मन है घूमने का तो पैसे की चिंता छोड़ इन बातो पर करे गौरं

आइये जानते है किस कारण से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा रामनवमी जुलूस पर हुई हिंसा को लेकर राज्यपाल को लिखा पत्र गॉर्लिक-बींस से बनने वाला टेस्टी सलाद प्रदोष व्रत 2024:आइये जानते है प्रदोष व्रत और शुभ मुहूर्त इन ड्रिंक्स की मदद से Vitamin D की कमी को दूर करे बेंगलुरु-रामनवमी पर हिंसा की घटना सामने आई सलमान खान फायरिंग मामले-मुंबई क्राइम ब्रांच ने आरोपियों से पूछताछ शुरू की कलरएसेंस वाले नंदा का गोरखधंधा चोर ठग या व्यवसायी गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के लिए बेस्ट हैं ये 3 ड्रिंक्स आज का राशिफल भारत में वर्कप्लेस की बढ़ रही डिमांड 46 साल की तनीषा मुखर्जी मां बनने को तरस रहीं PAK और 4 खाड़ी देशों में भारी बारिश सिंघम अगेन के सेट से सामने आईं दीपिका पादुकोण की तस्वीरें प्रेग्नेंसी में भी काम कर रही हैं दुबई की बारिश में बुरे फंसे राहुल वैद्य PM मोदी ने विपक्ष पर साधा निशाना ड्रेसिंग गेम ऑफ थ्रोन्स: फैशन बन गया था इस शो के बारे में बात करना गर्मियों में अपनी डाइट में शामिल करें दही Jio Postpaid Plans-399 का रिचार्ज करने पर मिलेगी 3 सिम फ्री Vivo T3x 5G हुआ लॉन्च जानिए सब डिटेल्स

मन है घूमने का तो पैसे की चिंता छोड़ इन बातो पर करे गौरं

Deepak Chauhan 06-05-2019 20:16:49

मन है घूमने का तो पैसे की चिंता छोड़ इन बातो पर करे गौरं 


कॉलेज के दिनों में हर किसी का मन करता है कि दोस्तों के साथ किसी बढ़िया से डेस्टिनेशन पर जाएं। जहां खूबसूरती, शांति और एडवेंचर का कॉम्बो हो। लेकिन कॉलेज के वक्त बजट के चलते मन मार लेते हैं और कई ऐसी बेहतरीन यात्राएं नहीं कर पाते जो शायद हमारी जिंदगी को बदल देती। इसलिए आपको बताने जा रहे हैं कैसे आप कॉलेज के टाइम में छोटी-छोटी यात्राओं का अनुभव ले सकते हैं।

टेंट में खर्च करें

किसी होटल व होमस्टे में रहने के बजाए आप टेंट में पैसा खर्च करें। टेंट का खर्च होटल और होमस्टे के मुकाबले बहुत कम होगा और आपका एकस्ट्रा खर्च बच सकता है। कभी-कभी कई ऐसे ट्रेक्स होते हैं जहां आपको टेंट में रात बितानी पड़े। ऐसी ट्रेक्स किसी व्यस्त पहाड़ी शहर में लंबी छुट्टियां बिताने से कई ज्यादा रोमांचक और सस्ता होता है।ट्रैवलिंग के दौरान हमेशा एक पानी की बोतल लेकर जरुर चलें। इससे आपको बार-बार पानी की बोतल खरीदनी नहीं पड़ेगी और एक्सट्रा खर्च आपके बच जाएंगे। जिसका उपयोग आप आगे कर सकते हैं। इसके अलावा पानी की
बोतलें वहां की प्रकृति को नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसे में आपकी जिम्मेदारी बनती है कि वहां के नेचर को किसी तरह का नुकसान ना पहुंचाएं। 

डिस्काउंट्स होटल ढूंढें

कई बार किसी शहर में होटल्स बहुत महंगे होते हैं। पर ऐसे वक्त में आप अपना दिल छोटा ना करें और कई सारी वेबसाइट्स पर समय बिताकर कम दाम वाले होटल खोजें। की बार पांच सितारा होटल भी आपको डिस्काउंट दे देता है। इसलिए यात्रा शुरू करने से पहले सस्ते होटल की बुकिंग कर लें।

ब्लॉग्स पढ़ें

कई ऐसे ट्रैवलर होते हैं जो बेहद कम पैसे में दुनिया की सैर कर रहे होते हैं और अपनी कहानियों को वो शेयर करते हैं। इसलिए आप ट्रैवल ब्लॉग्स पढ़ें। ताकि आपको इस बात का आइडिया मिल सके कि किस तरह कम दाम में यात्रा करें। इसके अलावा अजनबियों से भी बात करें।  सफर के दौरान यह भी ज़रूरी है की आप जहां सफर कर रहे हो वहां के स्थानीय लोगों से बोल चाल बढ़ाएं ताकि आप उनके बारे में और उनकी जगह के बारे में और जान सकें। कई बार रहने-खाने की कई दिक्कतें तो लोगों से बस बात करके ही हल हो जाती हैं।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :