बासी रोटी खाने के ये 5 फायदे

पुलिस ने लेवी मांगनेवाले दो अपराधियों को हथियार सहित दबोचा Karauli : श्री महावीर जी में भगवान जिनेन्द्र की निकली रथ यात्रा पीलीभीत टाइगर रिजर्व के बीच स्थित नहरों का जंक्शन है खास 29 को कल्पना सोरेन गांडेय से करेगी नामांकन बीजापुर के आराध्य देव चिकटराज मेले का हुआ समापन उत्तराखंड: चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लगातार जारी कांग्रेस प्रत्याशी ने किया नामांकन फॉर्म जमा - झाबुआ रामपुर पहुंचे संजय सिंह, कहा- इंडिया गठबंधन की बनेगी सरकार दंतेवाड़ा 18 नक्सली सरेंडर हमीरपुर में मतदान बढ़ाने का लिया गया संकल्प मऊ में मतदान के लिए दिलाई गई शपथ गर्मियों में बढ़ गई है गैस और अपच की समस्या Dream Girl 3 में अनन्या पांडे नहीं सारा अली खान नजर आएगी Liquor Shop Closed: नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में आज से 26 अप्रैल तक बंद रहेंगे ठेके PM-चुनावी दौरा-प्रदेश मतदाता जागरूकता-प्रदेश पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे यात्रियों को किफायती मूल्य पर भोजन उपलब्ध कराएगा आज का राशिफल पीलीभीत में सड़क सुरक्षा जागरूकता को स्कूलों में दिलाई गई शपथ चुनाव प्रचार समाप्त

बासी रोटी खाने के ये 5 फायदे

Khushboo Diwakar 12-06-2019 16:19:07


रात की रोटी को डस्टबिन में फंकने की काफी पुरानी प्रथा है. हमारे घर और मोहल्ले में रोजाना बासी रोटी या तो जानवरों को डाल दी जाती हैं या फिर उन्हें कूड़ेदान में डाल दिया जाता है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि बासी रोटी खाने से हमारी कई शारीरिक समस्याएं भी दूर होते हैं. आइए जानते हैं कि आखिर बासी रोटी खाने से हमारे शरीर को किस तरह के फायदे होते हैं.
शरीर की सूजन होगी दूर-
डायबिटीज के मरीजों के लिए बासी रोटी काफी फायदेमंद होती है. रोज सुबह दूध के साथ बासी रोटी खाने से आपके शरीर में शुगर का लेवल बैलेंस रहता है.
ब्लडप्रेशर रोगियों के लिए फायदेमंद-
ब्लडप्रेशर के रोगियों के लिए भी बासी रोटी खाना काफी लाभकारी है. सुबह के वक्त ठंडे दूध के साथ बासी रोटी खाने से हाई ब्लडप्रेशर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता
है.
एसिडिटी से राहत-
पेट की समस्याओं एसिडिटी और कब्ज से जूझ रहे लोगों को भी बासी रोटी से राहत मिल सकती है. सुबह दूध के साथ इसका सेवन करने से आप एसिडिटी और कब्ज की समस्या से निजात पा सकते हैं.
बनी रहेगी सेहत-
बहुत कम लोगों को यह बात मालूम होगी कि जिम जाने वाले लोगों के लिए भी बासी रोटी फायदेमंद है. जिम में मसल्स गेन करने वालों के लिए भी बासी रोटी के कई फायदे हैं. एक जानकार जिम ट्रेनर से आप इसके फायदों के बारे में पूछ सकते हैं.
ताजी रोटी से ज्यादा पौष्टिक-
ताजी रोटी की अपेक्षा बासी रोटी अधिक पौष्ट‍िक होती है, क्योंकि लंबे समय तक रखे रहने के कारण इसमें जो बैक्टीरिया होते हैं वे सेहत बनाने में लाभकारी होते हैं. हालांकि इस बात का विशेष ध्यान रखें कि रोटी 12 से 16 घंटे से ज्यादा की न हो.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :