रक्षाबंधन पर बहन को दें ये गिफ्ट जिसके जरिए आप अपनी बहन का भविष्‍य कर सकेंगे सिक्‍योर

पुलिस ने लेवी मांगनेवाले दो अपराधियों को हथियार सहित दबोचा Karauli : श्री महावीर जी में भगवान जिनेन्द्र की निकली रथ यात्रा पीलीभीत टाइगर रिजर्व के बीच स्थित नहरों का जंक्शन है खास 29 को कल्पना सोरेन गांडेय से करेगी नामांकन बीजापुर के आराध्य देव चिकटराज मेले का हुआ समापन उत्तराखंड: चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लगातार जारी कांग्रेस प्रत्याशी ने किया नामांकन फॉर्म जमा - झाबुआ रामपुर पहुंचे संजय सिंह, कहा- इंडिया गठबंधन की बनेगी सरकार दंतेवाड़ा 18 नक्सली सरेंडर हमीरपुर में मतदान बढ़ाने का लिया गया संकल्प मऊ में मतदान के लिए दिलाई गई शपथ गर्मियों में बढ़ गई है गैस और अपच की समस्या Dream Girl 3 में अनन्या पांडे नहीं सारा अली खान नजर आएगी Liquor Shop Closed: नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में आज से 26 अप्रैल तक बंद रहेंगे ठेके PM-चुनावी दौरा-प्रदेश मतदाता जागरूकता-प्रदेश पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे यात्रियों को किफायती मूल्य पर भोजन उपलब्ध कराएगा आज का राशिफल पीलीभीत में सड़क सुरक्षा जागरूकता को स्कूलों में दिलाई गई शपथ चुनाव प्रचार समाप्त

रक्षाबंधन पर बहन को दें ये गिफ्ट जिसके जरिए आप अपनी बहन का भविष्‍य कर सकेंगे सिक्‍योर

Khushboo Diwakar 14-08-2019 12:05:27

हमारे देश में रक्षा बंधन का त्‍योहार बेहद खास होता है. दरअसल, इस दिन बहन अपने भाई को राखी बांधती है. वहीं भाई इसके एवज में उसे चॉकलेट, कपड़े या स्‍मार्टफोन जैसे गिफ्ट देते हैं. ये गिफ्ट बहन के चेहरे पर खुशी जरूर देते हैं. लेकिन इस मुस्‍कान को आजीवन बरकरार रखने के लिए एक भाई को फाइनेंशियल सिक्युरिटी से जुड़े गिफ्ट देने चाहिए. आज हम आपको ऐसी ही 4 गिफ्ट के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप बहन की भविष्‍य को सिक्‍योर कर सकते हैं. 


एसआईपी
बहन के भविष्‍य को सुरक्षित रखने के लिए आप किसी म्युचुअल फंड में सिस्‍टेमेटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (एसआईपी) खोल सकते हैं. एसआईपी में न‍िवेश करना वाकई अच्‍छा व‍िकल्‍प है. एसआईपी में छोटी मात्रा में एक निश्चित रकम तिमाही/मासिक आधार पर निवेश करने की सुविधा मिलती है. इसके साथ ही आगे इस निवेश को बढ़ाया जा सकता है. इस निवेश से बहन के भविष्‍य के एक बड़े गोल को पूरा किया जा सकता है. 


हेल्‍थ इंश्‍योरेंस 
आप अपनी बहन के लिए एक हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी ले सकते हैं. ये पॉलिसी बहन के स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़े हर संकट को दूर करने में मदद
करेगी. 


गोल्‍ड 
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्‍कीम के तहत आप अपनी बहन के लिए गोल्‍ड खरीद सकते हैं. इस स्‍कीम में सोना खरीदकर घर में नहीं रखा जाता है बल्कि बॉन्‍ड में निवेश के तौर पर इस्‍तेमाल करना होता है. बॉन्‍ड आधारित सोने की कीमत रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से तय होती है. बता दें कि कोई भी व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम सोने का बॉन्ड खरीद सकता है.


एफडी 
इस रक्षा बंधन आप अपनी बहन के लिए एक निश्चित राशि का फिक्स्ड डिपॉजिट करा सकते हैं. वर्तमान में एफडी पर 6.5 से 7 फीसदी तक का ब्याज मिल रहा है. इससे भव‍िष्य में आपके बहन की आर्थिक परेशानियों को दूर करने में मदद मिलेगी.


स्टॉक 
शेयर बाजार के जानकारों से सलाह के बाद आप अपनी बहन को गिफ्ट में स्टॉक खरीद कर भी दे सकते हैं. स्टॉक मार्केट में आप काफी छोटी रकम से भी खरीददारी कर सकते हैं. शेयर मार्केट के इतिहास में ऐसे कई स्टॉक्स हैं जहां 500 या 1000 रुपये जैसी छोटी कीमत में खरीदे गए स्टॉक 10 साल के समय में लाख रुपये तक पहुंच गए हैं!







  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :