कैसे कमा पाएंगे टिकटॉक के सितारे पैसा?

सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना का विषेश शिविर होने जा रहा शुरु अपनों को निहारते गाँव प्रधानमंत्री आवास के नाम पर ग्रामीणों से लाखों की धन उगाही,मामला पहुंचा सांसद कार्यालय आदि शक्ति...शिव-पार्वती की भक्ति में डूबे नजर आए पीएम मोदी, जागेश्वर धाम में कही बड़ी बात वार्षिक संत निरंकारी समागम का आयोजन 28 से 30 को आध्यात्मिक स्थल समाखला में टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली बनी पहली भारतीय डिलीवरी के बाद प्रसूता की मौत, परिजनों ने किया अस्पताल में हंगामा । उत्तराखंड स्टेट T20 क्रिकेट चैंपियनशिप के लिए जिले की टीम का हुआ चयन कोटद्वार: जंगल में चारा पत्ती लेने गए बुजुर्ग को हाथी ने कुचलकर मार डाला, तीन दिन बाद मिला शव लोकसभा में PM मोदी: ‘संसद के कर्मचारियों-पत्रकारों का योगदान अहम, आतंकी हमले से सांसदों को बचाने वालों का नमन’ 22 सितंबर को विधानसभा के बाहर गरजेंगे मिड-डे मील वर्कर्स अयोध्या में खतरे के निशान के पास पहुंचा सरयू नदी का जलस्तर, बाढ़ का खतरा राहुल गांधी को वापस मिला बंगला तो बोले रवि किशन PM का बड़प्पन है...' 'बेटी बचाओ... की ब्रांड एंबेसडर रेसलर के साथ दहेज के लिए ज्यादती, FIR दर्ज सारस के बाद अब बाज बना आरिफ का नया दोस्त' राहुल की फ्लाइंग किस पर प्रियंका चतुर्वेदी 'नफरत की आदत में मोहब्बत रास नहीं आई राजस्थान में भ्रष्टाचार का अनोखा विरोध गधों को खिलाए गए गुलाब जामुन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में बढ़े हार्ट अटैक के मामले- स्टडी राहुल ने संसद में फ्लाइंग किस दिया? हेमा मालिनी बोलीं- 'मैंने नहीं देखा' महाराष्ट्र में मिला COVID वेरिएंट 'एरिस' का पहला केस

कैसे कमा पाएंगे टिकटॉक के सितारे पैसा?

Deepak Chauhan 08-05-2019 19:12:45

उनको तुरंत फ़्लाइट पकड़कर इबिज़ा (स्पेन) आने और डीजे सिगला के नये अलबम की लॉन्च पार्टी में शरीक होने का अनुरोध किया गया था। बैन्हम इस स्पेनिश द्वीप पर पहुंचीं और डीजे की पार्टी में शरीक हुईं। उनको अब भी यकीन नहीं होता कि काल्पनिक लगने वाली ये चीज़ें उनके साथ हुईं। वह कहती हैं, "वहां 24 घंटे की दीवानगी थी. उसमें भरपूर मस्ती थी." बैन्हम को पार्टी में इसलिए बुलाया गया था क्योंकि टिकटॉक पर उनके 13 लाख फ़ैन्स हैं। टिकटॉक चीनी कंपनी बाइटडांस का एक स्मार्टफ़ोन ऐप है जिस पर यूज़र्स छोटे वीडियो और मीम्स शेयर करते हैं। बैन्हम को बुलाने वाली कंपनी ने उनके साथ कोई डील नहीं की, न ही यात्रा ख़र्च से ज़्यादा भुगतान करने का कोई वादा किया। उनसे इवेंट के वीडियो अपने टिकटॉक प्रोफ़ाइल पर डालने की शर्त भी नहीं रखी गई। वह कहती हैं, "वह बस टिकटॉक के कुछ लोगों को वहां चाहते थे."बैन्हम को मिले न्योते से सोशल मीडिया जगत में टिकटॉक की अहमियत का पता चलता है। 


नई उम्र में बनी लोकप्रियता 

ऐप मॉनिटरिंग कंपनी सेंसरटावर के मुताबिक़, फ़रवरी में एप्पल और एंड्रॉयड स्मार्टफ़ोन पर टिकटॉक डाउनलोड की संख्या एक अरब को पार कर गई। 2018 में ही इसे 66 करोड़ बार डाउनलोड किया गया. इसी दरम्यान इंस्टाग्राम 44 करोड़ बार डाउनलोड किया गया। डिजिटास यूके के स्ट्रैटजी पार्टनर जेम्स व्हाटले टिकटॉक की तुलना स्नैपचैट और वाइन से करते हैं. ये दोनों ही ऐप छोटे कंटेंट के विशेषज्ञ हैं और युवाओं में लोकप्रिय हैं। व्हाटले कहते हैं, "यहां आप सच्ची मज़ेदार मौलिकता को वायरल होता देखते हैं." टिकटॉक के करोड़ों दीवाने यूज़र्स किशोर हैं या किशोर बनने की दहलीज़ पर हैं. उन तक पहुंच बनाना विज्ञापनदाताओं का सपना होता है। इंस्टाग्राम और यूट्यूब जैसे अन्य प्लेटफॉर्म पर प्रभावशाली लोगों की कमाई के रिकॉर्ड मौजूद हैं।  जिनके लाखों फॉलोवर हों वे किसी एक प्रायोजित पोस्ट से ही छह-अंक वाली रकम कमा सकते हैं। 


क्या यह टिकटॉक सितारों पर भी लागू होता है?


नया प्लेटफार्म 

टिकटॉक के सितारे फ़िलहाल प्रायोजित वीडियो से पैसे कमा रहे हैं, जो प्रतिद्वंद्वी वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब से अलग है। स्पेनिश एक्टर जावी लूना कहते हैं, "यूट्यूब पर आपके वीडियो को कितने लोगों
ने देखा, इस हिसाब से पैसे मिलते हैं, लेकिन टिकटॉक पर अभी दिखने के पैसे नहीं मिलते."टिकटॉक पर जावी लूना के 40 लाख फ़ैन्स हैं. उन्होंने 2018 की गर्मियों में टिकटॉक पर पोस्ट करना शुरू किया था। वह मानवीय रिश्तों और प्यार पर कॉमेडी स्कैच बनाते हैं, जिसे उनके फ़ैन्स खूब पसंद करते हैं। लूना इस प्लेटफॉर्म को इंस्टाग्राम जैसा मानते हैं. "जब आपके ढेरों फॉलोवर्स या व्यूज़ हो जाते हैं तो ब्रांड्स आपको ईमेल भेजते हैं कि वे आपके साथ काम करना चाहते हैं."यह जोश शेफ़र्ड जैसे उद्यमियों के लिए एक अवसर है जिन्होंने लगभग एक साल पहले इन्फ्लूएंशिली नाम से टिकटॉक टैलेंट एजेंसी बनाई है। उनकी कंपनी टिकटॉक के 15 सितारों का प्रतिनिधित्व करती है, जिनके फॉलोवर्स की कुल संख्या 1.5 करोड़ है। पिछले सात महीनों में उन्होंने 35 अभियान चलाए हैं. उन्होंने टिकटॉक सितारों को फ़ॉर्मूला ई रेस जैसे इवेंट्स में भेजने के लिए 1500 पाउंड (1937 डॉलर) का भुगतान किया है। सोशल मीडिया के दूसरे प्लेटफॉर्म पर प्रभावशाली लोगों को मिलने वाली फ़ीस के मुक़ाबले यह रक़म बहुत छोटी है। यूट्यूब पर इतने ही फ़ॉलोवर्स वाले सितारे को ऐसे प्रोमोशन के लिए 50 हजार पाउंड (65,000 डॉलर) तक मिल सकते हैं। कमाई में अंतर का सीधा कारण यह है कि टिकटॉक का प्लेटफॉर्म नया है। 


बदलती तकदीर 

यूट्यूब पर विज्ञापन और प्रायोजित सामग्रियों से पिछले कई साल से कमाई हो रही है, लेकिन टिकटॉक अभी नया है। टिकटॉक सितारों की तकदीर बदल सकती है. हाल तक लूना जैसे प्रभावशाली लोगों को पता नहीं था कि उनके वीडियो को कौन देख रहा है। अब उनको कुछ बुनियादी सूचनाएं मिल रही हैं, जैसे- उनके दर्शक कहां के हैं, उनकी उम्र क्या है और उनकी पहुंच कितनी है। इससे ब्रांड्स को भी उनके साथ बिज़नेस करने का फ़ैसला लेने में मदद मिलती है। शेफ़र्ड का कहना है कि पहले इसी वजह से ब्रांड्स यहां नहीं आते थे. "किसी के दस लाख फ़ॉलोवर्स हो सकते हैं, लेकिन हमें पता नहीं होता था कि वे कौन हैं और उनकी उम्र क्या है. आज अगर कोई लंदन में रहने वाले 25 साल के युवाओं को लक्षित करना चाहे तो हमें इसकी सूचना मिल सकती है."

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :