जानिये कैसे आपका हैडफ़ोन या ईरफ़ोन बनता है बड़ी बीमारी कारण

पुलिस ने लेवी मांगनेवाले दो अपराधियों को हथियार सहित दबोचा Karauli : श्री महावीर जी में भगवान जिनेन्द्र की निकली रथ यात्रा पीलीभीत टाइगर रिजर्व के बीच स्थित नहरों का जंक्शन है खास 29 को कल्पना सोरेन गांडेय से करेगी नामांकन बीजापुर के आराध्य देव चिकटराज मेले का हुआ समापन उत्तराखंड: चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लगातार जारी कांग्रेस प्रत्याशी ने किया नामांकन फॉर्म जमा - झाबुआ रामपुर पहुंचे संजय सिंह, कहा- इंडिया गठबंधन की बनेगी सरकार दंतेवाड़ा 18 नक्सली सरेंडर हमीरपुर में मतदान बढ़ाने का लिया गया संकल्प मऊ में मतदान के लिए दिलाई गई शपथ गर्मियों में बढ़ गई है गैस और अपच की समस्या Dream Girl 3 में अनन्या पांडे नहीं सारा अली खान नजर आएगी Liquor Shop Closed: नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में आज से 26 अप्रैल तक बंद रहेंगे ठेके PM-चुनावी दौरा-प्रदेश मतदाता जागरूकता-प्रदेश पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे यात्रियों को किफायती मूल्य पर भोजन उपलब्ध कराएगा आज का राशिफल पीलीभीत में सड़क सुरक्षा जागरूकता को स्कूलों में दिलाई गई शपथ चुनाव प्रचार समाप्त

जानिये कैसे आपका हैडफ़ोन या ईरफ़ोन बनता है बड़ी बीमारी कारण

Deepak Chauhan 13-05-2019 20:31:55

शहरों में बढ़ते शोर के बिच आज सबको जोर-जोर से सुनने की आदत पड़ रही है। चूँकि बड़े शहरो में मनोरंजन करने की आयी पश्मिनी सभ्यता के अनुसार लोग एक साथ एक कमरे में अत्यधिक आवाज में बजते गानो के साथ रंगबिरंगी बिखरती लाइट्स के बिच थिरकना पसंद कर रहे है।  चूँकि इस कमरे मैं इनको गानों की आवाज के रूप में कानो में बेस को बसने की आदत पड़ रही है इसी के चलते लोग उस कमरे से बहार निकलने के बाद भी उसी को महसूस करने के चक्कर में बड़े बड़े हेडफोन और लीड का इस्तेमाल करते दिखाई पद जाते है। 

अगर आप भी घंटों हेडफोन लगाकर गाने सुनना पसंद करते हैं या फिर वॉक करते समय वक्त काटने के लिए हेडफोन का इस्तेमाल करते हैं तो अगली बार ऐसा करने से पहले एक बार जरूर सोच लें. इस वॉर्निंग को भी एक बार जरूर याद कर लें. आपका ऐसा करना कई गंभीर रोगों को बुलावा देना हो सकता है. आइए जानते हैं हेडफोन के ज्यादा इस्तेमाल से आप किस तरह से बीमारियों से घिर सकते हैं। 


हैडफ़ोन से कैंसर 

इयरफोन या हेडफोन कान में लगाकर घूमने वाले लोगों को शायद इस बात का पता ही नहीं होता कि उनका पसंदीदा और महंगा हेडफोन उन्हें गंभीर रोगों का शिकार बना रहा है.
दरअसल कान में लगने वाले हेडफोन की वजह से आपको कान में इंफेक्शन हो सकता है. जो कि एक समय के बाद गंभीर रूप घारण कर सकता है। कान में इंनफेक्शन के अलावा आपका इयरफोन आपको कान के कैंसर का शिकार भी बना सकता है। 


इन्फ़ेक्सन हैडफ़ोन के द्वारा 

 अगर किसी व्यक्ति को कान में फंगल इंफेक्शन है और आप उसका इयरफोन इस्तेमाल करते हैं तो आपको भी इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ सकता है जो कि आगे जाकर कैंसर का कारण बनता है. इससे बचने के लिए इयरफोन या हेडफोन का कम से कम इस्तेमाल करें और दूसरे का इयरफोन इस्तेमाल करना छोड़ दें। 


समय अनुसार हेडफोन का इस्तेमाल 

एक अध्ययन में पाया गया है कि लंबे समय तक हेडफोन का प्रयोग करने से सुनने की क्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है। जब भी आप इसका इस्तेमाल करें तो कुछ समय का अंतराल लेकर ही करें। लंबे समय के लिए कान में इयरफोन लगाकर गाने सुनने से हमारे कान सुन्न भी हो सकते हैं. इसी के साथ हम सुनने की शक्ति भी धीरे-धीरे कम हो जाती है। इयरफोन का इस्तेमाल लंबे समय तक करने से आपके कान में हवा का प्रवाह नहीं हो पाता है, जिससे कान में संक्रमण हो सकता है. इसके अलावा आप हमेशा के लिए अपने सुनने की शक्ति भी खो सकते हैं। 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :