इंस्टाग्राम ऐसे करता है व्यक्ति के दिमाग पर असर

पुलिस ने लेवी मांगनेवाले दो अपराधियों को हथियार सहित दबोचा Karauli : श्री महावीर जी में भगवान जिनेन्द्र की निकली रथ यात्रा पीलीभीत टाइगर रिजर्व के बीच स्थित नहरों का जंक्शन है खास 29 को कल्पना सोरेन गांडेय से करेगी नामांकन बीजापुर के आराध्य देव चिकटराज मेले का हुआ समापन उत्तराखंड: चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लगातार जारी कांग्रेस प्रत्याशी ने किया नामांकन फॉर्म जमा - झाबुआ रामपुर पहुंचे संजय सिंह, कहा- इंडिया गठबंधन की बनेगी सरकार दंतेवाड़ा 18 नक्सली सरेंडर हमीरपुर में मतदान बढ़ाने का लिया गया संकल्प मऊ में मतदान के लिए दिलाई गई शपथ गर्मियों में बढ़ गई है गैस और अपच की समस्या Dream Girl 3 में अनन्या पांडे नहीं सारा अली खान नजर आएगी Liquor Shop Closed: नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में आज से 26 अप्रैल तक बंद रहेंगे ठेके PM-चुनावी दौरा-प्रदेश मतदाता जागरूकता-प्रदेश पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे यात्रियों को किफायती मूल्य पर भोजन उपलब्ध कराएगा आज का राशिफल पीलीभीत में सड़क सुरक्षा जागरूकता को स्कूलों में दिलाई गई शपथ चुनाव प्रचार समाप्त

इंस्टाग्राम ऐसे करता है व्यक्ति के दिमाग पर असर

Deepak Chauhan 15-05-2019 15:20:07

अपने आप को अलग-अलग तरीको से दूसरे के सामने पेश करने के लिए अब लोगो के पास बेहद अलग और कारगर तारिक है इसमें से सोशल मीडिया प्लेटफार्म सबसे आगे है इसमें कई प्रकार के चीजे होती जिनसे व्यक्ति अपने आप को आज के भरे हुए ऑनलाइन समाज में अपने आप को पेशा करता है। 

आज के आधुनिक समय में ज्यादातर युवा अपना कीमती समय सोशल मीडिया पर बिताते नजर आते हैं. व्हाट्सअप, फेसबुक, इंस्टाग्राम के अलावा और भी कई सोशल साइट हैं, जिन पर स्टे्टस चेक करना या फिर फोटो शेयर करना, वीडियो शेयर करना और मैसेज भेजना उनकी जिंदगी का एक अहम हिस्सा हो गया है. ऐसा देखकर यह महसूस होता है कि इसके बिना जीवन की कल्पना करना ही मुश्किल है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इंस्टाग्राम हमारे शरीर के लिए कितना हानिकारक है. जो लोग लगातार इंस्टाग्राम पर एक्टिव रहते हैं उन्हें शायद यह नहीं पता कि वह अनजाने में कई बीमारियों को न्यौता दे रहे हैं.


सेहत के लिए ख़राब इंस्टाग्राम 

हाल ही में इस बात का खुलासा हुआ है कि इंस्टाग्राम हमारे सेहत के लिए बहुत खतरनाक है. इंस्टा के बाद दूसरे नंबर पर है
स्नैपचैट है. इसके इस्तेमाल से हमारे दिमाग पर बहुत बुरा असर पड़ता है. इसका ज्यादा प्रयोग युवाओं को डिप्रेशन, नींद न आने जैसी कई खतरनाक बीमारियों का शिकार बना सकता है. दरअसल एप्स के सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव की रेटिंग हुई थी, जिसमें सबसे खतरनाक इंस्टाग्राम को बताया गया है. इसमें सबसे खतरनाक बात यह है कि यह लड़कियों और महिलाओं के बॉडी शेप और सुंदरता को इनसिक्योर बनाता है.


माँ बाप का कम होता है लगाव 

इंस्टाग्राम पर युवा ज्यादातर तस्वीरों को परफेक्ट दिखाने के लिए कई अलग-अलग तरह की कोशिश करते हैं. जिसे उन्हें फिल्टर करने में काफी वक्त लग जाता है. लोग अपने निजी जीवन से बिल्कुल अलग हटकर सोशल मीडिया पर ज्यादा समय बिताना पसंद करते हैं. इसकी वजह से कई बार घर में मतभेद हो जाता है. समय ऐसा हो गया है कि बच्चे मोबाइल पर इतना ज्यादा व्यस्त रहते हैं कि मां बाप से उनका लगाव कम होता जा रहा है. लोग वास्तविक जीवन से ज्यादा काल्पनिक जीवन जीना पसंद करने लगे हैं. शायद उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं हैं कि ऐसा ही चलता रहा तो आने वाले समय में जीवन जीना बहुत कठिन हो जाएगा

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :