बजट सत्र 2019 : 'यमुना खतरे में है' - मनोज तिवारी

सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना का विषेश शिविर होने जा रहा शुरु अपनों को निहारते गाँव प्रधानमंत्री आवास के नाम पर ग्रामीणों से लाखों की धन उगाही,मामला पहुंचा सांसद कार्यालय आदि शक्ति...शिव-पार्वती की भक्ति में डूबे नजर आए पीएम मोदी, जागेश्वर धाम में कही बड़ी बात वार्षिक संत निरंकारी समागम का आयोजन 28 से 30 को आध्यात्मिक स्थल समाखला में टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली बनी पहली भारतीय डिलीवरी के बाद प्रसूता की मौत, परिजनों ने किया अस्पताल में हंगामा । उत्तराखंड स्टेट T20 क्रिकेट चैंपियनशिप के लिए जिले की टीम का हुआ चयन कोटद्वार: जंगल में चारा पत्ती लेने गए बुजुर्ग को हाथी ने कुचलकर मार डाला, तीन दिन बाद मिला शव लोकसभा में PM मोदी: ‘संसद के कर्मचारियों-पत्रकारों का योगदान अहम, आतंकी हमले से सांसदों को बचाने वालों का नमन’ 22 सितंबर को विधानसभा के बाहर गरजेंगे मिड-डे मील वर्कर्स अयोध्या में खतरे के निशान के पास पहुंचा सरयू नदी का जलस्तर, बाढ़ का खतरा राहुल गांधी को वापस मिला बंगला तो बोले रवि किशन PM का बड़प्पन है...' 'बेटी बचाओ... की ब्रांड एंबेसडर रेसलर के साथ दहेज के लिए ज्यादती, FIR दर्ज सारस के बाद अब बाज बना आरिफ का नया दोस्त' राहुल की फ्लाइंग किस पर प्रियंका चतुर्वेदी 'नफरत की आदत में मोहब्बत रास नहीं आई राजस्थान में भ्रष्टाचार का अनोखा विरोध गधों को खिलाए गए गुलाब जामुन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में बढ़े हार्ट अटैक के मामले- स्टडी राहुल ने संसद में फ्लाइंग किस दिया? हेमा मालिनी बोलीं- 'मैंने नहीं देखा' महाराष्ट्र में मिला COVID वेरिएंट 'एरिस' का पहला केस

बजट सत्र 2019 : 'यमुना खतरे में है' - मनोज तिवारी

01-07-2019 17:20:11

संसद में इन दिनों बजट सत्र (budget sessdion 2019) चालू है। इस दौरान कांग्रेस ने आज (बुधवार) राज्यसभा में पेश होने के लिए सांसदों को तीन लाइन का व्हिप जारी किया है। मंगलवार को लोकसभा में नए सदस्यों के शपथ ग्रहण से कार्यवाही की शुरुआत की गई। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा दिए गए अभिभाषण पर जवाब दिया। इस दौरान पीएम ने कांग्रेस पर जमकर वार भी किया।

'Yamuna is in danger',भाजपा दिल्ली प्रमुख मनोज तिवारी ने लोकसभा में यमुना नदी में प्रदूषण का मुद्दा उठाया, जिसमें मांग की गई कि प्रदूषण को रोकने के लिए कदम उठाए जाएं। उन्होंने कहा कि यमुना ओखला के आसपास खतरे में अधिक है, जहां यमुना के किनारे 3,000 घर बनाए जा रहे हैं। इसकी जांच होनी चाहिए और यमुना के प्रदूषण की जांच के लिए कदम उठाए जाने चाहिए।

- लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी द्वारा सैन्यकर्मियों के लिए विकलांगता पेंशन कर का मुद्दा उठाया गया, जिसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उनका मंत्रालय इस मुद्दे को देखेगा। जैसे ही चौधरी ने इस मुद्दे को उठाया, कांग्रेस सदस्यों ने सेना के नाम पर वोट मांगना बंद करो जैसे नारे लगाए। कांग्रेस नेता ने कहा कि जून में CBDT एक परिपत्र लेकर आया था जिसमें कहा गया था कि सैन्यकर्मियों के लिए विकलांगता पेंशन कर योग्य होगी। उन्होंने कहा, यह बहुत दुखद था। उनका जवाब देते हुए रक्षा मंत्री ने कहा, मैं इस मुद्दे पर गौर करुंगा। मंत्रालय जानकारी इकट्ठा कर रहा है।

- TMC सांसद सुखेंदु शेखर रे ने राज्यसभा के महासचिव को पत्र लिखा है कि वह पश्चिम बंगाल का नाम बदलकर बांगला कर दें। जुलाई 2018 में विधानसभा में राज्य का नाम बदलकर बांगला करने को लेकर मंजूरी दे दी थी। तब से अब तक इसे केंद्र से मंजूरी नहीं मिली है।

-आज लोकसभा में भाजपा केंद्रीय शैक्षिक संस्थान (शिक्षक संवर्ग में आरक्षण) विधेयक, 2019, भारतीय चिकित्सा परिषद (संशोधन) विधेयक, 2019, दंत चिकित्सक (संशोधन) विधेयक, 2019 इसपर विचार और पारित करने के लिए विचार विमर्श किया जाएगा। Aaadhar और अन्य कानून (संशोधन) बिल 2019, होम्योपैथी केंद्रीय परिषद (संशोधन) विधेयक 2019 RAJYA SABHA में बिल विचार और पारित करने के लिए बिल, विशेष आर्थिक क्षेत्र (संशोधन) विधेयक 2019 पेश
करेगी।

- साथ ही एसईजेड (संशोधन) विधेयक को राज्यसभा में व्यापार के लिए सूचीबद्ध किया गया है।- केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री और कर्नाटक से भाजपा सांसद प्रह्लाद जोशी ने कहा कि लोगों ने उन्हें (कर्नाटक सीएम एचडी कुमारस्वामी को) सीएम बनने के लिए वोट नहीं दिया। वह सीएम क्यों हैं? कांग्रेस के साथ अस्वस्थ गठबंधन के साथ, वह सीएम बन गए। अब, उसने अपना मानसिक संतुलन खो दिया है, खासकर इस वजह से क्योंकि उसका बेटा चुनाव में हार गया

- कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी ने पश्चिम बंगाल सीएम के विपक्षी समर्थन की मांग पर कहा कि लोग कुछ कहते हैं और फिर अपने शब्दों पर वापस जाते हैं, यह उनका व्यवहार है। अगर वह गंभीर है तो उसे हमारे वरिष्ठ नेतृत्व से बात करनी होगी। बंगाल में बीजेपी जिस तरह से बढ़ रही है, वह ममता जी की विफलताओं के कारण है।

मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी जमकर निशाना साधा। प्रधानमंत्री ने भाजपा की बड़ी चुनावी जीत के साथ ईवीएम पर विपक्ष के सवाल को जनादेश ही नहीं मतदाताओं का भी अपमान बताया। इतना ही नहीं कांग्रेस द्वारा17 राज्यों में खाता नहीं खुलने पर पीएम ने कहा कि जब खुद का साम‌र्थ्य नहीं हो तो फिर हार का ठीकरा ईवीएम पर फोड़ा जाता है।  

एक देश एक चुनाव को लेकर पीएम ने किया कांग्रेस पर वार 

कांग्रेस द्वारा एक देश एक चुनाव को सिरे से खारिज करने के कांग्रेस के रुख पर पलटवार करते हुए पीएम ने कहा कि चर्चा से पहले ही दरवाजे बंद करने से बदलाव नहीं आता है। पीएम ने कहा कि चुनाव में सुधार के लिए महत्वपूर्ण है कि हर चुनाव के लिए मतदाता सूची अलग-अलग बनाने की बजाय एक साथ ही होनी चाहिए और पंचायत चुनाव की मतदाता सूची इसका आधार बन सकती है। 

5 जुलाई को संसद में बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण 

नवनियुक्त वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2019-20 का पूर्ण बजट 5 जुलाई को लोकसभा में पेश करेंगी।  साथ ही, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर भी होंगे। आर्थिक सर्वेक्षण संसद में चार जुलाई को पेश किया जाएगा। आर्थिक सर्वेक्षण में देश की अर्थव्यवस्था की तस्वीर पेश की जाती है। इसके बाद निर्मला सीतारमण पूर्ण बजट पेश करेंगी।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :