ऐसी थी सौ साल पुरानी महिला बॉडी बिल्डर

पुलिस ने लेवी मांगनेवाले दो अपराधियों को हथियार सहित दबोचा Karauli : श्री महावीर जी में भगवान जिनेन्द्र की निकली रथ यात्रा पीलीभीत टाइगर रिजर्व के बीच स्थित नहरों का जंक्शन है खास 29 को कल्पना सोरेन गांडेय से करेगी नामांकन बीजापुर के आराध्य देव चिकटराज मेले का हुआ समापन उत्तराखंड: चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लगातार जारी कांग्रेस प्रत्याशी ने किया नामांकन फॉर्म जमा - झाबुआ रामपुर पहुंचे संजय सिंह, कहा- इंडिया गठबंधन की बनेगी सरकार दंतेवाड़ा 18 नक्सली सरेंडर हमीरपुर में मतदान बढ़ाने का लिया गया संकल्प मऊ में मतदान के लिए दिलाई गई शपथ गर्मियों में बढ़ गई है गैस और अपच की समस्या Dream Girl 3 में अनन्या पांडे नहीं सारा अली खान नजर आएगी Liquor Shop Closed: नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में आज से 26 अप्रैल तक बंद रहेंगे ठेके PM-चुनावी दौरा-प्रदेश मतदाता जागरूकता-प्रदेश पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे यात्रियों को किफायती मूल्य पर भोजन उपलब्ध कराएगा आज का राशिफल पीलीभीत में सड़क सुरक्षा जागरूकता को स्कूलों में दिलाई गई शपथ चुनाव प्रचार समाप्त

ऐसी थी सौ साल पुरानी महिला बॉडी बिल्डर

Deepak Chauhan 21-05-2019 12:41:46

शुरुआती दौर में महिलाओं को हर तरह से पीछे रखा जाता था। उनके लिए हर चीज को अलग कर देखा जाता था। क्युकी शुरू से ही महिलाओं को उनके शारीरिक ताकत को पुरुष की शारीरिक ताकत के अनुसार तौला जाता था। लोग मानते थे की महिलाओं का शरीर कोमल और कमजोर होता है। इसलिए उन्हें ये सब झेलना पड़ता था। 


ताकत को हमेशा से ही पुरुषों से जोड़ कर देखा गया है, ख़ास कर जब वो ताकत शारीरिक हो. बॉडी बिल्डिंग का स्पोर्ट आज के समय में काफ़ी लोकप्रिय है और भारत सहित कई देशों के
पुरुष-महिलाएं इसमें नए-नए कीर्तिमान बना रहे हैं. हालांकि महिलाओं का बॉडी-बिल्डिंग या पावर लिफ़्टिंग में आना शुरू हुआ 1960 के दशक के बाद.


1970 के फ़ेमिनिस्ट मूवमेंट के बाद 1978 में पहली Official Female Body Building Championship हुई. लेकिन उससे पहले भी 1905 से महिलाएं Unofficial तरीके से बॉडी बिल्डिंग करती आ रही हैं. इसकी शुरुआत धीरे-धीरे तब होनी शुरू हुई, जब आदमियों के Body Building शो के दौरान स्पेस भरने के लिए महिलाओं के Beauty और Bikini कॉन्टेस्ट हुआ करते थे. इन्हीं Contests में से किसी में लड़कियों को Miss Body के अवॉर्ड दिए जाते थे.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :