Ramadan 2019: रोजे के दौरान कमजोरी से बचाते हैं ये फूड्स

बरतें सावधानी-कुत्तों के साथ साथ,दूसरे जानवरों के काटने से भी होता है रेबीज का खतरा चिराग पासवान के समर्थन में RJD की शिकायत लेकर आयोग पहुंची BJP क्रू ने बॉक्स ऑफिस पर अब तक कितने करोड़ कमाए शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा पर ED का एक्शन,98 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त आइये जानते है किस कारण से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा रामनवमी जुलूस पर हुई हिंसा को लेकर राज्यपाल को लिखा पत्र गॉर्लिक-बींस से बनने वाला टेस्टी सलाद प्रदोष व्रत 2024:आइये जानते है प्रदोष व्रत और शुभ मुहूर्त इन ड्रिंक्स की मदद से Vitamin D की कमी को दूर करे बेंगलुरु-रामनवमी पर हिंसा की घटना सामने आई सलमान खान फायरिंग मामले-मुंबई क्राइम ब्रांच ने आरोपियों से पूछताछ शुरू की कलरएसेंस वाले नंदा का गोरखधंधा चोर ठग या व्यवसायी गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के लिए बेस्ट हैं ये 3 ड्रिंक्स आज का राशिफल भारत में वर्कप्लेस की बढ़ रही डिमांड 46 साल की तनीषा मुखर्जी मां बनने को तरस रहीं PAK और 4 खाड़ी देशों में भारी बारिश सिंघम अगेन के सेट से सामने आईं दीपिका पादुकोण की तस्वीरें प्रेग्नेंसी में भी काम कर रही हैं दुबई की बारिश में बुरे फंसे राहुल वैद्य PM मोदी ने विपक्ष पर साधा निशाना

Ramadan 2019: रोजे के दौरान कमजोरी से बचाते हैं ये फूड्स

Khushboo Diwakar 10-05-2019 14:21:00

रमजान के पाक महीने में हर कोई खुदा की नेमत चाहता है और इसके लिए ही रोजे रखे जाते हैं। रोजा रखना आसान नहीं होता। रोजे की तमाम कठिनाईयों और कड़े नियमों के बाद भी रोजेदार इस महीने का बेसब्री से इंतजार करते हैं। मान्यता है कि इस पाक महीने में खुदा न केवल अपने बंदों के बहुत करीब होते हैं बल्कि उनकी हर दुआ को कबूल भी करते हैं। रोजा रखना अपने आप में बेहद पाक काम होता है। इसलिए जरूरी है कि आप रोजे के दौरान न केवल सेहतमंद हों बल्कि आपकी डाइट भी ऐसी रखें जो आपको कमजोर होने से बचाए। साथ ही आप पूरे दिन बिना पानी के भी आसानी से रह सकें।

सहरी और इफ्तार दो समय ऐसे हैं जब आपको अपनी डाइट पर सबसे ज्यादा फोकस करना होता है। ताकि आप लंबे अंतराल के बाद जब कुछ खाएं तो वह आपके सेहत के लिए लाभदायक हो और फिर अगले दिन के लिए आपको ताकत दे। तो आइए ये जानें कि रोजे के दौरान क्या खाएं और किन चीजों से परहेज करना बेहतर होगा।


रमजान हेल्‍थ टिप्‍स

  • सहरी या इफ्तार में हमेशा ध्यान दें कि कम तले हुई चीजें ही लें। सहरी में खास कर ऑयली चीजों
    को दूर रखें क्योंकि ऑयली चीजों को खाने से प्यास लगने की संभावना बढ़ जाती है।
  • सहरी के वक्त कोशिश करें कि प्रोटीन वाली डाइट ज्यादा लें और इसके साथ अधिक से अधिक फाइबर वाली चीजें लें। मल्टीग्रेन रोटी, छिलके सहित फल, अंडे, पनीर, चिकन आदि खाएं। कोशिश करें कि भूने और उबली ही चीजों को ज्यादा खाएं।
  • सहरी के समय कैफिन वाली चीजें लेने से बचें, क्योंकि चाय या कॉफ़ी आपके शरीर का पानी सोख लेती हैं और आपको बार-बार प्यास लग सकती है। यही नहीं कई बार पानी की कमी भी हो सकती है।
  • इफ्तार काफी लंबे अंतराल के बाद होता है इसलिए इस वक्त खाने की शुरुआत बहुत ही हल्की चीजों से करनी चाहिए। अगर आपने सीधे गरिष्ठ भोजन किया तो इससे आपको
  • इफ्तार की शुरुआत कभी भी बहुत ऑयली चीजों से न करें क्योंकि इससे आपको उल्टी या पेट की अन्य दिक्कत हो सकती है। सिरदर्द या एसिडीटी भी हो सकती है।

सहरी के वक्त हरी पत्तेदार सब्जियां और सलाद खूब खाएं। फाइबर आपको प्यास से भी बचाएगा और लंबे समय तक आपके पेट को भरा रखेगा।
तन और मन स्वस्थ रहने पर ही आपका रोजा सफल हो सकता है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट पर विशेष ध्यान दें।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :