140 साल पुराना धोबी घाट

पुलिस ने लेवी मांगनेवाले दो अपराधियों को हथियार सहित दबोचा Karauli : श्री महावीर जी में भगवान जिनेन्द्र की निकली रथ यात्रा पीलीभीत टाइगर रिजर्व के बीच स्थित नहरों का जंक्शन है खास 29 को कल्पना सोरेन गांडेय से करेगी नामांकन बीजापुर के आराध्य देव चिकटराज मेले का हुआ समापन उत्तराखंड: चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लगातार जारी कांग्रेस प्रत्याशी ने किया नामांकन फॉर्म जमा - झाबुआ रामपुर पहुंचे संजय सिंह, कहा- इंडिया गठबंधन की बनेगी सरकार दंतेवाड़ा 18 नक्सली सरेंडर हमीरपुर में मतदान बढ़ाने का लिया गया संकल्प मऊ में मतदान के लिए दिलाई गई शपथ गर्मियों में बढ़ गई है गैस और अपच की समस्या Dream Girl 3 में अनन्या पांडे नहीं सारा अली खान नजर आएगी Liquor Shop Closed: नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में आज से 26 अप्रैल तक बंद रहेंगे ठेके PM-चुनावी दौरा-प्रदेश मतदाता जागरूकता-प्रदेश पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे यात्रियों को किफायती मूल्य पर भोजन उपलब्ध कराएगा आज का राशिफल पीलीभीत में सड़क सुरक्षा जागरूकता को स्कूलों में दिलाई गई शपथ चुनाव प्रचार समाप्त

140 साल पुराना धोबी घाट

Deepak Chauhan 22-05-2019 12:40:10

दक्षिण मुंबई की हलचल में एक एकड़ में फैला, प्रतिष्ठित धोबी घाट दुनिया के सबसे बड़े ओपन-एयर लॉन्ड्री सिस्टम के लिए जाना जाता है। धोबी घाट मुंबई का 140 साल पुराना, खुला-खुला लॉन्ड्रोमैट है, और यह अनुमान लगाया जाता है कि प्रत्येक दिन होटलों, अस्पतालों और घरों से आधे मिलियन कपड़े भेजे जाते हैं। इस ऐतिहासिक क्षेत्र में, 7,000 से अधिक धोबियां एक दिन में लगभग 20 बिलियन (यूएस $ 16 मिलियन) का राजस्व लाने के लिए शहर के चारों ओर से प्रतिदिन छंटनी, स्क्रबिंग, ब्लीचिंग, सुखाने और लोहे के दबाव वाले कपड़ों को मिलाकर 20 घंटे काम करती हैं। इन तस्वीरों के माध्यम से, आप मुंबई के इस चमत्कार के बारे में बहुत कुछ जानेंगे।

सबसे पहले, धोबी घाट एक अराजक दृश्य प्रस्तुत करता है। हालाँकि, एक नज़दीकी नज़र अराजकता के क्रम को सामने लाती है। धुले हुए कपड़ों की पंक्तियों और लाइनों को इस तरह से सूखने के लिए लटका दिया जाता है जो समय और स्थान दोनों को अनुकूलित करता है। यह एक श्रम-गहन प्रक्रिया है, और वाशरमैन, जिसे धोबियों भी कहा जाता है, में एक प्रणाली होती है जो धुलाई, छंटाई और इस्त्री का ख्याल रखती है। प्रत्येक परिधान के पीछे एक कोड लिखा होता है जो कपड़े धोने के सही टुकड़े को उसके मालिक को वापस पाने की अनुमति देता है। यह प्रणाली आश्चर्यजनक रूप से कुशल है और घाट की लोकप्रियता के मुख्य कारणों में से एक है।

हालाँकि कोई धुलाई स्टेशनों को चमकाने वाली कुछ आधुनिक मशीनरी देख सकता है, फिर भी अधिकांश कपड़े धोने का काम हाथ से किया जाता है। कपड़े पहले छांटे जाते हैं और फिर साबुन के पानी में भिगोए जाते हैं। इस कदम के बाद, धोबियों ने कपड़े
पर पत्थर से वार किया। ऐसा देखा जाता है की ये लोग शायद ही कभी एक ब्रेक के लिए रोकते हुए, धोबियों ने कपड़ों के प्रत्येक टुकड़े को एक समान तरीके से धोया और इसे सूखने के लिए सेट किया।


धोबी पीढ़ी 

धोबी और उनके परिवारों (लगभग 200 परिवारों) के लिए, धोबी घाट ने इस व्यवसाय को एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक पारित किया है। महालक्ष्मी धोबी घाट के रूप में भी जाना जाता है, इसे महालक्ष्मी रेलवे स्टेशन से आसानी से देखा जा सकता है। धोबी घाट जाने का सबसे अच्छा समय सुबह और दोपहर का समय है। धुबियों की धुलाई के भार का ध्यान रखने के लिए सुबह की कार्रवाई की जाती है, लेकिन शुरुआती दोपहर कपड़े सुखाने के लिए एक आदर्श समय होता है।

यदि आप घाट पर जाते हैं, तो आप पुल से नीचे उतर सकते हैं और विभिन्न धोबियों से अनौपचारिक पर्यटन प्राप्त कर सकते हैं, जो हमेशा उत्सुक यात्रियों के साथ अपने व्यापार से कम उपाख्यानों को साझा करने के लिए उत्सुक हैं।


कपड़े सूखने के बाद, उन्हें उनके कोड के अनुसार क्रमबद्ध किया जाता है, और धोबी सुनिश्चित करते हैं कि वे इस्त्री किए गए कुरकुरा हैं।


धोबी घाट ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड 

धोबी घाट ने 2011 में 'अधिकांश लोगों को एक ही स्थान पर हाथ धोने के कपड़े' के तहत गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में प्रवेश दिलाया। यदि आपने कभी अपने कपड़े धोने की अनुमति दी है, तो धोबी घाट की यात्रा चीजों को रखने का सही तरीका है। परिप्रेक्ष्य और इस प्रयास की प्रशंसा करते हैं जो इस सबसे घरेलू और अक्सर अनदेखी गतिविधि में जाता है। यह उपलब्धि धोबी कल्याण और ऑडियोगिक विकास कॉप सोसायटी ने 8 मार्च, 2011 को हासिल की थी।"

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :