ताजमहल में बनेंगे ब्रेस्टफीडिंग रूम

चिराग पासवान ने महेश्वर हजारी पर हमला बोला Airtel ने इंटरनेशनल रोमिंग पैकेज लॉन्च किया 30 अप्रैल को कोर्ट में फिर से पेश होंगे बाबा रामदेव पवन सिंह ने रोहतास में शुरू किया रोड शो चित्रकूट में हनुमान जन्मोत्सव पर विविधि कार्यक्रम भगवान हनुमान जी के जन्मोत्सव पर आज हनुमान मंदिर में की जा रही विधिवत पूजा अर्चना ललितपुर में दो बाइकों की टक्कर में दो की लोगों की मौत प्रशांत किशोर ने कहा शिक्षा का स्तर बढ़ाए सरकार सहरसा में वीर कुंवर सिंह जयंती समारोह बदायूं से ग्यारह प्रत्याशी मैदान में। हनुमान जयंती प्रधानमंत्री-प्रदेश दौरा आज का राशिफल लू की चेतावनी के बीच निर्वाचन आयोग ने आज विभिन्‍न पक्षों के साथ बैठक की यूक्रेन युद्ध से हुआ हृदय परिवर्तन, यूक्रेन की मडिया बनी करणेश्वरी संजय निषाद पर हमला जिला सहकारी बैंक के वर्तमान अध्यक्ष का नवाज खान पर बड़ा आरोप । विश्व पृथ्वी दिवस फारबिसगंज मे 26 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी की प्रस्तावित विशाल चुनावी जनसभा भोपाल में एनसीसी कैडेट्स ने विश्व पृथ्वी दिवस पर किया जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

ताजमहल में बनेंगे ब्रेस्टफीडिंग रूम

Khushboo Diwakar 24-05-2019 11:42:52

  • एएसआई के अधिकारी वसंत कुमार स्वर्णकार ने कहा, सीढ़ी के नीचे छिपकर स्तनपान कराती महिला को देखकर आया ख्याल
  • ताजमहल देश का पहला स्मारक होगा, जहां महिलाओं को स्तनपान कराने के लिए ब्रेस्टफीडिंग रूम बनाए जाएंगे। इसके अलावा आगरा के किला और फतेहपुर सीकरी में भी ऐसी ही सुविधा दी जाएगी। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के अधिकारी वसंत कुमार स्वर्णकार ने  बताया कि सीढ़ियों के नीचे छिपकर स्तनपान कराती महिला को देखकर यह ख्याल आया है।

दुनिया के दूसरे स्मारकों को प्रेरित करेगी पहल

  1. स्वर्णकार के मुताबिक, बेबी फीडिंग रूम उन लाखों मांओं के लिए मददगार साबित होंगे, जो बच्चों को यहां लेकर आती हैं। स्तनपान कराना हर मां का अधिकार है। मेरा
    मानना है कि उनके लिए उचित व्यवस्था होनी चाहिए। मैं उनके लिए कुछ करना चाहता हूं।

  2. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के मुताबिक, भारत में 36 हजार से अधिक स्मारकों में से ताजमहल पहला ऐसा है, जहां इस तरह की सुविधा दी जाएगी। वसंत कुमार का कहना है कि दुनिया के दूसरे स्मारक भी प्रेरणा लेंगे और ब्रेस्टफीडिंग रूम बनाएंगे।
     

  3. पिछले साल बेस्टफीडिंग से जुड़ा एक मामला कोलकाता में सामने आया था। पूर्वी कोलकाता के एक मॉल में बच्चे को स्तनपान कराने के लिए मां को टॉयलेट में ले जाने को कहा गया था। शिकायत के बाद भी सुनवाई नहीं हुई थी। नतीजन महिला ने उस मॉल के सामने धरना दिया था।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :