USA ने ट्रांसजेंडर महिला वैटलिफटर को किया बैन

Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री ने अपने भाषण के दौरान विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। No Entry के सीक्वल में आइये जानते है कौन से यंग सितारे नजर आएँगे कर्नाटक-कॉलेज कैंपस में हुई वारदात गुजरात में मिले 4.7 करोड़ वर्ष पुराने अवशेष आज का राशिफल चमकीला के लिए अंजुम बत्रा ने दो महीने में सीखा ढोलक बजाना Lok Sabha Election 2024: चेन्नई में वोटिंग शुरू हुई,साथ फिल्मी सितारे भी पोलिंग बूथ के बाहर नजर आए बरतें सावधानी-कुत्तों के साथ साथ,दूसरे जानवरों के काटने से भी होता है रेबीज का खतरा चिराग पासवान के समर्थन में RJD की शिकायत लेकर आयोग पहुंची BJP क्रू ने बॉक्स ऑफिस पर अब तक कितने करोड़ कमाए शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा पर ED का एक्शन,98 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त आइये जानते है किस कारण से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा रामनवमी जुलूस पर हुई हिंसा को लेकर राज्यपाल को लिखा पत्र गॉर्लिक-बींस से बनने वाला टेस्टी सलाद प्रदोष व्रत 2024:आइये जानते है प्रदोष व्रत और शुभ मुहूर्त इन ड्रिंक्स की मदद से Vitamin D की कमी को दूर करे बेंगलुरु-रामनवमी पर हिंसा की घटना सामने आई सलमान खान फायरिंग मामले-मुंबई क्राइम ब्रांच ने आरोपियों से पूछताछ शुरू की कलरएसेंस वाले नंदा का गोरखधंधा चोर ठग या व्यवसायी गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के लिए बेस्ट हैं ये 3 ड्रिंक्स

USA ने ट्रांसजेंडर महिला वैटलिफटर को किया बैन

Deepak Chauhan 24-05-2019 15:12:36

मनुष्य संरचना एक ऐसी खोज जो शायद दुनिया की सबसे बड़ी खोज मानी जाती है। मनुष्य में दो जातियों की संरचना सामने आयी थी। जिसमे एक पुरुष और दूसरी नारी। लेकिन कुछ समय के बाद समाज में एक तीसरी मनुष्य प्रजाति दिखने ले जीते कई शामे तक तो समाज से दूर रखा गया। परन्तु अब उसे समाज ने सेविकार कर थर्ड जेंडर का नाम दिया है। इसमें व्यक्ति के अंदर पुरुष और नारी दोनों के ही गुण दिखाई दिए है। वैसे तो ये प्राकृतिक थे परन्तु कई बार व्यक्ति ने अपने निजी फायदे के लिए आर्टिफिसियल तौर अपने लिंग को बदल शारीरिक तौर पर दुरुयोग करते पाए गए। ऐसी ही एक महिला ने अपने अंदर शरीर केटेगरी में प्रतिस्पर्धा करते पायी। 

यूएसए पावरलिफ्टिंग ने "शक्ति खेल जैसे पॉवरलिफ्टिंग" की प्रतिस्पर्धा में निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए महिलाओं से प्रतिस्पर्धा करने के लिए पुरुष से महिला ट्रांसजेंडर एथलीटों के लिए एक सत्तारूढ़ निषेध जारी किया है।

संगठन ने कहा कि जिन एथलीटों ने पुरुषों से महिलाओं में संक्रमण किया है, उन्हें प्राकृतिक शारीरिक रचनाओं के कारण अपनी महिला समकक्षों पर अनुचित लाभ होता है, जिसमें अधिक विकसित मांसपेशियों की संरचना शामिल है, जिसे हार्मोन थेरेपी और टेस्टोस्टेरोन की चिकित्सा कमी द्वारा समाप्त नहीं किया जा सकता है।

“विश्लेषण के माध्यम से उपस्थिति में परिपक्वता के प्रभाव को स्वाभाविक रूप से होने वाले एण्ड्रोजन के रूप में पुरुष विकास के लिए आवश्यक स्तर, महत्वपूर्ण फायदे हैं, जिसमें शरीर और मांसपेशियों में वृद्धि, हड्डी घनत्व, हड्डी संरचना और संयोजी ऊतक तक सीमित नहीं हैं। बयान में कहा गया है कि टेस्टोस्टेरोन जैसे सीरम एण्ड्रोजन की कमी से इन लाभों को समाप्त नहीं किया जा सकता है, जैसे कि पॉवरलिफ्टिंग जैसे ताकत के खेल में संभावित लाभ।

अमेरिकी गवर्निंग बॉडी ने कहा कि नए नियम
ट्रांसजेंडर एथलीटों के अधिकारों का उल्लंघन नहीं करते हैं, जिसमें कहा गया है कि "भेदभाव शब्द का इस्तेमाल अक्सर जनता का ध्यान खींचने के लिए किया जाता है।"

“हमारे पास उम्र की पात्रता जैसे प्रतिबंध हैं, जो हमारे राष्ट्रीय कार्यक्रमों और इतने पर प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। नहीं, आपके साथ कोई भेदभाव नहीं किया जाता है क्योंकि आप कॉलेज के 40 वर्षीय छात्र हैं जिन्हें कॉलेजियम नागरिकों में प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति नहीं है। नहीं, हम आपकी 7 साल की बेटी के साथ भेदभाव नहीं कर रहे हैं। यह केवल इस खेल के नियम हैं जिनका सभी को पालन करना चाहिए यदि हम एक निष्पक्ष खेल का मैदान हैं, ”यूएसए पावरलिफ्टिंग ने कहा।

संगठन ने जोर देकर कहा कि यह उन लोगों के अधिकारों का सम्मान करता है जिन्होंने संक्रमण के लिए चुना है, लेकिन इसके अपने नियम और नीतियां हैं जो निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा प्रदान करने के लिए सभी प्रतियोगियों पर लागू होती हैं।

शरीर ने यह भी कहा कि महिला से पुरुष संक्रमण के लिए आवश्यक एण्ड्रोजन को भी चिकित्सीय उपयोग छूट (टीयूई) के तहत अनुमति नहीं है।

प्रतिबंध ने तुरंत मानवाधिकारों के अधिवक्ताओं में नाराजगी पैदा कर दी, जिन्होंने यूएसए पॉवरलिफ्टिंग पर भेदभाव-विरोधी अधिकारों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है।

एक सोमाली-अमेरिकी राजनेता इल्हान उमर ने मिनेसोटा अटॉर्नी जनरल कीथ एलिसन को संबोधित करते हुए उनसे यूएसए पावरलिफ्टिंग के "भेदभावपूर्ण" कार्यों की जांच करने के लिए कहा।

उसने जेसी कूपर की ओर से एक पत्र लिखा, जो एक पुरुष से महिला ट्रांसजेंडर एथलीट है, जिसे जैविक रूप से महिला प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए प्रतिबंधित किया गया था।

कूपर, जो अब यूएसए पावरलिफ्टिंग की देखरेख की घटनाओं में प्रतिस्पर्धा करने के लिए पात्र नहीं है, ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि शरीर अपनी ट्रांसजेंडर नीति को संशोधित करेगा।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :