इस देश में एक भी सांप नहीं मिलता

बरतें सावधानी-कुत्तों के साथ साथ,दूसरे जानवरों के काटने से भी होता है रेबीज का खतरा चिराग पासवान के समर्थन में RJD की शिकायत लेकर आयोग पहुंची BJP क्रू ने बॉक्स ऑफिस पर अब तक कितने करोड़ कमाए शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा पर ED का एक्शन,98 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त आइये जानते है किस कारण से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा रामनवमी जुलूस पर हुई हिंसा को लेकर राज्यपाल को लिखा पत्र गॉर्लिक-बींस से बनने वाला टेस्टी सलाद प्रदोष व्रत 2024:आइये जानते है प्रदोष व्रत और शुभ मुहूर्त इन ड्रिंक्स की मदद से Vitamin D की कमी को दूर करे बेंगलुरु-रामनवमी पर हिंसा की घटना सामने आई सलमान खान फायरिंग मामले-मुंबई क्राइम ब्रांच ने आरोपियों से पूछताछ शुरू की कलरएसेंस वाले नंदा का गोरखधंधा चोर ठग या व्यवसायी गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के लिए बेस्ट हैं ये 3 ड्रिंक्स आज का राशिफल भारत में वर्कप्लेस की बढ़ रही डिमांड 46 साल की तनीषा मुखर्जी मां बनने को तरस रहीं PAK और 4 खाड़ी देशों में भारी बारिश सिंघम अगेन के सेट से सामने आईं दीपिका पादुकोण की तस्वीरें प्रेग्नेंसी में भी काम कर रही हैं दुबई की बारिश में बुरे फंसे राहुल वैद्य PM मोदी ने विपक्ष पर साधा निशाना

इस देश में एक भी सांप नहीं मिलता

Deepak Chauhan 28-05-2019 13:29:28

दुनिया में हर जीव का जीवन निश्चित किया है। इस बीच किसी भी जीव को किसी भी जगह के लिए निश्चित नहीं किया गया। यहाँ पर हर प्राणी अपने अनुसार रहंता है। लेकिन कई बार देखा गया है की कोई जीव किसी भी जगह पर नहीं पाया जाता या उसे वहां पर रहना पसंद नहीं होता इसकी क्या वजह होती है। वैसे ही एक जीव है जो एक देख में कई नहीं पाया जाता। इस संसार में सांप एक जरीला जानवर है। सांप धरती के उन चुनिदां जीवों में से एक है, जो डायनासोर के युग से अस्तित्व में मौजूद है। सांप इस धरती पर 13 करोड़ सालों से हैं, लेकिन आज भी सांपों के बारे में कुछ बाते ऐसी है, जो शायद ही कोई जानता होगा।


सांप से जुडी रोचक बातें:

सांप किसी भी चीज को चबाकर नही खाते बल्कि
वह अपने शिकार को सीधा ही निगल जाते हैं। सांप अपने मुंह के आकार से बड़े जानवरों को भी निगल जाता है। सांप एक साल में तीन बार अपनी चमड़ी पूरी तरह निकालते हैं। इसे उतारने के बाद सांप एक बार फिर से तरोताजा और फुर्तीला हो जाता है।


यमन, कुवैत और साउदी अरब में पाया जाना वाला हॉर्नड वाईपर सांप की ऐसी प्रजाति है, जिसके सिर पर दो सींग होते है।


अफ्रीका में पाया जाने वाला अजगर तो छोटी गाय को भी निगल सकता है। नेशनल ज्योग्रफिक के अनुसार, सांप एक बार में खुद से 70 से 100 प्रतिशत बड़े शिकार को बड़ी आसानी से निगल सकते हैं।

सांप दुनिया के हर कोने में पाए जाते हैं। लेकिन विश्व का एकमात्र देश है, अंटार्कटिका जहां सांप नही पाए जाते, क्योंकि सांप ठंड़ी जगहों पर बर्फीली जगह पर जिंदा नही रह सकते है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :