आवाज़ नहीं जीती जागती मिस्साल है साहिल कुछ इस तरह है करवाचौथ की तैयारी करवा चौथ के इस सीन से हिट हुई ये पांच फिल्में वॉर ने किया 250 करोड़ का आंकड़ा पार चिदंबरम की जमानत पर अब कल होगी सुनवाई अयोध्या केस : सिर्फ मुस्लिम पक्ष से ही पूछताछ पर कोर्ट बवाल ? परिवार के 5 सदस्यों को लेकर खाई में गिरी कार 7 की मौत 90 लाख से पड़ा दिल का दूर : पीएमसी 370 पर श्रीनगर में प्रदर्शन मोहिना ने की कैबिनेट के बेटे से शादी जानिये कितनी फीस लेते है कपिल शर्मा 1 एपिसोड की जानिए किस मुद्दे पर बरसे शाह कपिल शर्मा शो में गोविंदा ने भरी पत्नी टीना आहूजा की मांग हरियाणा में विपक्ष को चुनौती देते मोदी, कहा दम है तो वापस लाके दिखाओ 370 आलिया भट्ट-रणबीर कपूर की शादी पर चर्चा, भड़कीं कंगना रनौत की बहन BCCI के नए अध्यक्ष बने सौरव गांगुली स्मिथ के करीब पहुंचे कोहली आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में कौन हैं अभिजीत बनर्जी Housefull4 के प्रमोशन में लगे अक्षय कुमार ने शेयर किया एक और पोस्टर KBC11: में बिहार के गौतम कुमार ने जीते एक करोड़ रुपए

भारतीय राफेल पर जला पाकिस्तान देखिये कैसे निकाली अपनी भड़ास

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने फ्रांस में दसॉ एविएशन के प्‍लांट में पहले राफेल को रिसीव किया. भारत की इस ऊंची उड़ान और बढ़ती ताकत को देखकर पाकिस्‍तान जल रहा था. अपनी भड़ास निकालने के लिए माइक्रोब्‍लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर का सहारा लिया.

sakshi sharma 09-10-2019 12:11:44



 बेहद शक्तिशाली लड़ाकू विमान राफेल लवार को भारत को मिल गया है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने फ्रांस के मेरिनियाक में स्थित दसॉ एविएशन के प्‍लांट में पहले राफेल रिसीव किया. उन्‍होंने लड़ाकू विमान की विधिवत पूजा की और उसमें उड़ान भरी. लेकिन भारत की इस ऊंची उड़ान और बढ़ती ताकत को देखकर पाकिस्तान जल रहा था. हर बार की तरह उसने अपनी भड़ास निकालने के लिए माइक्रोब्‍लॉगिंग साइट ट्विटर का सहारा लिया.


पाकिस्‍तान ने ट्विटर पर चलाया प्रोपेगैंडा

पाकिस्‍तान की ओर से ट्विटर पर कई फर्जी अकाउंट और ट्विटर हैंडल के माध्‍यम से भारत विरोधी प्रोपेगैंडा चलाया गया. पाकिस्‍तानी फर्जी ट्विटर हैंडल की ओर से भारत विरोधी हैशटैग भी चलाए गए. इनमें करीब 70 हजार से अधिक ट्वीट और रिट्वीट किए गए. पाकिस्‍तान ने भारत के कुछ विमान हादसों की फोटो भी शेयर कीं. पाकिस्‍तान इस कदर भारत के राफेल से जला हुआ है कि अपनी वायुसेना को बेहतर बता रहा था, जबकि भारत की वायुसैन्‍य शक्ति के आगे वो कहीं नहीं ठहरता है. देखें ऐसे ही कुछ ट्वीट्स...


बालाकोट एयरस्‍ट्राइक के बाद से बौखलाया है पाक

भारतीय वायुसेना की ओर से फरवरी में बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर की गई एयरस्‍ट्राइक के बाद से पाकिस्‍तान बौखलाया हुआ है. पाकिस्‍तान की ओर से ट्विटर पर प्रोपेगैंडा चलाया जाता है. हाल ही में पाकिस्‍तान ने भारत के शीर्ष अफसरों के फर्जी अकाउंट भी बनाए थे. भारत की ओर से की गई शिकायत के बाद ट्विटर ने ऐसे करीब 50 फर्जी अकाउंट को बंद कर दिया था.


पाकिस्‍तान के पास नहीं है राफेल का तोड़

बता दें कि भारत फ्रांस की दसॉ एविएशन कंपनी से कुल 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीद रहा है. भारत के पास राफेल आ जाने से पाकिस्‍तान को बड़ा झटका लग रहा है. क्‍योंकि उसके पास इसकी टक्‍कर का कोई लड़ाकू विमान नहीं है. उसके पास एफ-16 लड़ाकू विमान है, जो कि राफेल के आगे कहीं नहीं ठहरता है. राफेल 4.5 जेनरेशन का लड़ाकू विमान है. यह रडार को भी चकमा देने में सक्षम है.


'राफेल आक्रामकता नहीं, बल्कि आत्मरक्षा का हिस्सा'

फ्रांस में पहला राफेल लड़ाकू विमान रिसीव करने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, 'भारत किसी अन्य देश को धमकाने के लिए हथियार नहीं खरीदता है. राफेल आक्रामकता नहीं, बल्कि आत्मरक्षा का हिस्सा है. रक्षामंत्री ने कहा कि 36 लड़ाकू विमानों में से 18 विमान फरवरी 2021 तक सौंप दिए जाएंगे, जबकि शेष विमान अप्रैल-मई 2022 तक सौंपे जाने की उम्मीद है.


रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने राफेल विमान में अपनी उड़ान को बहुत कंफर्टेबल और आसान बताया. उन्होंने कहा कि यह विमान भारतीय सेना की लड़ाकू क्षमता को बहुत ज्यादा बढ़ाएगा. उन्होंने राफेल में अपनी उड़ान को यादगार और जीवन में कभी न भूलने वाला लम्हा बताया है.


राफेल विमान क्या है?

राफेल एक फ्रांसीसी कंपनी दसॉ एविएशन निर्मित दो इंजन वाला मध्यम मल्टी-रोल कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एमएमआरसीए) है. राफेल लड़ाकू विमानों को 'ओमनिरोल' विमानों के रूप में रखा गया है, जो कि युद्ध में अहम रोल निभाने में सक्षम हैं. राफेल लड़ाकू विमान वायु वर्चस्व, हवाई हमला, जमीनी समर्थन, भारी हमला और परमाणु प्रतिरोध करने में बखूबी सक्षम है.

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :