कुछ इस तरह का नजर आ रहा है युद्ध के बाद यमन

सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना का विषेश शिविर होने जा रहा शुरु अपनों को निहारते गाँव प्रधानमंत्री आवास के नाम पर ग्रामीणों से लाखों की धन उगाही,मामला पहुंचा सांसद कार्यालय आदि शक्ति...शिव-पार्वती की भक्ति में डूबे नजर आए पीएम मोदी, जागेश्वर धाम में कही बड़ी बात वार्षिक संत निरंकारी समागम का आयोजन 28 से 30 को आध्यात्मिक स्थल समाखला में टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली बनी पहली भारतीय डिलीवरी के बाद प्रसूता की मौत, परिजनों ने किया अस्पताल में हंगामा । उत्तराखंड स्टेट T20 क्रिकेट चैंपियनशिप के लिए जिले की टीम का हुआ चयन कोटद्वार: जंगल में चारा पत्ती लेने गए बुजुर्ग को हाथी ने कुचलकर मार डाला, तीन दिन बाद मिला शव लोकसभा में PM मोदी: ‘संसद के कर्मचारियों-पत्रकारों का योगदान अहम, आतंकी हमले से सांसदों को बचाने वालों का नमन’ 22 सितंबर को विधानसभा के बाहर गरजेंगे मिड-डे मील वर्कर्स अयोध्या में खतरे के निशान के पास पहुंचा सरयू नदी का जलस्तर, बाढ़ का खतरा राहुल गांधी को वापस मिला बंगला तो बोले रवि किशन PM का बड़प्पन है...' 'बेटी बचाओ... की ब्रांड एंबेसडर रेसलर के साथ दहेज के लिए ज्यादती, FIR दर्ज सारस के बाद अब बाज बना आरिफ का नया दोस्त' राहुल की फ्लाइंग किस पर प्रियंका चतुर्वेदी 'नफरत की आदत में मोहब्बत रास नहीं आई राजस्थान में भ्रष्टाचार का अनोखा विरोध गधों को खिलाए गए गुलाब जामुन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में बढ़े हार्ट अटैक के मामले- स्टडी राहुल ने संसद में फ्लाइंग किस दिया? हेमा मालिनी बोलीं- 'मैंने नहीं देखा' महाराष्ट्र में मिला COVID वेरिएंट 'एरिस' का पहला केस

कुछ इस तरह का नजर आ रहा है युद्ध के बाद यमन

Deepak Chauhan 22-05-2019 13:13:24

संकट जब अत है तो इससे होने वाले घातक परिणामों ने लोग अवगत नहीं होते है। परन्तु ये बात सही है की संकट किसी भी तरह का हो वे कभी भी अपने परिणाम अच्छे नहीं देता। बात अगर किसी देश पर आये युद्ध संकट की तो इसके तो नतीजे और भी ज्यादा विनाशकारी हो जाते है। देश में युद्ध के बाद कई ऐसे परिणाम देखे जा चुके जो किसी भी व्यक्ति को अंदरतक झंझोड़ने के लिए काफी होता है। आज भी एक जगह पर ऐसे ही कुछ परिणाम सामने आये। 

2014 के बाद से, यमन के लोग एक गृहयुद्ध के बीच में फंस गए हैं, जिसने संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि दुनिया में सबसे खराब मानवीय संकट है। सत्ता संघर्ष राष्ट्रपति अब्दराबुह मंसूर हादी और सशस्त्र हौथी आंदोलन के बीच है, जो अब यमन के सबसे बड़े शहर सना को नियंत्रित करता है। हादी को सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन से काफी सैन्य समर्थन मिला है, जिसने यमन पर कई हवाई हमले किए हैं और देश में भोजन और अन्य आपूर्ति को अवरुद्ध किया है।

हिंसा के कारण 80 प्रतिशत यमनियों
को मानवीय सहायता की आवश्यकता हुई है, देश के 29 मिलियन नागरिकों में से 18 को सुरक्षित पीने के पानी तक पहुंच की कमी है। यह बताने के लिए कि संकट कितना विनाशकारी है, रेड क्रॉस (ICRC) की अंतर्राष्ट्रीय समिति और छह युवा यमनी फ़ोटोग्राफ़रों के एक समूह के साथ भागीदारी की, जो अपने-अपने समुदायों पर संघर्ष के भयानक प्रभाव को बढ़ा रहे हैं।

फोटोग्राफर अली अल सोनिकर प्राचीन शहर सना में बड़े हुए और सामूहिक के सदस्य हैं। उन्होंने शहर के प्रसिद्ध स्मारकों और अद्भुत वास्तुकला को देखने के लिए आने वाले दुनिया भर से पर्यटकों को कैप्चर करके फोटोग्राफी के लिए अपने जुनून को विकसित किया।

28 वर्षीय कहते हैं, "मैं चाहता था कि मेरी फोटोग्राफी मानवीय हो, एक संदेश दे और बदलाव के लिए प्रेरित हो।" "मैं ईमानदारी से शहर में पर्यटकों और आनंदमय क्षणों की तस्वीरें लेने के लिए वापस जाने की उम्मीद करता हूं। लेकिन अब यह असंभव है, क्योंकि किसी को युद्ध की कहानी बताने की जरूरत है।"

फ़ोटोग्राफ़र अली अल सोनिदर, अहमद अल बाशा, कर्रार अल-मय्यद, सालेह बहलिस, अब्दल्लाह अल जरादी और खालिद अल थरूर की तस्वीरें शामिल है। 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :