कैंसर और डायबिटीज जैसे बड़े रोगों से बचना है, तो ये खाएं

No Entry के सीक्वल में आइये जानते है कौन से यंग सितारे नजर आएँगे कर्नाटक-कॉलेज कैंपस में हुई वारदात गुजरात में मिले 4.7 करोड़ वर्ष पुराने अवशेष आज का राशिफल चमकीला के लिए अंजुम बत्रा ने दो महीने में सीखा ढोलक बजाना Lok Sabha Election 2024: चेन्नई में वोटिंग शुरू हुई,साथ फिल्मी सितारे भी पोलिंग बूथ के बाहर नजर आए बरतें सावधानी-कुत्तों के साथ साथ,दूसरे जानवरों के काटने से भी होता है रेबीज का खतरा चिराग पासवान के समर्थन में RJD की शिकायत लेकर आयोग पहुंची BJP क्रू ने बॉक्स ऑफिस पर अब तक कितने करोड़ कमाए शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा पर ED का एक्शन,98 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त आइये जानते है किस कारण से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा रामनवमी जुलूस पर हुई हिंसा को लेकर राज्यपाल को लिखा पत्र गॉर्लिक-बींस से बनने वाला टेस्टी सलाद प्रदोष व्रत 2024:आइये जानते है प्रदोष व्रत और शुभ मुहूर्त इन ड्रिंक्स की मदद से Vitamin D की कमी को दूर करे बेंगलुरु-रामनवमी पर हिंसा की घटना सामने आई सलमान खान फायरिंग मामले-मुंबई क्राइम ब्रांच ने आरोपियों से पूछताछ शुरू की कलरएसेंस वाले नंदा का गोरखधंधा चोर ठग या व्यवसायी गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के लिए बेस्ट हैं ये 3 ड्रिंक्स आज का राशिफल

कैंसर और डायबिटीज जैसे बड़े रोगों से बचना है, तो ये खाएं

Khushboo Diwakar 05-07-2019 13:26:13

गाय के दूध के फायदे पर भी खूब बात होती है. ज्यादातर लोग उबाला दूध पीना पसंद करते हैं इसे अलावा कच्चे दूध के फायदे भी होते हैं. कुछ लोग खाने के बाद दूध पीना पसंद करते हैं, तो कुछ को दूध में हल्दी डालकर पीना पसंद है. फीका दूध पीने के भी अपने फायदे होते हैं. वहीं कुछ लोगों का मानना होता है कि दूध खड़े होकर नहीं पीना चाहिए. दूध से जुड़ी ऐसी ही कई धारणाएं हैं. दूध के फायदों के बारे में तो आपने खूब पढ़ा होगा. यह भी अब तक आप समझ चुके होंगे कि दूध कैल्शियम का सबसे अच्छा सोर्स है. लेकिन अगर हम आपको कहें कि दूध और दूध से बनी चीजों का सेवन कर आप बहुत सी बड़ी बीमारियों जैसे दिन के रोगों, डायबिटीज और कैंसर जैसे रोगों से बच सकते हैं, तो आपको कैसा लगेगा. हाल ही में एक अध्ययन में यह बता पता चली है. जीवन के विभिन्न चरणों में दूध और डेयरी उत्पादों के पर्याप्त सेवन से कई पुरानी व गंभीर बीमारियों को रोकने में मदद मिल सकती है. एक अध्ययन के अनुसार यह जानकारी सामने आयी है. शोधकर्ताओं ने कहा कि गर्भावस्था के दौरान दूध के हल्के सेवन और बच्चों के जन्म के समय के वजन, लंबाई और हड्डी में खनिज सामग्री के बीच एक सकारात्मक संबंध होता है. उन्होंने कहा कि बुजुर्ग लोगों में दूध और डेयरी उत्पादों के प्रतिदिन सेवन से कमजोरी और सरकोपेनिया का खतरा कम हो सकता है.







‘एडवांसेज इन न्यूट्रिशन' नामक पत्रिका में प्रकाशित यह अध्ययन विभिन्न स्पेनिश, यूरोपीय और अमेरिकी विश्वविद्यालयों के वैज्ञानिकों द्वारा किया गया है. यूनिवर्सिटी ऑफ ग्रेनाडा (यूजीआर) के प्रोफेसर एंजल गिल और
कॉम्प्लुटेंस यूनिवर्सिटी ऑफ मैड्रिड के रोजा एम ओर्टेगा ने इसका समन्वय किया है. इस अध्ययन में लोगों के स्वास्थ्य और पुरानी व गंभीर बीमारियों (हृदय संबंधी बीमारी, कैंसर, मधुमेह इत्यादि) की रोकथाम में डेयरी उत्पादों के योगदान पर विश्वभर की वैज्ञानिक शोध सामग्री की समीक्षा की गई है.



दूध और डेयरी उत्पादों के पोषक तत्व (Milk Product Nutritional Value)

उल्लेखनीय है कि दूध और डेयरी उत्पादों में कई पोषक तत्व होते हैं और पोषण के लिए आवश्यक प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जिंक, सेलेनियम, विटामिन ए, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी12 और पैंटोथेनिक एसिड की कमी को पूरा करने में मदद करता है.



दूध और दूध से बनी चीजों के फायदे | Health Benefits Of Milk And Milk Products

1. कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए पीएं दूध. जी हां, कैल्शियम हमारे शरीर में हड्डियों और दांतों के लिए बहुत जरूरी है. हर रोज गर्म दूध पीने से हमारे दांत और हड्डियां मजबूत बनती हैं.

2. दूध में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन उपलब्ध होता है. इससे फैट बर्निंग प्रोसेस से फैट को घटाने में दूध काफी हद तक मदद करता है. 

3. दूध में डाइजेस्टिव गुणों की मात्रा भी पाई जाती है, जिसके कारण डिनर में खाए स्पाइसी फूड को पचाने में मदद मिलती है. 

4. इसके साथ ही दूध में पाए जाने वाले कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचा जा सकता है.

5. बॉडी बिल्डिंग करने वाले पुरुषों के लिए भी दूध का सेवन करना काफी अच्छा रहता है. दूध में सेसिन और व्हे प्रोटीन होता है, जिसकी मदद से मसल्स को मजबूत बनाया जा सकता है. 

6. दूध और दूध से बने उत्पादों में पाए जाने वाले कैल्शियम से हडि्डयों को मजबूती प्रदान की जा सकती है. इसके साथ ही शरीर को ताजगी और एनर्जी देने के लिए भी दूध का सेवन करना चाहिए!

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :