ी पार्टियों ने जाने से इनकार कर दिया था, हालांकि एनसीपी और लेफ्ट जैसी पार्टियां बैठक में हिस्सा लेने पहुंची थीं.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :