मोदी सरकार में कितने नए खिलाड़ी हो सकते है साथ ही शपथ से पहली ये है कुछ खास बातें

आज का राशिफल Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री ने अपने भाषण के दौरान विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। No Entry के सीक्वल में आइये जानते है कौन से यंग सितारे नजर आएँगे कर्नाटक-कॉलेज कैंपस में हुई वारदात गुजरात में मिले 4.7 करोड़ वर्ष पुराने अवशेष आज का राशिफल चमकीला के लिए अंजुम बत्रा ने दो महीने में सीखा ढोलक बजाना Lok Sabha Election 2024: चेन्नई में वोटिंग शुरू हुई,साथ फिल्मी सितारे भी पोलिंग बूथ के बाहर नजर आए बरतें सावधानी-कुत्तों के साथ साथ,दूसरे जानवरों के काटने से भी होता है रेबीज का खतरा चिराग पासवान के समर्थन में RJD की शिकायत लेकर आयोग पहुंची BJP क्रू ने बॉक्स ऑफिस पर अब तक कितने करोड़ कमाए शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा पर ED का एक्शन,98 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त आइये जानते है किस कारण से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा रामनवमी जुलूस पर हुई हिंसा को लेकर राज्यपाल को लिखा पत्र गॉर्लिक-बींस से बनने वाला टेस्टी सलाद प्रदोष व्रत 2024:आइये जानते है प्रदोष व्रत और शुभ मुहूर्त इन ड्रिंक्स की मदद से Vitamin D की कमी को दूर करे बेंगलुरु-रामनवमी पर हिंसा की घटना सामने आई सलमान खान फायरिंग मामले-मुंबई क्राइम ब्रांच ने आरोपियों से पूछताछ शुरू की कलरएसेंस वाले नंदा का गोरखधंधा चोर ठग या व्यवसायी

मोदी सरकार में कितने नए खिलाड़ी हो सकते है साथ ही शपथ से पहली ये है कुछ खास बातें

Deepak Chauhan 30-05-2019 12:19:40

लोकसभा चुनाव में बड़ी जीत के बाद नरेंद्र मोदी गुरुवार को दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 68 वर्षीय मोदी और उनके मंत्रियों को राष्ट्रपति भवन में शपथ दिलाएंगे. इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी सहित कई बड़े विपक्षी नेता, उद्योग जगत के दिग्गज, फिल्मी सितारे, कई राज्यों के मुख्यमंत्री और बिम्सटेक सदस्य देशों के नेता मौजूद रहेंगे.

राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा के कड़े इंतजाम करते हुए दिल्ली पुलिस और सुरक्षा बलों के दस हजार जवानों को तैनात किया है. बात बिम्सटेक देशों के नेताओं की करें तो बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद, श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना, नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली, म्यांमार के राष्ट्रपति यू विन मिंट और भूटान के प्रधानमंत्री लोताय शेरिंग भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे. थाईलैंड से उसके विशेष दूत जी बूनराच देश का प्रतिनिधित्व करेंगे.


पीएम मोदी के शपथ ग्रहण से पहले जानिए 10 बड़ी बातें

  1. पीएम मोदी ने बुधवार को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के साथ लंबी बैठक की और अपनी नई सरकार के मंत्रिमंडल की रूपरेखा तय की. माना जा रहा है पीएम मोदी के साथ गुरुवार को करीब 60 मंत्री शपथ ले सकते हैं.
  2. वित्त मंत्री के दावेदार के तौर पर सबसे ज्यादा अटकलें पीयूष गोयल के नाम को लेकर हैं
  3. तीन बार मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके शिवराज सिंह चौहान को भी मोदी सरकार 2.0 में शामिल किया जा सकता है. शिवराज को कृषि मंत्रालय का प्रभार दिया जा सकता है.
  4. इस बात की अटकलें तेज हैं कि अमित शाह नई
    सरकार का हिस्सा हो सकते हैं और उन्हें कोई प्रमुख मंत्रालय (वित्त, गृह, रक्षा या विदेश) दिया जा सकता है. हालांकि, अटकलें इस बात की भी हैं कि फिलहाल शाह बीजेपी अध्यक्ष बने रह सकते हैं क्योंकि अगले एक साल में कुछ प्रमुख राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं.
  5. राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण, रविशंकर प्रसाद, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, नरेंद्र सिंह तोमर और प्रकाश जावड़ेकर के मंत्रिमंडल में बरकरार रहने की उम्मीद है.
  6. उत्तर प्रदेश की अमेठी लोकसभा सीट पर राहुल गांधी को हराने वाली स्मृति ईरानी को एक प्रमुख प्रभार मिलने की संभावना जताई जा रही है.
  7. मोदी सरकार 2.0 के मंत्रिमंडल में पश्चिम बंगाल, ओडिशा और तेलंगाना जैसे राज्यों में बीजेपी की बढ़ती ताकत की झलक भी देखने को मिल सकती है. पश्चिम-बंगाल में बीजेपी के अच्छे प्रदर्शन में बड़ी भूमिका निभाने वाले मुकुल रॉय मंत्रिमंडल में शामिल होने के प्रबल दावेदार हैं.
  8. बात बीजेपी की सहयोगी पार्टियों की करें तो शिवसेना और जेडीयू को 2-2 मंत्री पद (एक कैबिनेट और एक राज्यमंत्री) मिलने की संभावना जताई जा रही है, जबकि एलजेपी और शिरोमणि अकाली दल को 1-1 मंत्री पद मिल सकता है.
  9. लोकसभा चुनाव में खराब प्रदर्शन करने वाली एआईडीएमके को भी एक मंत्री पद दिया जा सकता है क्योंकि यह पार्टी तमिलनाडु की सत्ता में है और बीजेपी की प्रमुख सहयोगी द्रविड़ पार्टी है.
  10. शिवसेना से अरविंद सावंत को केंद्रीय मंत्री के तौर पर शपथ दिलाई जाएगी. मुंबई दक्षिण से सांसद सावंत अनंत गीते की जगह लेंगे जो इस बार के लोकसभा चुनाव में रायगढ़ से चुनाव हार गए.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :