अपनी विकलांगता को स्वीकारते ही कैसे बदली सेक्स लाइफ

ब्राइडल शावर में आरती सिंह ने मचाई धूम माध्यमिक शिक्षा परिषद UP बोर्ड प्रयागराज केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर हिमाचल प्रदेश में पहली बार विदेशी खेल कज़ाक़ कुरेस को लेकर पहले इवेंट और परिचायक कार्यशाला का आयोजन 5 मई को पंजाब किंग्स इलेवन क्रिकेट मैच पटना के गांधी मैदान में "फिट टू मूव, फिट टू वोट" मैराथन का आयोजन कानून के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए सम्मेलन का आयोजन चंपारण में मतदाता जागरूकता बिहार में दूसरे चरण के मतदान पर रिपोर्ट उच्च न्यायालय के आदेषो के बाद राष्ट्रीय उच्च मार्ग पांच परवाणु शिमला पर चला प्रशासन का पीला पंजा राजस्थान में पहले चरण के लोकसभा चुनाव संपन्न Jodhpur : कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता और पूर्व केंद्रीय मंत्री जय राम रमेश जोधपुर पहुंचे भाजपा ने हुबली की घटना पर कर्नाटक सरकार पर साधा निशाना ओडिशा: झारसुगड़ा में नाव हादसा श्रमिक मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चित्रकूट मतदाता जागरूकता -मिर्जापुर इंदौर साइबर सुरक्षा माँ पर अभद्र टिप्पणी पर बोले चिराग पासवान जीत के प्रति आश्वास हैं पप्पू यादव प्रदेश मतदान

अपनी विकलांगता को स्वीकारते ही कैसे बदली सेक्स लाइफ

Deepak Chauhan 20-05-2019 13:44:09

विकलांगता किसी भी व्यक्ति को तोड़ने में सबसे ज्याद कारगर साबित होने वाली बातों मेसे एक है। चूँकि इसका सबसे बड़ा कारण होता है व्यक्ति द्वारा अपनी विकलांगता को न स्वीकारना। जी हाँ लेकिन कई बार देखा है गया  है की कई विकलांग वव्यक्तिओं ने भी खूब नाम कमाया है। बड़े बड़े काम किये है। ऐसा करने के पीछे उनके द्वारा खूब की विकलांगता को सबसे पहले स्वीकार करके आगे कुछ करने की सोचना होता है। आज की कहानी ऐसी ही एक लड़की की है जिसने शायद कुछ खाश नाम तो नहीं कमाया लेकिन अपनी विकलांगता को स्वीकारते हुए अपने जीवन को सुखमयी जीने की कल्पना को पूरा किया। 

मैं दैनिक आधार पर एक इलेक्ट्रिक व्हीलचेयर का उपयोग करती हूँ। जब मैं लगभग दस या 11 साल  की थी, तब से मेरी हालत बहुत स्थिर थी, और मैंने तब से इलेक्ट्रिक व्हीलचेयर का इस्तेमाल कर रही थी। इससे पहले, मेरे पास एक मैनुअल व्हीलचेयर था, लेकिन मैं इसे हर जगहों पर नहीं धकेलती। मैंने खुद को अक्षम के रूप में स्वीकार नहीं किया, और मैं उन सभी चीजों को करना चाहती थी जो अन्य बच्चे करते थे, भले ही मुझे पता था कि मैं नहीं कर सकती।

मैं एक बात साबित करने के लिए मुझसे विद्रोही हो गया: मैं लोगों को दिखाना चाहती थी कि मैं एक तरह से सामान्य हूँ। मैं बाहर नहीं गयी और वास्तव में नशे में थी और लोगों के साथ यौन संबंध रखती थी, जो मुझे नहीं करना चाहिए था। हालाँकि, यह एक बड़ी बात नहीं थी। उस समय से मेरी यौन मुठभेड़ों में, मैं यौन रूप से मान्य होना चाहती थी। मैं एक यौन व्यक्ति के रूप में दिखनाचाहती थी, एक विकलांग व्यक्ति नहीं। मैं वास्तव हर जगह उस ध्यान की तलाश कर  रही थी जो मेरे सोचे हुए जगह तक ले जा सके।

मेरा पहला यौन अनुभव उतना महान नहीं था, क्योंकि वह व्यक्ति वास्तव में मेरे बारे में परवाह नहीं करती थी। लोग कहते हैं कि आपको पहली बार किसी ऐसे व्यक्ति के साथ होना चाहिए जिसे आप प्यार करते हैं, जो वैसे भी शायद ही कभी होता है। इस पर अब पीछे मुड़कर देखें कि मैं एक अच्छे रिश्ते में हूं जो मुझे आश्चर्य  डालता है कि मैं अन्य लोगों के लिए एक बात करने का विषय साबित हुयी। मुझे तब तक इंतजार करना चाहिए था जब तक मैं किसी ऐसे व्यक्ति से नहीं मिली जो वास्तव में मेरी परवाह करता हो।

मुझे अपने जीवन के उस पड़ाव में, मुझे यह महसूस नहीं हुआ कि व्हीलचेयर में होना आपको निशाना बनाता है। मैंने सिर्फ सोचा था, मैं इतना अच्छा दिखने वाली हु ! वे वास्तव में मुझे पसंद करते हैं। लेकिन बहुत सारे लोग मेरे पास आए क्योंकि उन्हें लगा कि मैं सेक्स के लिए मैं आसान लक्ष्य हूं। बहुत से लोगों ने सोचा कि मैं उस समय पर ध्यान चाहती हूँ, जो सच था।

इसे देखते हुए, मुझे लगता है, मैंने ऐसा क्यों किया? मुझे लगा कि मैं मजबूत और उद्दंड हो रही थी, लेकिन मैं खुद को बेवकूफ स्थितियों में डाल रही थी - खतरनाक स्थितियाँ,। क्योंकि मैं नहीं चल सकती, मुझे अपना भरोसा उन लोगों पर रखना होगा जिनके साथ मैं सेक्स करती हूँ, क्योंकि मैं अपने आप को कम ऊँचाइयों से नहीं उठा सकती थी। 

मैं सेक्स के बारे में काफी बातें करती थी और यह मेरे व्यक्तित्व का सबसे बड़ा पहलू था। मैं सेक्स को बातचीत में  लाती थी, क्योंकि मैं लोगों को दिखाना चाहती थी
कि मैं क्या कर सकती थी और मैं सामान्य थी। लेकिन मैं कुछ भी नहीं बदलूंगी, क्योंकि इसने मुझे वह बना दिया है जो मैं यौन और भावनात्मक रूप से करती थी।

मेरे लिए असली मोड़ तब था जब मैं कॉलेज गई और  कुछ अच्छे दोस्त बनाए। हम साथियों का एक बहुत करीबी समूह था, और उन्होंने मुझे एक यौन दृष्टिकोण से आवश्यक मान्यता दी। मुझे जरूरत थी कि मैं खुद को स्वीकार करूं और खुद को थोड़ा और महत्व देने लगूं।


जाज मेरे पति के रूप में 

जाज के साथ, जो अब मेरे पति हैं, मुझे ऐसा महसूस हुआ कि मैं यौन-रूप से स्वयं हूं। पहली बार जब हम झुके, यह सिर्फ एक हुक-अप था। क्योंकि हम सबसे अच्छे दोस्त थे, इसलिए यह अलग महसूस हुआ। मुझे मदद के मामले में किसी भी चीज़ की माँग करने में शर्मिंदगी महसूस नहीं हुई। यह स्वाभाविक लगा, जैसे हम एक स्तर पर थे और एक-दूसरे को अच्छी तरह से जानते थे। यह मेरे किसी भी अन्य अनुभव से अलग थे।

जब आप अक्षम होते हैं, तो अधिकांश यौन चीजें संभव हैं, लेकिन आपको यह पता लगाने की आवश्यकता है कि चीजों को कैसे करना है। यह हमारे रिश्ते के बारे में सबसे अच्छी बात है। हम कहेंगे, "हम ऐसा करना चाहते हैं," और हम यह पता लगाने का एक तरीका खोज लेंगे। जब आप सेक्स के बारे में बात करते हैं और यह पता लगाते हैं कि आप हर किसी के लिए क्या बेहतर चाहते हैं, तो आप सक्षम हैं या नहीं। चीजों के बारे में बात करना बहुत अच्छा है, और मुझे लगता है कि यह सेक्स में शामिल करता है।

बहुत सारे लोग विकलांग लोगों और उनके रिश्तों को वास्तव में किशोर के रूप में देखते हैं। यह पसंद है, "ओह, आपको एक प्रेमी मिला है, जो कि सुनने में मीठा लगता है।" मुझे याद है कि मैं एक बार एक बार में था, और नाखून तकनीशियन ने मुझसे पूछा कि क्या मैंने कभी किसी से चुंबन नहीं लिया है। यह वास्तव में मुझे निराश करता था: कि लोग मुझे सेक्स रहित, और किशोर के रूप में देखते थे। अगर मेरा कोई बॉयफ्रेंड होता, तो उन्हें लगता है कि हम सिर्फ हाथ पकड़कर पार्क में घूम रहे थे, सेक्स नहीं कर रहे थे। लोगों को लगता है कि जाज मेरा करियर है। हम अपने बच्चे के साथ घूम रहे हैं, और लोग पूछेंगे, "किसका बच्चा है?" जब हम होटलों में जाते हैं, तो वे हमें हर समय जुड़वां बेड वाले कमरों में भेज देते हैं। जिससे की मुझे हार बार पूछना पड़ता है की ये डबल बेड है।

जब मैं गर्भवती थी तो मैं बहुत चिंतित थी, क्योंकि मेरी विकलांगता से पीड़ित बच्चों के साथ कई दस्तावेज वाले मामले नहीं थे। मैं वास्तव में डर गया थी कि क्या होने वाला था - क्या गर्भावस्था से मेरी विकलांगता खराब हो जाएगी? क्या इससे मुझे दुख होगा? डॉक्टरों को नहीं पता था लेकिन यह वास्तव में आसान नहीं था, मैंने अपनी गर्भावस्था के दौरान किसी भी दर्द के साथ संघर्ष नहीं किया। लेकिन गलतफहमी अभी भी सामने आती है,की लोग मेरे बेटे को मुझे सौंपना नहीं चाहते, उन्हें लगता है कि मैं उसे छोड़ दूंगी। जबकि मैं उसकी माँ हु मैं उसे कभी नहीं छोड़ पयूंगी। 


बाद में अपनी किशोरावस्था में, केली ने यह दिखाने के लिए सेक्स का इस्तेमाल किया कि वह हर किसी की तरह है। लेकिन अपनी विकलांगता को स्वीकार करने के बाद, उसने सेक्स का आनंद लेना सीख लिया।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :