World Password Day: आपने रखा है ऐसा पासवर्ड तो तुरंत बदलें

सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना का विषेश शिविर होने जा रहा शुरु अपनों को निहारते गाँव प्रधानमंत्री आवास के नाम पर ग्रामीणों से लाखों की धन उगाही,मामला पहुंचा सांसद कार्यालय आदि शक्ति...शिव-पार्वती की भक्ति में डूबे नजर आए पीएम मोदी, जागेश्वर धाम में कही बड़ी बात वार्षिक संत निरंकारी समागम का आयोजन 28 से 30 को आध्यात्मिक स्थल समाखला में टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली बनी पहली भारतीय डिलीवरी के बाद प्रसूता की मौत, परिजनों ने किया अस्पताल में हंगामा । उत्तराखंड स्टेट T20 क्रिकेट चैंपियनशिप के लिए जिले की टीम का हुआ चयन कोटद्वार: जंगल में चारा पत्ती लेने गए बुजुर्ग को हाथी ने कुचलकर मार डाला, तीन दिन बाद मिला शव लोकसभा में PM मोदी: ‘संसद के कर्मचारियों-पत्रकारों का योगदान अहम, आतंकी हमले से सांसदों को बचाने वालों का नमन’ 22 सितंबर को विधानसभा के बाहर गरजेंगे मिड-डे मील वर्कर्स अयोध्या में खतरे के निशान के पास पहुंचा सरयू नदी का जलस्तर, बाढ़ का खतरा राहुल गांधी को वापस मिला बंगला तो बोले रवि किशन PM का बड़प्पन है...' 'बेटी बचाओ... की ब्रांड एंबेसडर रेसलर के साथ दहेज के लिए ज्यादती, FIR दर्ज सारस के बाद अब बाज बना आरिफ का नया दोस्त' राहुल की फ्लाइंग किस पर प्रियंका चतुर्वेदी 'नफरत की आदत में मोहब्बत रास नहीं आई राजस्थान में भ्रष्टाचार का अनोखा विरोध गधों को खिलाए गए गुलाब जामुन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में बढ़े हार्ट अटैक के मामले- स्टडी राहुल ने संसद में फ्लाइंग किस दिया? हेमा मालिनी बोलीं- 'मैंने नहीं देखा' महाराष्ट्र में मिला COVID वेरिएंट 'एरिस' का पहला केस

World Password Day: आपने रखा है ऐसा पासवर्ड तो तुरंत बदलें

Khushboo Diwakar 02-05-2019 15:15:43



नई दिल्ली. आज के समय में हर किसी की जिंदगी में पासवर्ड की खास अहमियत हो गई है. ईमेल आईडी हो, सोशल मीडिया के अलग अलग प्लेटफार्म हो या बैंक अकॉउंट ही क्यों न हो हर जगह के लिए हमारे पास एक पासवर्ड जरूर होता है जो हमारी चीजों को सुरक्षित रखता है. ऐसे में 2 मई यानी आज के दिन को पासवर्ड डे के रूप में घोषित कर दिया गया है. लेकिन ये पासवर्ड आपके लिए कितने सुरक्षित हैं ये जानना जरूरी है. आखिर आपका पासवर्ड कैसा हो कि आप जालसाजी से बच सकें.

आपने रखा है ऐसा पासवर्ड तो तुरंत बदलें

कई बार लोग याद रखने के लिए 123456789 जैसा कुछ पासवर्ड रखते हैं. वहीं कई लोग अपना नाम या फोन नंबर भी पासवर्ड में रखते हैं. ये सबसे बड़ी भूल होती है क्योंकि इस तरह के पासवर्ड गेस करना बेहद आसान होता है. इस के कारण आप आसानी से हैकिंग और जालसाजी
का शिकार हो जाते हैं. इसलिए इससे बचे रहना बेहद जरूरी है. आपका पासवर्ड ऐसा हो जिसे कोई आसानी से गेस न कर सके.

खतरनाक हो सकता है हर जगह एक ही पासवर्ड का उपयोग

कई बार लोग याद रखने के लिए हर जगह एक ही पासवर्ड रखते हैं. ऐसे में हैकर द्वारा एक भी अकाउंट हैक होने पर सभी अकाउंट खतरे में पड़ जाते हैं. ऐसे में पासवर्ड मैनेजर का यूज कर आप अपने अकॉउंट को कहीं से भी एक्सेस कर सकते हैं.

कैसे होती है ऑनलाइन जालसाजी

कई बार हमारे पास ऐसे ईमेल आते हैं जो हमारे बैंक से होना का दावा करते हैं और क्रेडिट और डेबिट कार्ड की जानकारी मांगते हैं. ऐसे में आपको सतर्क हो जाना है क्योंकि कोई भी बैंक आपसे ऐसी जानकारी नहीं मांगता. इसके अलावा कई बार आपके पास गूगल अकाउंट सेक्योपरिटी के नाम पर पासवर्ड देने का मेल आता है. इस ईमेल को तुरंत स्पैम करें और कतई रिप्लाई न करें!

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :