नोबल पुरस्कार से सम्मानित अमर्त्य सेन का विवादित बयान ' जय श्री राम' नारा बंगाली संस्कृति में नहीं

सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना का विषेश शिविर होने जा रहा शुरु अपनों को निहारते गाँव प्रधानमंत्री आवास के नाम पर ग्रामीणों से लाखों की धन उगाही,मामला पहुंचा सांसद कार्यालय आदि शक्ति...शिव-पार्वती की भक्ति में डूबे नजर आए पीएम मोदी, जागेश्वर धाम में कही बड़ी बात वार्षिक संत निरंकारी समागम का आयोजन 28 से 30 को आध्यात्मिक स्थल समाखला में टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली बनी पहली भारतीय डिलीवरी के बाद प्रसूता की मौत, परिजनों ने किया अस्पताल में हंगामा । उत्तराखंड स्टेट T20 क्रिकेट चैंपियनशिप के लिए जिले की टीम का हुआ चयन कोटद्वार: जंगल में चारा पत्ती लेने गए बुजुर्ग को हाथी ने कुचलकर मार डाला, तीन दिन बाद मिला शव लोकसभा में PM मोदी: ‘संसद के कर्मचारियों-पत्रकारों का योगदान अहम, आतंकी हमले से सांसदों को बचाने वालों का नमन’ 22 सितंबर को विधानसभा के बाहर गरजेंगे मिड-डे मील वर्कर्स अयोध्या में खतरे के निशान के पास पहुंचा सरयू नदी का जलस्तर, बाढ़ का खतरा राहुल गांधी को वापस मिला बंगला तो बोले रवि किशन PM का बड़प्पन है...' 'बेटी बचाओ... की ब्रांड एंबेसडर रेसलर के साथ दहेज के लिए ज्यादती, FIR दर्ज सारस के बाद अब बाज बना आरिफ का नया दोस्त' राहुल की फ्लाइंग किस पर प्रियंका चतुर्वेदी 'नफरत की आदत में मोहब्बत रास नहीं आई राजस्थान में भ्रष्टाचार का अनोखा विरोध गधों को खिलाए गए गुलाब जामुन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में बढ़े हार्ट अटैक के मामले- स्टडी राहुल ने संसद में फ्लाइंग किस दिया? हेमा मालिनी बोलीं- 'मैंने नहीं देखा' महाराष्ट्र में मिला COVID वेरिएंट 'एरिस' का पहला केस

नोबल पुरस्कार से सम्मानित अमर्त्य सेन का विवादित बयान ' जय श्री राम' नारा बंगाली संस्कृति में नहीं

12-07-2019 12:45:04

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन ने शुक्रवार को कहा कि ‘मां दुर्गा' के जयकारे की तरह ‘जय श्रीराम' का नारा बंगाली संस्कृति से नहीं जुड़ा है और इसका इस्तेमाल ‘‘लोगों को पीटने की बहाने'' के तौर पर किया जाता है। अमर्त्य सेन ने कहा था मुझे लगता है कि इसका बंगाली संस्कृति से कोई संबंध नहीं है। आजकल कोलकाता में राम नवमी अधिक मनाई जाती है। 

जानकारी हो कि नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन भी पश्चिम बंगाल में जय श्री राम के नारे पर चल रहे विवाद में कूद गए हैं। कोलकाता के जादवपुर विश्वविद्यालय में शुक्रवार को अमर्त्य सेन ने कहा है कि इस नारे का इस्तेमाल अब लोगों को पीटने के लिए होता है। अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित सेन ने कहा कि उनके विचार जय श्री राम नारे का बंगाल की संस्कृति से कोई लेना-देना नहीं है। 

अमर्त्य सेन ने कहा कि आजकल कोलकाता में रामनवमी ज्यादा मनाया जाता है जो उन्हें पहले देखने को नहीं मिलता था। अमर्त्य सेन ने कहा कि जय श्री राम का नारा अब लोगों को पीटने के लिए बहाने के तौर पर इस्तेमाल होता है।  सेन ने कहा कि ‘मां दुर्गा' बंगालियों के जीवन में सर्वव्याप्त हैं। उन्होंने कहा जय श्री राम नारा बंगाली संस्कृति से नहीं जुड़ा है। 

जानकारी हो कि पश्चिम बंगाल में कुछ महीनों से जय श्री राम का नारा राजनीतिक बहस के दायरे में आ गया है।राज्य में सत्तारुढ़ तृणमूल कांग्रेस ने भाजपा पर आरोप लगाया है कि भाजपा लोगों का धुव्रीकरण करने और साम्प्रदायिक वैमनस्य फैलाने के लिए इस नारे का इस्तेमाल कर रही है। लोकसभा चुनाव से लेकर हाल तक की भाजपा  की रैलियों सभाओं में
जय श्री राम का नारा प्रमुखता से लगाया जाता रहा है।

अमर्त्य सेन के बयान को भुनाने में जुटी बंगाल सरकार

पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार नोबेल विजेता अर्थशास्त्री अमर्त्य सेेन के जय श्री राम को लेकर दिये गये बयान को राज्य में भाजपा के खिलाफ भुनाने की मुहिम में जुट गई है। इस संबंध में राज्य के शहरी विकास और नगर पालिका मामलों के मंत्री फिरहाद हकीम ने निर्देश दिया है कि पूरे राज्य में नोबेल विजेता अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन की तस्वीरों के साथ उनके उस बयान को फ्लेक्स पर लगाया जाए जिसमें उन्होंने जय श्री राम की खिलाफत की थी।

अब सरकारी तौर पर अमर्त्य सेन के इस बयान को पोस्टर बनाकर नगर पालिका विभाग की ओर से जगह-जगह लगाया जा रहा है। आखिर लोक लाभ और विकास के लिए चुनी जाने वाली सरकार इस तरह से राजनीतिक बयानबाजी का पोस्टर सरकारी तौर पर क्यों छपवा रही है, इस बारे में किसी भी बड़े अधिकारी अथवा मंत्री ने कोई जवाब नहीं दिया। अमर्त्य सेन ने कहा था कि यदि कुछ विशेष धर्म के लोग आजाद घूमने-फिरने से डर रहे हैं तो यह गंभीर मामला है। सेन का यह बयान उस घटना के बाद आया था जिसमें दो पक्षों के बीच पार्किंग को लेकर विवाद हो गया था।

 दरअसल, पुरानी दिल्ली में हौज काजी इलाके में मां दुर्गा का मंदिर गिराया गया था। मई में भाटपारा के परगन जिले में हुई एक घटना में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी ‘जय श्री राम’के नारे को लेकर गुस्सा जताया था। पिछले कुछ महीनों से तृणमूल कांग्रेस और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच इस नारे को लेकर विवाद की स्थिति बनी हुई है।


  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :