AC से सजाई दीवारें फिर ग्लोबल वार्मिंग का दोष प्रकृति को

क्रू ने बॉक्स ऑफिस पर अब तक कितने करोड़ कमाए शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा पर ED का एक्शन,98 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त आइये जानते है किस कारण से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा रामनवमी जुलूस पर हुई हिंसा को लेकर राज्यपाल को लिखा पत्र गॉर्लिक-बींस से बनने वाला टेस्टी सलाद प्रदोष व्रत 2024:आइये जानते है प्रदोष व्रत और शुभ मुहूर्त इन ड्रिंक्स की मदद से Vitamin D की कमी को दूर करे बेंगलुरु-रामनवमी पर हिंसा की घटना सामने आई सलमान खान फायरिंग मामले-मुंबई क्राइम ब्रांच ने आरोपियों से पूछताछ शुरू की कलरएसेंस वाले नंदा का गोरखधंधा चोर ठग या व्यवसायी गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के लिए बेस्ट हैं ये 3 ड्रिंक्स आज का राशिफल भारत में वर्कप्लेस की बढ़ रही डिमांड 46 साल की तनीषा मुखर्जी मां बनने को तरस रहीं PAK और 4 खाड़ी देशों में भारी बारिश सिंघम अगेन के सेट से सामने आईं दीपिका पादुकोण की तस्वीरें प्रेग्नेंसी में भी काम कर रही हैं दुबई की बारिश में बुरे फंसे राहुल वैद्य PM मोदी ने विपक्ष पर साधा निशाना ड्रेसिंग गेम ऑफ थ्रोन्स: फैशन बन गया था इस शो के बारे में बात करना गर्मियों में अपनी डाइट में शामिल करें दही

AC से सजाई दीवारें फिर ग्लोबल वार्मिंग का दोष प्रकृति को

Deepak Chauhan 06-06-2019 15:25:27

बीते दस दिनों से अधिकतम तापमान करीब 45 डिग्री से उपर बना हुआ है। धूप ऐसी की त्‍वचा जला दे। रात को भी चैन नहीं। मगर सवाल ये है कि आखिर इतनी गर्मी क्‍या स्‍वभाविक तौर पर बढ़ रही हैं या इसका कोई विशेष कारण है। मौसम विशेषज्ञ इतनी गर्मी बढ़ने का एक कारण एसी और गाड़ी में प्रयोग होने वाली एसी को मान रहे हैं।

इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक फोटो में जिस तरह से दीवार पर एसी (एयर कंडीशनर) लगी हुई हैं, उसे देख मौसम विशेषज्ञों की बात का अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है। वहीं जहां पर पेड़ ज्‍यादा होते हैं वहां का अधिकतम तापमान भी खुली जगह से करीब पांच से छह डिग्री कम होता है।

सोशल मीडिया पर वायरल फोटो में यूजर्स ने भविष्‍य में पर्यावरण को लेकर बनने वाले हालात पर चिंता जाहिर भी की है। अलग-अलग तरह की टिप्‍पणियों में यूजर्स ने मानव जाति को चेताया है कि अब भी नहीं संभले तो भविष्‍य में सांस लेना भी दूभर हो जाएगा। फोटो कहां की यह पता नहीं लग पाया है मगर फोटो को देखकर वर्तमान में बने हालातों को सहज ही समझा जा सकता है।


एसी बढ़ाते हैं तापमान, क्लोरोफ्लोरो कार्बन गैस ग्लोबल वार्मिंग में सहायक

बढ़ते तापमान से शहरी क्षेत्र ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं, क्योंकि यहां बनी कंक्रीट की सड़कें और पक्के मकान दिन के समय सूर्य के प्रकाश की गर्मी को सोखते हैं और फिर ताप को छोडऩे लगते हैं, जिससे तापमान बढऩे लगता है। इस क्रिया से शहरों के तापमान में औसतन दो से चार डिग्री सेल्सियस वृद्धि की गणना विभिन्न शोधों में आंकी गई है। शहरों में अंधाधुंध एसी का प्रयोग मकानों को ठंडा तो करता है, लेकिन वह आसपास के तापमान में वृद्धि करने का काम भी करता है, क्योंकि इनमें प्रयोग होने वाली क्लोरोफ्लोरो कार्बन गैस ग्लोबल वार्मिंग में सहायक है। जहां दूर-दूर तक पेड़ नहीं हैं और बहुमंजिला इमारतें होने के
साथ साथ बड़ी संख्या में एसी और वाहन चल रहे हैं, वहां का तापमान बढऩा लाजिमी है।


पेड़ हों तो एसी की जरूरत को 40 फीसद कर सकते हैं कम 

एचएयू कृषि मौसम विज्ञान विभाग वैज्ञानिक डा. मदन खिचड़  ने कहा जिस क्षेत्र में वृक्षों की संख्या ज्यादा हो तो वहां एसी की आवश्यकता को 40 फीसद तक कम किया जा सकता है। पेड़ों की जड़ों में आद्र्रता भी अधिक रहती है, जिससे यहां तापमान कम रहता है। वृक्ष की पत्तियों से निकली जल वाष्प तापमान को कम कर देती है। पेड़ प्रदूषण कम करने के साथ-साथ तापमान को संतुलन करने में सहायक होते हैं।


यूजर्स बोले- अब नहीं संभले तो फिर संभलने का मौका न मिलेगा

यूजर राधी ने कहा पेड़ खत्‍म होते रहे और लोग इसी तरह ऐसी का प्रयोग करते रहे तो एक दिन दुनिया की सबसे बड़ी समस्‍या ऑक्‍सीजन होगी। अंजली यूजर ने लिखा घरों में साज सजावट के लिए बन रहे फर्नीचर को देख हम यह नहीं देखते कि इसके लिए कितने पेड़ कटे होंगे। यूजर अश्‍वनी ने लिखा एसी की ठंडी हवा खाते हैं कभी एसी के पीछे खड़े होकर देखो तक पता लगेगा कि हम क्‍या कर रहे हैं। यूजर आयुष्‍मान ने लिखा यह फोटो कहीं की भी हो, मगर एक बात साफ है, एसी लगाकर आग उगलती दीवारें हम बनाते हैं और दोषी कुदरत को मानते हैं।


चार आदमी जिंदा रह सकें इतनी ऑक्‍सीजन देता है एक पेड़

बता दें कि एक पेड़ कार्बन डॉइ ऑक्‍ससाइड सोखते हैं और ऑक्‍सीजन छोड़ते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार एक पेड़ साल भर में करीब 21.7 किलोग्राम कार्बन डाइऑक्‍साइड सोखता है और चार आदमियों को जरूरत होती है उतनी ऑक्‍सीजन छोड़ता है। ऐसे में पेड़ जीवनदाता हैं। वहीं एक अनुमान के अनुसार भारत देश में करीब 35 अरब पेड़ बचे हैं जो कि बाकि देशों की तुलना में कम हैं। पेड़ ऑ‍क्‍सीजन के अलावा कई तरह की जड़ी बूटियां बनाने और प्राकृतिक आपदाओं से रक्षा करने में  भी सहायक है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :