दिल्ली के हिजड़ों को इस मस्जिद ने पड़ने दी नमाज़

सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना का विषेश शिविर होने जा रहा शुरु अपनों को निहारते गाँव प्रधानमंत्री आवास के नाम पर ग्रामीणों से लाखों की धन उगाही,मामला पहुंचा सांसद कार्यालय आदि शक्ति...शिव-पार्वती की भक्ति में डूबे नजर आए पीएम मोदी, जागेश्वर धाम में कही बड़ी बात वार्षिक संत निरंकारी समागम का आयोजन 28 से 30 को आध्यात्मिक स्थल समाखला में टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली बनी पहली भारतीय डिलीवरी के बाद प्रसूता की मौत, परिजनों ने किया अस्पताल में हंगामा । उत्तराखंड स्टेट T20 क्रिकेट चैंपियनशिप के लिए जिले की टीम का हुआ चयन कोटद्वार: जंगल में चारा पत्ती लेने गए बुजुर्ग को हाथी ने कुचलकर मार डाला, तीन दिन बाद मिला शव लोकसभा में PM मोदी: ‘संसद के कर्मचारियों-पत्रकारों का योगदान अहम, आतंकी हमले से सांसदों को बचाने वालों का नमन’ 22 सितंबर को विधानसभा के बाहर गरजेंगे मिड-डे मील वर्कर्स अयोध्या में खतरे के निशान के पास पहुंचा सरयू नदी का जलस्तर, बाढ़ का खतरा राहुल गांधी को वापस मिला बंगला तो बोले रवि किशन PM का बड़प्पन है...' 'बेटी बचाओ... की ब्रांड एंबेसडर रेसलर के साथ दहेज के लिए ज्यादती, FIR दर्ज सारस के बाद अब बाज बना आरिफ का नया दोस्त' राहुल की फ्लाइंग किस पर प्रियंका चतुर्वेदी 'नफरत की आदत में मोहब्बत रास नहीं आई राजस्थान में भ्रष्टाचार का अनोखा विरोध गधों को खिलाए गए गुलाब जामुन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में बढ़े हार्ट अटैक के मामले- स्टडी राहुल ने संसद में फ्लाइंग किस दिया? हेमा मालिनी बोलीं- 'मैंने नहीं देखा' महाराष्ट्र में मिला COVID वेरिएंट 'एरिस' का पहला केस

दिल्ली के हिजड़ों को इस मस्जिद ने पड़ने दी नमाज़

Deepak Chauhan 08-05-2019 21:07:44

मस्जिद सैयद गौहर अली शाह क़ादिम द्वारा अक्सर बनाई गई एक मस्जिद है। शुक्रवार दोपहर को भारत के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास दिल्ली के रंगपुरी में, ज्यादातर शांत और हरे रंग की संरचना आगंतुकों, दुकानदारों और स्थानीय लोगों की हलचल के साथ बनी हुई है, जो यहां प्रार्थना के लिए इकट्ठा होते हैं। अपना वुडू प्रदर्शन करने के बाद, अधिकांश उपासक आंगन में केंद्र में दो पेड़ों और अस्थायी प्लास्टिक के शौचालय, पीवीसी पानी की टंकियों और किनारे पर एक रस्सी पर कपड़े सुखाने के साथ बैठते हैं। विशिष्ट मीनारों, लाउडस्पीकरों और भिखारियों के साथ, मस्जिद भारत में किसी भी अन्य मस्जिद से अलग नहीं है, सिवाय वफादार लोगों के तथ्य के अलावा ट्रांसजेंडर लोग हैं जो हर शुक्रवार को यहां इकट्ठा होते हैं जो ज्यादातर पुरुष उपासकों के बीच प्रार्थना करते हैं। जबकि मुख्यधारा की इस्लामी व्याख्याओं में समलैंगिकता की निंदा की गई है, मुस्लिम हिजड़ों का ऐतिहासिक रूप से दक्षिण एशिया में इस्लाम के साथ बहुत अधिक घनिष्ठ और जटिल संबंध है। 

जबकि रंगपुरी मस्जिद में कुछ उपासक महिपालपुर में रहने वाली नताशा, दीया और जोबा-ट्रांसजेंडर महिलाओं का स्वागत करते हैं- दूसरों को उनके बीच में देखकर थोड़ा विचलित हो जाते हैं। कुर्ता पजामा पहने और ज्यादातर सफेद खोपड़ियों के बीच रंग-बिरंगे कीफिह खेल में, तिकड़ी 20-विषम ट्रांसजेंडर लोगों में से हैं, जो 68 वर्षीय मस्जिद में मुस्लिमों के लिए सबसे पवित्र साप्ताहिक जुम्मा नमाज पेश करने के लिए आते हैं।


पिछले 18 वर्षों से मस्जिद के पतवार पर मौलवी मोहम्मद इकबाल ने कहा, "ट्रांसजेंडर उपासकों सहित इस्लाम सबको एकजुट करने, विभाजन पैदा नहीं करने के बारे में है।" मस्जिद की स्थापना 1950 में उनके नाना हाजी क़मर ख़ान और उनके भाई हाजी
गौहर ख़ान ने की थी, जो पास के रंगपुरी पहाड़ी में काम करने वाले खनिकों और मज़दूरों के लिए पूजा स्थल बनाते थे। इकबाल अक्सर ट्रांसजेंडर परिवारों से यह सुनिश्चित करने के लिए जाते हैं कि वे मण्डली में और धार्मिक आयोजनों में शामिल हों। “हर किसी को अपने निर्माता से प्रार्थना करने का अधिकार है। मैं हमेशा हर किसी के लिए भगवान का संदेश लेने की पूरी कोशिश करता हूं, जो भी हो ”


नताशा, समूह की वास्तविक नेता, मुझे उस अपार्टमेंट में ले गई, जहां उसने छह अन्य ट्रांसजेंडर लोगों के साथ पास के महिपालपुर में मुख्य रूप से हिंदू कॉलोनी में माता की चौकी में शेयर किया था। मंद रोशनी वाले ग्राउंड फ्लोर अपार्टमेंट में फर्नीचर के साथ दो कमरे, एक छोटा रसोईघर और बिना दीवारों वाला एक हॉल है। यह उस इलाके में रहने वाले ट्रांसजेंडर लोगों के लिए एक मण्डली की जगह है - जिस स्थान पर धर्म एक पीठ और लिंग पहचान लेता है, वह बॉलीवुड के गीतों और विषमलैंगिक लोगों के बारे में चुटकुले के माध्यम से व्यक्त किया जाता है। 28 वर्षीय नताशा ने मजाक में कहा, "वह मेरा नया बॉयफ्रेंड है," उसने अपने कम्यून में पारंपरिक पदानुक्रम के अनुसार अपने दो रूममेट, उसकी "बेटी" और "पोती" से मेरा परिचय कराया। स्टोव पर मछली की करी है, जो मुझे और घर के अन्य लोगों को परोसी जाती है।


नताशा ने बताया, "कुरान हमारा उल्लेख करता है और पैगंबर आदम के हर दूसरे वंशज के समान अधिकार देता है।" "किताब में, हमें एक सुंदर अरबी शब्द 'मुखनाथनाथ' द्वारा बुलाया जाता है" - वे पुरुष जो महिलाओं से मिलते जुलते हैं। "लेकिन यहां ज्यादातर लोग हिजड़ा और 'चक्का' जैसे शब्दों का इस्तेमाल करते हैं।"



  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :