आखिर क्यों 79 साल की महिला प्रोफेसर बिना बिजली के जी रही है जिंदगी

ब्राइडल शावर में आरती सिंह ने मचाई धूम माध्यमिक शिक्षा परिषद UP बोर्ड प्रयागराज केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर हिमाचल प्रदेश में पहली बार विदेशी खेल कज़ाक़ कुरेस को लेकर पहले इवेंट और परिचायक कार्यशाला का आयोजन 5 मई को पंजाब किंग्स इलेवन क्रिकेट मैच पटना के गांधी मैदान में "फिट टू मूव, फिट टू वोट" मैराथन का आयोजन कानून के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए सम्मेलन का आयोजन चंपारण में मतदाता जागरूकता बिहार में दूसरे चरण के मतदान पर रिपोर्ट उच्च न्यायालय के आदेषो के बाद राष्ट्रीय उच्च मार्ग पांच परवाणु शिमला पर चला प्रशासन का पीला पंजा राजस्थान में पहले चरण के लोकसभा चुनाव संपन्न Jodhpur : कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता और पूर्व केंद्रीय मंत्री जय राम रमेश जोधपुर पहुंचे भाजपा ने हुबली की घटना पर कर्नाटक सरकार पर साधा निशाना ओडिशा: झारसुगड़ा में नाव हादसा श्रमिक मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चित्रकूट मतदाता जागरूकता -मिर्जापुर इंदौर साइबर सुरक्षा माँ पर अभद्र टिप्पणी पर बोले चिराग पासवान जीत के प्रति आश्वास हैं पप्पू यादव प्रदेश मतदान

आखिर क्यों 79 साल की महिला प्रोफेसर बिना बिजली के जी रही है जिंदगी

Khushboo Diwakar 08-05-2019 20:48:06

आज के दौर में बिजली के बिना रहना असंभव है. अगर बिजली थोड़ी देर न हो तो रोजमर्रा के कई सारे काम रुक जाते हैं. जरा सोच कर देखिए अगर आपको कहा जाए कि 1 या 2 दिन बिना बिजली के बिना रहिए तो यकीनन आपका जवाब न में ही होगा. वहीं हम आपको ऐसे महिला के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपनी पूरी जिंदगी में कभी बिजली का इस्तेमाल नहीं किया. आइए जानते हैं इस महिला के बारे में ... और वह क्यों बिना बिजली के रह रही हैं.

इस महिला का नाम डॉक्टर हेमा साने हैं. वह पेशे से वह प्रोफेसर रह चुकी हैं. बता दें, 79 सालों से वह बिजली के बिना रह पुणे में रह रही हैं.उनका बिजली का उपयोग न करने के पीछे का कारण प्रकृति और पर्यावरण के प्रति प्रेम है.

उन्होंने बताया कि- "भोजन, घर और कपड़े बुनियादी जरूरतें हैं". जिनकी जरूरत है, लेकिन ऐसा समय था जब बिजली नहीं थी. बाद में बिजली आई. ऐसे में मैं बिना बिजली के रह सकती हूं."

आपको बता दें,  79 साल की डॉक्टर हेमा साने ने सावित्री बाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी से वनस्पति विज्ञान में पीएचडी की डिग्री हासिल की है. वह पुणे के गरवारे कॉलेज में कई साल प्रोफेसर रह चुकी हैं.

हेमा जहां रहती हैं वहा आसपास बहुत सी चिड़ियां, कुत्ते, बिल्लियां हैं.  उनका कहना है वह सभी उनके दोस्त हैं. उन्होंने कहा मैं इनके साथ रहना पसंद करती हूं. साथ ही इनकी देखभाल करती हूं. उन्होंने कहा भले ही लोग मुझे पागल बोलें, लेकिन ये मेरे जीवन जीने
का तरीका है. लोग यदि मुझे मूर्ख या पागल बुलाते हैं मुझे फर्क नहीं पड़ता. मैं जैसा रहना चाहतीं हूं वैसे ही रहूंगी." 

बता दें, हेमा साने पुणे के बुधवर पेठ इलाके में एक छोटी सी झोपड़ी में रहती है. उनकी झोपड़ी विभिन्न प्रकार के पेड़ों और पक्षियों से घिरी हुई है. जहां खूब सारे पक्षी रहते हैं. उनकी सुबह पक्षियों के मधुर आवाज के साथ शुरू होती है और उसके घर को रोशनी देने वाले चमकदार लैंप के साथ दिन समाप्त हो जाता है.

डॉ हेमा साने ने को प्रकृति से बेहद प्रेम है. उन्होंने वनस्पति विज्ञान और पर्यावरण पर कई किताबें लिखी हैं, जो पहले से ही प्रकाशित और बाजार में उपलब्ध हैं. आज भी, जब भी वह अपने घर में अकेली होती है तो वह नई किताबें लिखती रहती हैं. पर्यावरण पर उसका अध्ययन ऐसा है कि शायद ही कोई पक्षी या पेड़ होगा जिनके बारे में उन्हें जानकारी न हो. 

हेमा ने बताया कि मुझे कभी बिजली की जरूरत नहीं पड़ी. लोग अक्सर पूछते हैं कि आप बिना बिजली के कैसे रह लेती हैं? वहीं मैं उनसे पूछती हूं कि आप बिजली के साथ कैसे रहते हैं? उन्होंने बताया कि सभी पक्षी मेरे दोस्त हैं. जब भी मैं अपना घर का काम करती हूं तो वे मेरे पास आ जाते हैं. लोग अक्सर मुझसे पूछते हैं कि आप इस घर को क्यों नहीं बेचते, आपको इतने पैसे मिलेंगे! मैं हमेशा कहती हूं कि इन पेड़ों और पक्षियों की देखभाल कौन करेगा? उन्होंने कहा मैं बाहर नहीं जाना चाहतीं. मैं उनके साथ रहना चाहती हूं!


  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :