अच्छी सेहत के लिए याद रखें पानी पीने के ये 5 नियम

Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री ने अपने भाषण के दौरान विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। No Entry के सीक्वल में आइये जानते है कौन से यंग सितारे नजर आएँगे कर्नाटक-कॉलेज कैंपस में हुई वारदात गुजरात में मिले 4.7 करोड़ वर्ष पुराने अवशेष आज का राशिफल चमकीला के लिए अंजुम बत्रा ने दो महीने में सीखा ढोलक बजाना Lok Sabha Election 2024: चेन्नई में वोटिंग शुरू हुई,साथ फिल्मी सितारे भी पोलिंग बूथ के बाहर नजर आए बरतें सावधानी-कुत्तों के साथ साथ,दूसरे जानवरों के काटने से भी होता है रेबीज का खतरा चिराग पासवान के समर्थन में RJD की शिकायत लेकर आयोग पहुंची BJP क्रू ने बॉक्स ऑफिस पर अब तक कितने करोड़ कमाए शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा पर ED का एक्शन,98 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त आइये जानते है किस कारण से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा रामनवमी जुलूस पर हुई हिंसा को लेकर राज्यपाल को लिखा पत्र गॉर्लिक-बींस से बनने वाला टेस्टी सलाद प्रदोष व्रत 2024:आइये जानते है प्रदोष व्रत और शुभ मुहूर्त इन ड्रिंक्स की मदद से Vitamin D की कमी को दूर करे बेंगलुरु-रामनवमी पर हिंसा की घटना सामने आई सलमान खान फायरिंग मामले-मुंबई क्राइम ब्रांच ने आरोपियों से पूछताछ शुरू की कलरएसेंस वाले नंदा का गोरखधंधा चोर ठग या व्यवसायी गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के लिए बेस्ट हैं ये 3 ड्रिंक्स

अच्छी सेहत के लिए याद रखें पानी पीने के ये 5 नियम

Khushboo Diwakar 29-05-2019 11:24:48

हेल्थ डेस्क. पानी कितना पीना चाहिए, यह व्यक्ति-व्यक्ति पर निर्भर करता है। फिर भी स्वस्थ किडनियों वाले एक वयस्क व्यक्ति को दिनभर में दो से ढाई लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। लेकिन पानी पीने के भी अपने नियम हैं। हमारी अच्छी सेहत बहुत कुछ इन नियमों पर भी निर्भर करती है। हेल्थ एंड वेलनेस एक्सपर्ट डॉ. शिखा शर्मा आज बात कर रहीं हैं पानी पीने के ऐसे ही 5 प्रमुख नियमों की...


नियम 1: खड़े होकर नहीं, हमेशा बैठकर पिएं


अगर दो घूंट भी पानी पीना हो तो भी बैठकर पिएं। आयुर्वेद में भी खड़े होकर पानी पीना निषेध माना गया है। जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं तो उससे शरीर में लिक्विड बैलेंस बिगड़ जाता है। इससे हमारे जोड़ों (ज्वॉइंट्स) में द्रव्य जमा होने लगता है, जो आर्थराइटिस की आशंका को बढ़ा देता है। जब हम बैठकर पानी पीते हैं तो उससे हमारी नर्व्स रिलैक्स्ड होती हैं और हमारा पाचन तंत्र भी पोषक तत्वों को कहीं बेहतर ढंग से अवशोषित कर पाता है। इसी तरह किडनियां भी इस तरह से पिए गए पानी को बेहतर तरीके से प्रोसेस कर पाती हैं। 


नियम 2 : एक बार में नहीं, थोड़ा-थोड़ा पिएं

जिस तरह एकसाथ बहुत सारा खाने के बजाय उतना ही खाना अलग-अलग हिस्सों में बांटकर खाना फायदेमंद होता है, यही बात पानी पर भी लागू होती है। एक बार में ही बहुत सारा पानी पीने के बजाय कम मात्रा में थोड़े-थोड़े अंतराल पर लगातार पीते रहना बेहतर है। उदाहरण के लिए, आधे लीटर पानी को एकसाथ पीने के बजाय इसी पानी को तीन से चार घंटों में 5 या 6 बार में पिएं। ऐसा करने से पानी में मौजूद पोषक तत्व अच्छे से अवशोषित हो पाएंगे और पेट फूलने, गैस और हाइपरटेंशन की समस्या की आशंका कम रहेगी। 


नियम 3 : खाने के एकदम पहले और बाद में न पिएं 

खाना खाने के
बाद उसे पचाने वाले एंजाइम्स रिलीज़ होते हैं। ऐसे में अगर तुरंत पानी पी लेंगे तो उनका असर कम हो जाएगा और खाना ठीक से पच नहीं पाएगा। अगर यही आदत लगातार बनी रही तो पेट फूलने की समस्या भी हो सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि चाहे ब्रेकफास्ट हो या लंच अथवा डिनर, खाने के बाद कम से कम 45 मिनट तक पानी ना पिएं। इसी तरह खाने से पहले भी मील्स और पानी पीने के बीच करीब 30 मिनट का गेप दें। 


नियम 4 : ऊपर से पानी न पिएं, चुस्कियां लेते हुए पिएं

कई लोगों की आदत होती है, खासकर ऑफिस में कि वे बोतल से आसमान की ओर मुंह कर पानी गटकते जाते हैं। इससे पानी पेट में तेजी से जाता है और वह हमारे पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा ऐसी स्थिति में पानी के साथ कुछ मात्रा में हवा भी पेट में जाती है। इससे पाचन के कमजोर होने और पेट फूलने की समस्या हो सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि पानी हमेशा गिलास से सिप लेते हुए वैसे पिएं, जैसे चाय-कॉफी पीते हैं। बोतल से भी पीना हो तो अपनी पर्सनल बोतल रखें और उससे भी मुंह लगाकर ही पिएं।


नियम 5 : ठंडा नहीं, रूम टेम्परेचर वाला पानी ही पिएं 

पानी हमेशा वही पिएं जो कमरे के तापमान पर रखा हुआ है, न कि रेफ्रिजरेटर से निकला हुआ एकदम ठंडा पानी। एकदम ठंडा पानी आपकी पाचन प्रणाली को बिगाड़ सकता है और शरीर द्वारा पोषक तत्वों के अवशोषण की प्रक्रिया में भी बाधा उत्पन्न कर सकता है। आयुर्वेद में भी हमेशा गुनगुना पानी पीने की ही सलाह दी जाती है। गुनगुना पानी शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन को नियंत्रित रखता है। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखकर दिल को हेल्दी बनाए रखता है। गर्मियों में आप मटके में रखा पानी पी सकते हैं। 



  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :