DU ADMISSIONS 2019 : तीसरी कटऑफ के तहत दाखिले का आज अंतिम दिन

चिराग पासवान ने महेश्वर हजारी पर हमला बोला Airtel ने इंटरनेशनल रोमिंग पैकेज लॉन्च किया 30 अप्रैल को कोर्ट में फिर से पेश होंगे बाबा रामदेव पवन सिंह ने रोहतास में शुरू किया रोड शो चित्रकूट में हनुमान जन्मोत्सव पर विविधि कार्यक्रम भगवान हनुमान जी के जन्मोत्सव पर आज हनुमान मंदिर में की जा रही विधिवत पूजा अर्चना ललितपुर में दो बाइकों की टक्कर में दो की लोगों की मौत प्रशांत किशोर ने कहा शिक्षा का स्तर बढ़ाए सरकार सहरसा में वीर कुंवर सिंह जयंती समारोह बदायूं से ग्यारह प्रत्याशी मैदान में। हनुमान जयंती प्रधानमंत्री-प्रदेश दौरा आज का राशिफल लू की चेतावनी के बीच निर्वाचन आयोग ने आज विभिन्‍न पक्षों के साथ बैठक की यूक्रेन युद्ध से हुआ हृदय परिवर्तन, यूक्रेन की मडिया बनी करणेश्वरी संजय निषाद पर हमला जिला सहकारी बैंक के वर्तमान अध्यक्ष का नवाज खान पर बड़ा आरोप । विश्व पृथ्वी दिवस फारबिसगंज मे 26 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी की प्रस्तावित विशाल चुनावी जनसभा भोपाल में एनसीसी कैडेट्स ने विश्व पृथ्वी दिवस पर किया जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

DU ADMISSIONS 2019 : तीसरी कटऑफ के तहत दाखिले का आज अंतिम दिन

Swati 11-07-2019 14:33:54

दिल्ली विश्वविद्यालय में तीसरी कटऑफ के तहत दाखिले का आज अंतिम दिन है। डीयू में लगभग 80 फीसद सीटें भर चुकी हैं। प्रमुख कॉलेजों में बहुत कम कोर्स हैं जिसमें सामान्य वर्ग की सीटें खाली हैं। ऐसा पहली बार है कि तीसरी कटऑफ में ही डीयू की अधिकांश सीटें भर चुकी हैं।

डीयू के नॉर्थ ही नहीं साउथ कैंपस के कॉलेजों में भी कई प्रमुख कोर्स में सीटें भर चुकी हैं। जो छात्र गुरुवार को तीसरी कटऑफ के तहत दाखिला लेंगे वह शुक्रवार को तीन बजे तक ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। श्री अरबिंदो कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. विपिन अग्रवाल ने बताया कि कॉलेज में कुल 1100 सीटे हैं जिनमें 1070 पर दाखिला हो चुका है। बुधवार को 20 दाखिले छात्रों ने रद कराए। चौथी कटऑफ में सीटें बचती हैं तो मामूली कमी के साथ कटऑफ चौथी कटऑफ निकाली जाएगी।

दाखिला समिति ने लिए अहम निर्णय : कॉलेजों को दाखिले में आ रही परेशानी को ध्यान में रखते हुए डीयू दाखिला समिति ने दो निर्णय लिए। तय हुआ कि यदि पहली कटऑफ के तहत किसी छात्र ने दाखिला लिया है और वह अब अपना नामांकन रद कराकर तीसरी कटऑफ में कहीं दाखिला लेना चाहता है तो कॉलेज उसी विषय में उसे दाखिला दे सकता है, जिस विषय में उसने अपनी दूसरी कटऑफ नहीं निकाली थी। इसके अलावा यदि कोई छात्र दूसरी कटऑफ में अपनी फीस नहीं जमा कर पाया और दाखिला नहीं हुआ तो वह तीसरी कटऑफ के अंतिम दिन यदि सीट खाली होती है तब दाखिला लेने का हकदार
है।

अब तक हुए दाखिले

80 फीसदी सीटें डीयू में भर चुकी हैं। सामान्य वर्ग में काफी कम सीटें बची हैं।

83 दाखिले बुधवार को आर्यभट्ट कॉलेज में हुए। कुल 487 दाखिले हुए हैं।

95 दाखिले बुधवार को हुए श्री अरबिंदो कॉलेज में। कुल 1070 दाखिले हुए हैं।

63 हजार में से 51 हजार सीटें भरीं

नई दिल्ली (प्र.सं.)। दिल्ली विश्वविद्यालय में तीसरी कटऑफ के दाखिले के लिए गुरुवार को अंतिम दिन है। बुधवार तक ही लगभग 51 हजार से अधिक सीटों पर दाखिले हो चुके हैं। डीयू में स्नातक की कुल सीटें लगभग 63 हजार हैं। इस तरह कुल सीटों के 80 फीसद से अधिक सीटों पर दाखिले हो चुके हैं। बुधवार शाम साढ़े 9 बजे तक कुल 50989 छात्र अपनी फीस जमा कर चुके थे। कुल 1165 छात्रों ने नामांकन वापस लिया जबकि 4061 छात्रों ने दाखिला रद्द कराया।

‘दाखिला पंजीकरण रद्द न किया जाए'

नई दिल्ली (व.सं.)। जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) छात्रसंघ अध्यक्ष एनसाई बालाजी ने अपने दाखिला पंजीकरण निलंबित होने के मामले में बुधवार को कुलपति के नाम एक पत्र लिखा है। पत्र में उन्होंने अपने दाखिला पंजीकरण निलंबित करने के फैसले को गैरकानूनी बताते हुए उसे वापस लेने की मांग की है। साथ ही कहा है कि निलंबन वापस ना लेने की स्थिति में वह इस फैसले को अदालत में चुनौती देंगे। जेएनयू छात्रसंघ अध्यक्ष समेत कुछ छात्र नेताओं के दाखिला पंजीकरण निलंबित किए जाने का मामला पिछले दिनों सामने आया था। छात्रसंघ अध्यक्ष एनसाई बालाजी ने पत्र लिखकर कुलपति को इससे अवगत कराया है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :