यहाँ देखें भारत के कुछ परंपरागत रीति-रिवाज

बरतें सावधानी-कुत्तों के साथ साथ,दूसरे जानवरों के काटने से भी होता है रेबीज का खतरा चिराग पासवान के समर्थन में RJD की शिकायत लेकर आयोग पहुंची BJP क्रू ने बॉक्स ऑफिस पर अब तक कितने करोड़ कमाए शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा पर ED का एक्शन,98 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त आइये जानते है किस कारण से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा रामनवमी जुलूस पर हुई हिंसा को लेकर राज्यपाल को लिखा पत्र गॉर्लिक-बींस से बनने वाला टेस्टी सलाद प्रदोष व्रत 2024:आइये जानते है प्रदोष व्रत और शुभ मुहूर्त इन ड्रिंक्स की मदद से Vitamin D की कमी को दूर करे बेंगलुरु-रामनवमी पर हिंसा की घटना सामने आई सलमान खान फायरिंग मामले-मुंबई क्राइम ब्रांच ने आरोपियों से पूछताछ शुरू की कलरएसेंस वाले नंदा का गोरखधंधा चोर ठग या व्यवसायी गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के लिए बेस्ट हैं ये 3 ड्रिंक्स आज का राशिफल भारत में वर्कप्लेस की बढ़ रही डिमांड 46 साल की तनीषा मुखर्जी मां बनने को तरस रहीं PAK और 4 खाड़ी देशों में भारी बारिश सिंघम अगेन के सेट से सामने आईं दीपिका पादुकोण की तस्वीरें प्रेग्नेंसी में भी काम कर रही हैं दुबई की बारिश में बुरे फंसे राहुल वैद्य PM मोदी ने विपक्ष पर साधा निशाना

यहाँ देखें भारत के कुछ परंपरागत रीति-रिवाज

Deepak Chauhan 18-05-2019 18:57:45

भारत अनेक परम्पराओं को अपनी गोद में लिए विभिन्न प्रकार के रीति-रिवाजों का समावेश कर आगे चलता रहता है। विश्व भर में भारत को इन्ही पुराणिक सभ्यताओं के लिए माना जाता है, इसलिए ये बात कहना गलत नहीं होगा की भारतीय सभ्यता के सबसे पुराने सदियों से चली आ रही रस्में और रीति-रिवाजों के एक विशाल मिश्रण है। इन्ही कुछ रिवाजो को आज हम आपके साथ सांझा कर रहे है। 


वाराणसी के अघोरी साधु

अघोरी साधु उन भिक्षुओं को आश्चर्यचकित करते हैं जो अनन्त आध्यात्मिक मुक्ति पाने के लिए सभी सांसारिक संपत्ति का त्याग करते हैं। ये तपस्वी शैव साधु मृत्यु के बाद के कर्मकांडों में संलग्न होते हैं जैसे कि लाशों पर ध्यान, नरभक्षण, खोपड़ी को जीवन की अपरिपक्वता की याद दिलाते हुए, और उनके शरीर को राख के रूप में धूमाते हुए, जो एक भौतिक शरीर पर अंतिम संस्कार है। एक और महत्वपूर्ण अनुष्ठान सूर्योदय से पहले गंगा में एक डुबकी है, ताकि सभी पापों से खुद को साफ किया जा सके।


पंजाब के होला मोहल्ला योद्धा

सिख धर्म के दसवें गुरु, गुरु गोबिंद सिंह द्वारा स्थापित, होला मोहल्ला एक तीन दिवसीय कार्यक्रम है जो आमतौर पर होली के त्योहार के एक दिन बाद मार्च में पड़ता है। यह सिख नव वर्ष की शुरुआत को चिह्नित करता है और पंजाब के छोटे से शहर आनंदपुर साहिब में आयोजित किया जाता है, इसे एक शानदार कार्निवल सेटिंग में बदल दिया जाता है। यह निहंग सिखों की उग्र मार्शल आर्ट, साथ ही कीर्तन (धार्मिक मंत्र), संगीत और कविता को दर्शाता है, और एक शानदार सैन्य शैली के जुलूस के साथ समाप्त होता है।


लद्दाख का बौद्ध जप

2012 में, लद्दाख के बौद्ध जप को यूनेस्को की मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की सूची में जोड़ा गया था। लद्दाख में मठों और गांवों में बौद्ध जप की परंपरा हर दिन मनाई जाती है। बौद्ध लामा (पुजारी) विश्वासियों के आध्यात्मिक और नैतिक कल्याण के लिए भगवान बुद्ध की शिक्षाओं और दर्शन का जप करते हैं। अनुष्ठान समूहों में किया जाता है - भिक्षु पारंपरिक पोशाक पहनते हैं और घंटी, ड्रम, झांझ और तुरही का उपयोग करते हैं।


ओडिशा का छऊ नृत्य

भारत की एक और महत्वपूर्ण परंपरा जिसने इसे 2010 में यूनेस्को की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की मानवता की सूची में शामिल किया, वह है ओडिशा की शास्त्रीय छऊ नृत्य। नृत्य को मंच पर कहानी कहने के रूप में प्रयोग किया जाता है, जो जीवंत पुरुष-मंडली का उपयोग करता है। यह मार्शल आर्ट, कलाबाजी, एथलेटिक्स और इसके रूपकों को जोड़ती है जो शैववाद, शक्तिवाद और वैष्णववाद के धार्मिक विषयों को उजागर करते हैं। यह लोक नृत्य समतावादी है और हर वसंत में मनाया जाता है।


थिमिथि उर्फ ​​तमिलनाडु की आग से चलने वाली परंपरा

श्रीलंका, सिंगापुर और मलेशिया जैसे देशों
में भी मनाया जाता है, थिमिथि तमिलनाडु में उत्पन्न हुआ। यह त्योहार हर साल अक्टूबर और नवंबर के महीने में महाभारत में पांच पांडव भाइयों की पत्नी द्रौपती अम्मान के सम्मान में होता है। नर भक्त संतुलन के लिए अपने सिर पर दूध या पानी का बर्तन चढ़ाते हुए जलते हुए कोयले की चादर पर चलकर अनुष्ठान करते हैं। यह अभ्यास उनके विश्वास के प्रति पूर्ण समर्पण का प्रतीक है।


सांपों की पूजा करने का त्योहार: नाग पंचमी

हिंदू संस्कृति में, परिवार को शांति और कल्याण लाने के लिए सर्प आशीर्वाद की मांग की जाती है। त्योहार आमतौर पर जुलाई और अगस्त के महीनों के दौरान आता है। महाभारत, संस्कृत महाकाव्य सहित विभिन्न पौराणिक कथाओं और लोककथाओं में इसके महत्व के बारे में कई कहानियाँ सुनाई गई हैं। इस दिन, चांदी, लकड़ी या पत्थर से बने नाग देवता को दूध, मिठाई और फूलों के प्रसाद के साथ पूजा जाता है, और कभी-कभी एक असली साँप का उपयोग किया जाता है। नाग पंचमी पर पृथ्वी को खोदना भी वर्जित माना जाता है क्योंकि इससे सांपों को नुकसान पहुंच सकता है।


अम्बुबाची मेला, असम का तांत्रिक प्रजनन उत्सव

जून के मध्य में मानसून के मौसम के दौरान, गुवाहाटी, असम में कामाख्या मंदिर में देवी कामाख्या के सम्मान में अंबुबाची हिंदू मेला (त्योहार) प्रतिवर्ष मनाया जाता है। यह त्योहार देवी कामाख्या उर्फ ​​द मदर ऑफ शक्ति (शक्ति) के वार्षिक मासिक धर्म का जश्न मनाता है, जो उपजाऊ भूमि की पोषण शक्ति का प्रतिनिधित्व करता है। त्योहार के दौरान तीन दिनों के लिए मंदिर को बंद कर दिया जाता है, क्योंकि यह माना जाता है कि माता पृथ्वी अपनी अवधि के दौरान अशुद्ध हो जाती हैं। इसके शुद्धिकरण के बाद, मंदिर को फिर से खोला जाता है, कामाख्या को स्नान कराया जाता है और प्रसाद चढ़ाया जाता है। चूंकि देवी कामाख्या की कोई मूर्ति नहीं है, योनी के आकार के पत्थर को पानी से साफ किया जाता है और लाल कपड़े में ढका जाता है।


कोवागाम, तमिलनाडु का ट्रांसजेंडर उत्सव

मई और अप्रैल में 15 दिनों के लिए, भारत तमिलनाडु में कोवागाम में ट्रांसजेंडर और ट्रांसवेस्टाइट व्यक्तियों की सबसे बड़ी उत्सव सभा आयोजित करता है। वे अपने संरक्षक देव अरावन की मंदिर में शादी करके उन्हें याद करते हैं। एक हिंदू कथा के अनुसार, अरावन ने कुरुक्षेत्र युद्ध में खुद को बलिदान कर दिया। लेकिन अरावन पहले से शादी करना चाहता था, और उसके अनुरोध को पूरा करने के लिए भगवान कृष्ण ने मोहिनी नामक एक महिला से मुलाकात की, जिसने उनकी मृत्यु के बाद निराशा में अपनी चूड़ियाँ तोड़ दीं। चूड़ियाँ भारत में विवाहित महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण स्थिति का प्रतीक हैं। तमिलनाडु के अरावन मंदिर में हर साल इस चूड़ी-तस्करी की परंपरा को अंजाम दिया जाता है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :