यात्रा के दौरान होती है उलटी तो कभी ना खाएं ये 3 चीज़ें

पुलिस ने लेवी मांगनेवाले दो अपराधियों को हथियार सहित दबोचा Karauli : श्री महावीर जी में भगवान जिनेन्द्र की निकली रथ यात्रा पीलीभीत टाइगर रिजर्व के बीच स्थित नहरों का जंक्शन है खास 29 को कल्पना सोरेन गांडेय से करेगी नामांकन बीजापुर के आराध्य देव चिकटराज मेले का हुआ समापन उत्तराखंड: चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लगातार जारी कांग्रेस प्रत्याशी ने किया नामांकन फॉर्म जमा - झाबुआ रामपुर पहुंचे संजय सिंह, कहा- इंडिया गठबंधन की बनेगी सरकार दंतेवाड़ा 18 नक्सली सरेंडर हमीरपुर में मतदान बढ़ाने का लिया गया संकल्प मऊ में मतदान के लिए दिलाई गई शपथ गर्मियों में बढ़ गई है गैस और अपच की समस्या Dream Girl 3 में अनन्या पांडे नहीं सारा अली खान नजर आएगी Liquor Shop Closed: नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में आज से 26 अप्रैल तक बंद रहेंगे ठेके PM-चुनावी दौरा-प्रदेश मतदाता जागरूकता-प्रदेश पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे यात्रियों को किफायती मूल्य पर भोजन उपलब्ध कराएगा आज का राशिफल पीलीभीत में सड़क सुरक्षा जागरूकता को स्कूलों में दिलाई गई शपथ चुनाव प्रचार समाप्त

यात्रा के दौरान होती है उलटी तो कभी ना खाएं ये 3 चीज़ें

Khushboo Diwakar 06-07-2019 14:40:43

ट्रैवल के दौरान कई लोगों को चक्कर, उलटी और जी मचलने की शिकायत होती है. इस वजह से वो लंबे सफर को अवॉइड करते हैं. कई बार लोग ट्रैवल के दौरान इन परेशानियों से बचने के लिए कई तरह की दवाइयों, चूरन और नींबू आदि लेकर चलते है. वहीं, कुछ लोग सफर पर निकलने से पहले पूरे दिन कुछ नही खाते. उन्हें लगता है कि ऐसा करके वो आराम से बिना किसी परेशानी के ट्रैवल कर पाएंगे. लेकिन आपको बता दें चक्कर और जी मचलने जैसी परेशानियों से बचने के लिए आपको कुछ और भी बातों का ध्यान रखने की जरुरत है. क्योंकि इनसे बचने के लिए भूखा रहने या फिर लगातार नुस्खे अपनाने से भी कोई फायदा नहीं होता, बल्कि जरुरत है तो कुछ चीज़ों को अवॉइड करने की. 

1. कार्ब्स
कभी भी सफर से पहले ब्रेड, पास्ता, नूडल्स, चावल जैसी चीज़ें ना खाएं. क्योंकि ट्रैवल के
दौरान एक सीट पर बैठे-बैठे आपका ये खाना डाइजेस्ट नहीं हो पाएगा. इन्हें अवॉइड करने पर आपको सुस्ती महसूस नही होगी. बल्कि आपको हल्का और एनर्जी से भरा हुआ महसूस होगा.

2. मीठा और नमकीन
सफर के दौरान तेल में डीप फ्राई स्नैक्स, पकौड़े, मिठाई या फिर आइसक्रीम खाने से आपको जी मचलने की दिक्कत हो सकती है. क्योंकि नमक और मीठे से भरे ये फूड आपके शरीर में फ्लूड रिटेंशन का कारण बनेंगे. इसीलिए सफर के बीच में कुछ खाना हो तो लाइट खाएं, कुछ ऐसा जिसमें नमक और मीठा बहुत ही कम हो.

3. एल्कोहल
सभी नहीं लेकिन कुछ लोगों को सफर से पहले अपनी फेवरेट शराब पीने की आदत होती है. ऐसा करके उन्हें लगता है कि सफर में नींद अच्छी आएगी. लेकिन उन्हें नहीं मालूम की शराब डिहाइड्रेशन और ब्लोटिंग का कारण बनती है. इस वजह से सफर में बैठे-बैठे आपका पेट फूलता है और बार-बार प्यास लगती है. 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :