आवाज़ नहीं जीती जागती मिस्साल है साहिल कुछ इस तरह है करवाचौथ की तैयारी करवा चौथ के इस सीन से हिट हुई ये पांच फिल्में वॉर ने किया 250 करोड़ का आंकड़ा पार चिदंबरम की जमानत पर अब कल होगी सुनवाई अयोध्या केस : सिर्फ मुस्लिम पक्ष से ही पूछताछ पर कोर्ट बवाल ? परिवार के 5 सदस्यों को लेकर खाई में गिरी कार 7 की मौत 90 लाख से पड़ा दिल का दूर : पीएमसी 370 पर श्रीनगर में प्रदर्शन मोहिना ने की कैबिनेट के बेटे से शादी जानिये कितनी फीस लेते है कपिल शर्मा 1 एपिसोड की जानिए किस मुद्दे पर बरसे शाह कपिल शर्मा शो में गोविंदा ने भरी पत्नी टीना आहूजा की मांग हरियाणा में विपक्ष को चुनौती देते मोदी, कहा दम है तो वापस लाके दिखाओ 370 आलिया भट्ट-रणबीर कपूर की शादी पर चर्चा, भड़कीं कंगना रनौत की बहन BCCI के नए अध्यक्ष बने सौरव गांगुली स्मिथ के करीब पहुंचे कोहली आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में कौन हैं अभिजीत बनर्जी Housefull4 के प्रमोशन में लगे अक्षय कुमार ने शेयर किया एक और पोस्टर KBC11: में बिहार के गौतम कुमार ने जीते एक करोड़ रुपए

मोदी सरकार में कितने नए खिलाड़ी हो सकते है साथ ही शपथ से पहली ये है कुछ खास बातें

Deepak Chauhan 30-05-2019 12:19:40



लोकसभा चुनाव में बड़ी जीत के बाद नरेंद्र मोदी गुरुवार को दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 68 वर्षीय मोदी और उनके मंत्रियों को राष्ट्रपति भवन में शपथ दिलाएंगे. इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी सहित कई बड़े विपक्षी नेता, उद्योग जगत के दिग्गज, फिल्मी सितारे, कई राज्यों के मुख्यमंत्री और बिम्सटेक सदस्य देशों के नेता मौजूद रहेंगे.

राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा के कड़े इंतजाम करते हुए दिल्ली पुलिस और सुरक्षा बलों के दस हजार जवानों को तैनात किया है. बात बिम्सटेक देशों के नेताओं की करें तो बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद, श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना, नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली, म्यांमार के राष्ट्रपति यू विन मिंट और भूटान के प्रधानमंत्री लोताय शेरिंग भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे. थाईलैंड से उसके विशेष दूत जी बूनराच देश का प्रतिनिधित्व करेंगे.


पीएम मोदी के शपथ ग्रहण से पहले जानिए 10 बड़ी बातें

  1. पीएम मोदी ने बुधवार को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के साथ लंबी बैठक की और अपनी नई सरकार के मंत्रिमंडल की रूपरेखा तय की. माना जा रहा है पीएम मोदी के साथ गुरुवार को करीब 60 मंत्री शपथ ले सकते हैं.
  2. वित्त मंत्री के दावेदार के तौर पर सबसे ज्यादा अटकलें पीयूष गोयल के नाम को लेकर हैं
  3. तीन बार मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके शिवराज सिंह चौहान को भी मोदी सरकार 2.0 में शामिल किया जा सकता है. शिवराज को कृषि मंत्रालय का प्रभार दिया जा सकता है.
  4. इस बात की अटकलें तेज हैं कि अमित शाह नई सरकार का हिस्सा हो सकते हैं और उन्हें कोई प्रमुख मंत्रालय (वित्त, गृह, रक्षा या विदेश) दिया जा सकता है. हालांकि, अटकलें इस बात की भी हैं कि फिलहाल शाह बीजेपी अध्यक्ष बने रह सकते हैं क्योंकि अगले एक साल में कुछ प्रमुख राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं.
  5. राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण, रविशंकर प्रसाद, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, नरेंद्र सिंह तोमर और प्रकाश जावड़ेकर के मंत्रिमंडल में बरकरार रहने की उम्मीद है.
  6. उत्तर प्रदेश की अमेठी लोकसभा सीट पर राहुल गांधी को हराने वाली स्मृति ईरानी को एक प्रमुख प्रभार मिलने की संभावना जताई जा रही है.
  7. मोदी सरकार 2.0 के मंत्रिमंडल में पश्चिम बंगाल, ओडिशा और तेलंगाना जैसे राज्यों में बीजेपी की बढ़ती ताकत की झलक भी देखने को मिल सकती है. पश्चिम-बंगाल में बीजेपी के अच्छे प्रदर्शन में बड़ी भूमिका निभाने वाले मुकुल रॉय मंत्रिमंडल में शामिल होने के प्रबल दावेदार हैं.
  8. बात बीजेपी की सहयोगी पार्टियों की करें तो शिवसेना और जेडीयू को 2-2 मंत्री पद (एक कैबिनेट और एक राज्यमंत्री) मिलने की संभावना जताई जा रही है, जबकि एलजेपी और शिरोमणि अकाली दल को 1-1 मंत्री पद मिल सकता है.
  9. लोकसभा चुनाव में खराब प्रदर्शन करने वाली एआईडीएमके को भी एक मंत्री पद दिया जा सकता है क्योंकि यह पार्टी तमिलनाडु की सत्ता में है और बीजेपी की प्रमुख सहयोगी द्रविड़ पार्टी है.
  10. शिवसेना से अरविंद सावंत को केंद्रीय मंत्री के तौर पर शपथ दिलाई जाएगी. मुंबई दक्षिण से सांसद सावंत अनंत गीते की जगह लेंगे जो इस बार के लोकसभा चुनाव में रायगढ़ से चुनाव हार गए.

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :